Identifier Naming Rules in Java

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Identifier Naming Rules in Java: जो सबसे पहली Computer Language Develop की गई थी वह गणितज्ञों के लिए गणितीय समस्‍याओं को हल करने के लिए Develop की गई थी। इस वजह से विभिन्न Calculations में Use किए जाने वाले Variables व Calculations को इस प्रकार से Model किया गया था जिस प्रकार से गणितज्ञ समझते थे।

उदाहरण के लिए पुराने समय में ब्याज ज्ञात करने के लिए गणितज्ञ निम्नानुसार Syntax का प्रयोग करते थे:

a = b * c / 100;

हम इस Statement द्वारा ये पता नहीं लगा सकते हैं, कि ये Expression किस काम को पूरा करने के लिए लिखा गया है। इस प्रकार की Coding लिखने पर Programmers को बहुत सारा Comment भी लिखना पडता था, ताकि ये Clear हो सके कि Program क्या काम करेगा। यानी हम उपरोक्त Statement को बिना उचित Comment के नहीं समझ सकते हैं। यदि उपरोक्त Statement को निम्नानुसार लिखा जाए तो हम बहुत ही आसानी से जान सकते हैं कि ये Statement क्या काम करने के लिए लिखा गया है:

Interest = Principal * PERCENT / 100;

यदि हम इस तरह से Variables के नाम चुनते हैं तो हम बिना किसी विशेष Commenting के भी आसानी से समझ सकते हैं कि Program क्या काम करने के लिए बनाया जा रहा है और Program का कोई Statement क्या काम कर रहा है। यानी Program स्वयं ही Self Commenting बन जाता है और Program का हर Statement स्वयं ही बताता है कि कौनसा Statement क्या काम कर रहा है। इन नामों को Identifiers भी कहते हैं, क्योंकि इन नामों को Use करके ही हम किसी Program Object को Identify करते हैं। बदलते हुए (Variable) व स्थिर (Constant) मानों को Represent करने के लिए उचित नामों को चुनने के सम्बंध में जावा में कुछ नियम भी हैं।

यानी हम अंकों या अक्षरों के किसी समूह को Identifier के रूप में Use नहीं कर सकते हैं। जावा में किसी Identifier का नाम देने का पहला नियम ये है कि किसी भी Identifier (Variable या Constant) का नाम किसी Character, $ या _ (Underscore) के चिन्ह से ही शुरू हो सकता है। Characters Uppercase या Lowercase किसी भी तरह के हो सकते हैं और हम इन Valid Characters की आपस में Mixing भी कर सकते हैं।

यदि हमें किसी नाम में अंक का प्रयोग करना हो, तो अंकों का प्रयोग हम केवल नाम के बाद में ही कर सकते हैं। उदाहरण के लिए किसी निम्न नाम Valid हैं:

number
number2
amount_of_sale
$amount
salary
daysOfWeek
monthsOfYear

इसी तरह से आगे दिए जा रहे नाम गलत हैं, क्योंकि ये नाम जावा के Naming Rules का पूरी तरह से पालन नहीं करते हैं:

number#
number2*
1amount_of_sale
&$amount
days Of Week
months OfYear10

इस प्रकार से C, C++, PHP, C# आदि विभिन्‍न Programming Language की तरह ही जावा में भी Create किए जाने वाले विभिन्‍न प्रकार के Identifiers जैसे कि Constant Name, Variable Name, Method Name, Class Name, Interface Name आदि को Specify करने के कुछ निश्चित नियम होते हैं, जिनके बारे में हमने इस पोस्‍ट में काफी संक्षेप में समझने की कोशिश की।

Java Variables and Constants
Java Character Set

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।