if Statement in Java

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

if Statement in Java: सभी Control Statements में से if Statement सबसे शक्तिशाली Statement है, जिसके द्वारा हम Statements के Execution के Flow को Control कर सकते हैं। यह एक Two Way  Statement है, जिसमें Condition के सत्‍य या असत्‍य होने के आधार पर निर्भर करते हुए प्रोग्राम का Control दो अलग-अलग बिंदुओं पर पहुंच सकता है।

इस तरह If Statement के अनुसार प्रोग्राम के पास दो रास्ते होते हैं, एक Condition के सत्‍य होने की स्थिति में व दूसरा Condition के असत्‍य होने की स्थिति में। जब हमें Condition के सत्‍य होने पर केवल एक Statement का Execution करना होता है, तब हम निम्न प्रकार के Syntax में if Condition को Use कर सकते हैं-

if ( Expression and Condition )
      Statement 1;

इसमें जब if Condition सत्‍य होगी तब Statement 1 Execute हो जाएगा। जब हमें किसी Condition के सत्‍य होने पर एक से अधिक Statements का Execution करना हो, तो हमें सभी Statements मंझले कोष्‍ठक में लिखने पडते हैं।

यदि हम ऐसा नहीं करते व ऊपर बता, Syntax के अनुसार ही प्रोग्राम लिख देते हैं, तो Condition के सत्‍य होने पर Java Compiler पहले Statement का तो Execution कर देता है, लेकिन शेष Statements को Program की Condition के अनुसार Execute नहीं करता बल्कि उन्हें Program के Normal Flow के अनुसार Execute करता है।

इस स्थिति में पहले Statement को छोडकर बाकी के सभी Statements हमेंशा Execute होते हैें चाहे if Condition सत्‍य हो चाहे असत्‍य। इसलिये यदि if Condition के प्रोग्राम में एक से अधिक Statements का Execution करना हो तो हमें निम्न if Syntax Use करना पडता है-

          if ( Expression and Condition )
          {
               Statement 1;
               Statement 2;
               “    “    “
               “    “    “
               Statement n;
          }
          Other Statements

इसमें जब Condition सत्‍य होती है, तो Block के अन्दर लिखे सारे Statements का Execution हो जाता है, उसके बाद Other Statements का यानी Block से बाहर के Statements का Execution होता है। लेकिन यदि Condition असत्‍य होती है, तो प्रोग्राम Control, if Condition के Block को छोड कर सीधे ही Other Statements यानी Block के बाहर के Statements का Execution कर देता है।

Condition सत्‍य हो या असत्‍य फिर भी Other Statements यानी Block से बाहर के Statement का Execution होता है, क्योंकि ये Statement Sequential Flow में है। इस Control Statement के आधार पर हम निम्नानुसार एक Example Program Develop कर सकते हैं।

Example: एक ऐसा Program बनाओ जिसमें दो संख्‍याओं में से बडी संख्‍या को Output में Print किया जाए।

	public class IfControlStatement
	{
		public static void main(String args[])
		{
			float firstNumber = 5787.54f;
			float secondNumber = 8454.12F;
			float result;
		
			if(firstNumber > secondNumber){
				System.out.println("firstNumber is Greater than secondNumber ");
				System.out.println("and secondNumber is Less than firstNumber");
			}
		
			if(secondNumber > firstNumber)
			{
				System.out.println("secondNumber is Greater than firstNumber ");
				System.out.println("and firstNumber is Less than secondNumber ");
			}
		}
	}

// Output 
   secondNumber is Greater than firstNumber 
   and firstNumber is Less than secondNumber

इस Program में हमने float प्रकार के दो मानों की तुलना की है। Program Control जब पहले if Statement पर पहुंचता है, तब वह firstNumber में Stored मान की तुलना secondNumber में Stored मान से करता है। चूंकि firstNumber में Stored मान Variable secondNumber में Stored मान से छोटा है, इसलिए प्रथम if Statement false Return करता है।

जब कोई Control Statement false Return करता है, तब Program Control उस Control Statement के Statement Block में प्रवेश नहीं करता है। इसलिए हमारे Program में Program Control प्रथम if Statement के Statement Block को Skip कर देता है। फिर Program Control को दूसरा if Statement मिलता है।

इसमें secondNumber Variable का मान firstNumber Variable के मान से छोटा होने की वजह से Boolean मान true Return होता है। true Return होने पर Program Control दूसरे if Control Statement के Statement Block में प्रवेश करता है और उस Block के सभी Statements का Execution करता है। परिणामस्वरूप हमें Output में दूसरे if Statement Block में लिखे गए Message प्राप्त हो जाते हैं।

Types of Control Statement
if-else Statement

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।