if … else Statement – The most used statement.

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

if else Statement: जब हमें दो या दो से अधिक शर्तों के आधार पर कोई निर्णय लेना होता है, या प्रोग्राम से कोई खास काम करवाना होता है, तब हम if – else Statement का प्रयोग करते हैं। यह साधाराण if Statement का विस्तृत रूप है। इसका Syntax नीचे दिखाया गया हैः

if ( Expression and Condition )
{
    Statement 1;
    Statement 2;
    “ “ “
    Statement n;
}
else
{
    Statement 3;
    Statement 4;
    “ “ “
    Statement m;
}
Sequential Statement a;

इस Syntax के अनुसार जब if Condition सत्य होगी, तो Statement 1, Statement 2, से Statement n तक का Execution होगा और यदि if Condition असत्य होगी, तो प्रोग्राम Control, if Statement Block को छोड देगा और Default रूप से else Condition की Statements का Execution हो जाएगा। इस तरह से Statement 3, Statement 4 से Statement m तक का Execution होगा।

यदि if Condition सत्य होती है, तो else Block के Statements का Execution नहीं होता है। Input किये गए मान के आधार पर if या else Condition का Execution होने के बाद प्रोग्राम Control Sequential Statements का Execution करता है। Sequential Statements का तो Execution होता ही है, क्योंकि ये main() Function Block में लिखे गए हैं, और Sequential क्रम में हैं।

Example:
दो संख्‍याऐं Input करके उनमें से बडी संख्‍या ज्ञात करने का एक प्रोग्राम नीचे दिया जा रहा है, जिसको if-else Condition द्वारा हल किया गया है।
Algorithm

  • संख्‍याऐं Input करो।
  • यदि पहली संख्‍या बडी है तो उसे Print करो।
  • यदि पहली संख्‍या बडी नहीं है तो दूसरी संख्‍या Print करो।
  • समाप्त।

इस प्रोग्राम में Integer प्रकार की दो संख्‍याऐं Input की गई हैं। माना हमने पहली संख्‍या 13 व दूसरी संख्‍या 12 Input की। यह मान Input करने पर पहली संख्‍या digit1, दूसरी संख्‍या digit2 से बडी होती है, इसलिये if Condition सत्य हो जाती है और Output में निम्न Message प्राप्त होता है-

Digit1 = 13  is Greater Than Digit2 = 12
Thanks for using This Program

लेकिन यदि यही मान हम उल्टे क्रम में दें, यानी पहले 12 फिर 13 Input करे तो if Condition असत्य हो जाती है। इसलिये else Condition के Statement का Execution हो जाता है और Output में हमें निम्न Massage प्राप्त होता है-

Digit2 = 13  is Greater Than Digit1 = 12
Thanks for using This Program

ध्यान दें कि यहां पर हमने किसी प्रकार के Statement Block का प्रयोग, ना तो if Condition में किया है, ना ही else Condition में। ऐसा इसलिये, क्योंकि दोनों ही स्थिति में केवल एक ही Statement का Execution होना है। यदि हमें एक से अधिक Statements का Execution करना होता, तो हमें Block का प्रयोग करना जरूरी हो जाता।

/* If - else Condition Example */
#include<stdio.h>

main()
{
    int digit1,digit2;
    clrscr();

    printf(“n Enter Value of First Digit”);
    scanf(“%d”,& digit1);
    printf(“n Enter Value of Second Digit”);
    scanf(“%d”,& digit2);

    if(digit1>digit2)
    printf(“n Digit1 = %d is Greater Than Digit2 = %d”,digit1, digit2);
    else
    printf(“n Digit2 = %d is Greater Than Digit1 = %d”,digit2,digit1);

    printf(“n Thanks for using This Program t”);
    getch();
}

Nesting एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक Control Statement के Block में किसी दूसरे Control Statement को उपयोग में लिया जाता है। Real Life Problems Solve करने के लिए Statements Nesting काफी महत्‍वपूर्ण Role Play करते हैं। इसलिए इनके विषय में काफी बेहतर तरीके से समझने की जरूरत होती है और बिना Nesting को समझे हुए Programming पर हमारी मजबूत पकड नहीं बनती।

अत: यदि आपको Nesting के बारे में पर्याप्‍त जानकारी नहीं है, तो C Programming Language in Hindi पुस्‍तक आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। साथ ही इस पुस्‍तक में Nesting को काफी अच्‍छी तरह से विभिन्‍न प्रकार के Real Life Example Programs के माध्‍यम से समझाया गया है। जिससे न केवल आपकी Nesting Related Programming की समझ बढती है, बल्कि आपको ये भी पता चलता है कि किस प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको Nested Statements को उपयोग में लेना होता है। (if else Statement)

4 types of Control Statements in any Programming Language
How the switch statement works?

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।