क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है HTML-XHTML?

HTML in HindiHTML in Hindi: यदि आप Web Development यानी Web Sites या Web Applications बनाना सीखना चाहते हैं, तो HTML ही वह भाषा है, जिसका प्रयोग करके किसी Web Page को Structure किया जाता है। आज आप Internet पर जितनी भी Websites देखते हैं, वे सभी HTML में ही बनी हुई हैं और HTML के अलावा किसी भी अन्य भाषा में Web Development का काम नहीं किया जा सकता क्योंकि HTML किसी भी Website या Web Application की Standard भाषा है।

HTML वास्तव में कोई Programming Language नहीं है, बल्कि ये एक प्रकार की Markup Language है, जिसके विभिन्न Elements हमेंशा किसी ना किसी Content या Text की Marking करने का काम करते हैं। दूसरे शब्दों में कहें, तो HTML Information Technology की दुनियां की सबसे सरल Scripting Language या Markup Language है, जिसे दुनियां की किसी भी अन्य Programming Language की तुलना में ज्यादा तेजी से व आसानी से सीखा जा सकता है।

किसी भी Web Browser का मुख्‍य काम किसी HTML Document को Read करना होता है। यानी Web Browsers हमेंशा किसी ना किसी HTML Page को ही Read करते हैं और HTML Codes के आधार पर उन्हें Web Browser में Render करते हैं। HTML का मुख्‍य काम किसी Document को Web Browser में Structure करना होता है, जबकि Web Page के Display की Controlling का सारा काम CSS (Cascading Style Sheet) का होता है।

यानी यदि आप किसी भी तरह से Computer Programming व Development से जुडे हुए हैं, फिर चाहे आप Computer Field में किसी कम्पनी में Job कर रहे हों या फिर आप कोई Degree Level Course कर रहे हों, दोनों ही स्थितियों में आपको HTML सीखना ही होगा, क्योंकि वर्तमान समय में जितने भी Electronic Devices जैसेकि Mobile, Tablet, Computer आदि हैं, उन सभी में HTML का प्रयोग जरूर होता है क्योंकि ये सभी Devices किसी न किसी जरूरत को पूरा करने के लिए Internet से Connect होते हैं और Internet से किसी भी Information को केवल HTML Document के रूप में ही प्राप्त किया जा सकता है।

इसलिए यदि आप किसी भी तरह के Development Field से संबंध रखते हैं, तो HTML सीखना आपके लिए उतना ही जरूरी है, जितना Programming का Basic Clear करने के लिए “C” Programming Language को सीखना जरूरी है।

आप चाहे किसी भी तरह की Programming Language में काम कर रहे हों, आपके लिए HTML सीखना अवश्‍यमेव रूप से जरूरी है, क्योंकि वर्तमान समय में सभी Programming Languages किसी ना किसी तरह से XML Format को Support करती हैं और किसी न किसी रूप से Data Management व Manipulation के लिए XML का प्रयोग करती हैं, जो कि वास्तव में HTML जैसी ही एक Markup Language है। यानी यदि आप HTML जानते हैं, तो आपको XML सीखने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।

साथ ही वर्तमान समय में लगभग सबकुछ Online करने की कोशिश की जा रही है, इसलिए किसी भी Software के Frontend को भी अब एक प्रकार से Web Browser के Compatible बनाया जाने लगा है, ताकि किसी भी Software को आसानी से Distributed बनाया जा सके जो कि केवल HTML द्वारा ही सम्भव है।

यानी वर्तमान समय में व भविष्‍य में आने वाली हर Programming Language में Frontend के रूप में HTML एक महत्वपूर्ण Role Play करने वाला है। इसलिए बेहतर यही होगा की जितना जल्दी हो सके, HTML व इससे Associated Technologies को सीख लिया जाए, क्योंकि HTML केवल Websites के लिए ही नहीं बल्कि विभिन्न प्रकार के Web Applications के लिए भी सबसे महत्वपूर्ण Markup Language है और जल्दी ही वह समय आने वाला है, जब Desktop Technology के Frontend को Develop करने के लिए जिन Programming Languages का प्रयोग किया जाता रहा है, वे सभी Web Technology पर Move करेंगी और बनने वाला हर Software एक प्रकार का Web Application होगा, जो कि केवल HTML व इससे Associated Web Technologies द्वारा ही सम्भव है।

इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के समाधान हेतु आप Mobile Number: 097994-55505 पर Call कर सकते हैं, जहां मैं स्‍वयं आपके पुस्‍तक खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता हूं अथवा किसी भी तरह के Confusion को Solve करता हूं।

इस पुस्तक में बहुत ही कम Pages में HTML के Basics व Web Development के Fundamental को Clear करने की कोशिश की गई है और इस पुस्तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि जब आप HTML5 with CSS3 in Hindi पुस्तक खरीदते हैं, तो आपकी खरीदी गई पुस्तक के साथ ये पुस्तक आपको Free प्राप्त होती है। यानी आपको इस पुस्तक के लिए अलग कोई कीमत चुकाने की जरूरत नहीं है। साथ ही यदि आप BccFalna.com से कोई पुस्तक नहीं खरीदते हैं, तब भी आप इस पुस्तक के सारे Contents को Online पढ सकते हैं।

ये पुस्‍तक न केवल आपके Web Development Career को एक नई दिशा देने में मदद करती है, बल्कि यदि आप कोई Degree Level Course जैसे कि BCA, PGDCA, MCA, O-Level, A-Level, B-Level आदि भी कर रहे हैं, तो भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होती है और आपके ज्‍यादातर Syllabus को Cover करती है।

इस पुस्‍तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि ये पुस्‍तक आसानी से समझने योग्‍य हिन्‍दी भाषा में लिखी गई है और हिन्‍दी भाषा के क्लिष्‍ट शब्‍दों का प्रयोग करने के स्‍थान पर इसमें English भाषा के शब्‍दों का प्रयोग ज्‍यादा किया गया है क्‍योंकि Computer Programming में English भाषा के शब्‍द, हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों की तुलना में ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।

और जैसाकि हम सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में प्राप्‍त करते हैं, तो इस पुस्‍तक के सभी Updated Versions आपको Lifetime Free प्राप्‍त होते हैं, जिनके लिए आपको अलग से कोई Extra Charge कभी भी नहीं देना होता।

यानी इस पुस्‍तक में भविष्‍य में जब भी कोई परिवर्तन किया जाएगा, उस परिवर्तित वर्जन के लिए आपको अलग से कोई Payment नहीं करना होगा, बल्कि हर Updated Version Update होते ही आपको आपके EMail पर Automatically भेज दिया जाएगा, जिसके लिए आपको अलग से Request करने की भी जरूरत नहीं होगी। (HTML in Hindi)

यदि आप चाहें तो BUY NOW Button को क्लिक करते हुए इस पुस्‍तक को अभी खरीद सकते हैं अथवा DOWNLOAD Button को क्लिक करते हुए इस Website पर उपलब्‍ध सभी EBooks का FREE DEMO Download कर सकते हैं तथा 800+ Pages पढ कर इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि ये EBooks आपके लिए कितनी उपयोगी हैं।

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।