How to increase Search Engines Traffic for Hindi Website/Blog?

अपने पिछले Article में मैंने बताया था कि आखिर क्‍यों Online कमाना मुश्किल होता है हिन्‍दी भाषी Website/Blog से जबकि इस Article में हम जानेंगे कि किस प्रकार से हम एक Plugin का प्रयोग करके कुछ हद तक अपनी हिन्‍दी भाषी Website/Blog के Traffic को Increase कर सकते हैं।

हालांकि लगभग सभी WordPress आधारित Website/Blog बनाने वाले Developers इस Plugin के बारे में जानते हैं और Search Traffic Increase करने के लिए इसे Use भी करते हैं, लेकिन हिन्‍दी भाषी Websites के लिए Traffic Increase करने हेतु इस Plugin को कैसे Use किया जाए, इस विषय में शायद बहुत कम लोग जानते हैं। इस Plugin का नाम है “WordPress SEO” जिसे Yoast नाम के Developer ने बनाया है।

जब हम हमारे WordPress Website/Blog में इस Plugin को Install करते हैं तो अपना नया Page/Post Create करते समय हमारे Page/Post Editor के नीचे निम्‍न चित्रानुसार “WordPress SEO by Yoast” नाम का एक नया Widget Add हो जाता है:

Increase Search Traffic for Hindi Website-Blog

Increase Search Traffic for Hindi Website-Blog

जैसाकि उपरोक्‍त चित्र में हम देख सकते हैं कि हमारे Article के लिए जिस TitleDescription को हम “WordPress SEO by Yoast” Plugin में Specify करते हैं, वह Title व Description Search Engines के लिए होता है।

यानी हम हमारे Current Article के TitleDescription को इस Plugin में दिखाई देने वाले “SEO Title:” व “Meta Description:” Textboxes में English भाषा में लिख सकते हैं। जिसकी वजह से जब किसी Keyword के लिए हमारे इस Current Article को Search Engines अपने Result Page पर Show करते हैं, तो कुछ निम्‍नानुसार Show करते हैं:

Increase Search Traffic for Hindi Website-Blog

Increase Search Traffic for Hindi Website-Blog

जैसाकि उपरोक्‍त चित्र में हम देख सकते हैं कि हमारे Article का Snippet Exactly वैसा ही है, जैसा हमारे WordPress Editor के “WordPress SEO by Yoast” Plugin में दिखाई दे रहा है। यानी इस Plugin के माध्‍यम से हम हमारे Article का जो Title व Description Specify करते हैं, वह Search Engines के लिए होता है और क्‍योंकि ये Title व Description हम पूरी तरह से English भाषा में लिख सकते हैं, इसलिए Search Engines हमारे उन Articles English Keywords के माध्‍यम से ज्‍यादा बेहतर तरीके से Scan व Crawl करने में सक्षम हो जाते हैं, जिनके लिए हमने इस Plugin के माध्‍यम से English भाषा में Title व Description को लिखा होता है।

परिणामस्‍वरूप ये Search Engines हमारे Article को ज्‍यादा बेहतर व अधिक Keywords के लिए अपने Result Page पर Top Position Provide करते हैं, जिसकी वजह से हमें हमारे Blog/Website पर ज्‍यादा Search Traffic प्राप्‍त होता है।

जबकि हमारे Current Article के लिए हमने जो Title व Content Specify किया होता है, वह Title हमारी Website पर आने वाले Visitor को निम्‍न चित्रानुसार हिन्‍दी भाषा में दिखाई देता है, जिसकी वजह से हमारा Visitor हमारे Article को ज्‍यादा बेहतर तरीके से समझ पाता है: 

Increase Search Traffic for Hindi Website-Blog

Increase Search Traffic for Hindi Website-Blog

इस प्रकार से Search Engines को हमारे Article को बेहतर तरीके से Scan करने के लिए Keywords के रूप में जो चाहिए वो उसे English Keywords के रूप में मिल जाता है जिसकी वजह से Search Engines हमारे Article को English Keywords के लिए अपने Result Page पर Top Position देता है और Top Position की वजह से हमारी Website पर Search Traffic के रूप में ज्‍यादा Visitors पहुंचते हैं।

जबकि एक हिन्‍दी भाषी Visitor के रूप में हमारे Visitor को जो हिन्‍दी Content चाहिए, Search Engines के माध्‍यम से उसे Visitor के हमारी Website पर आने की वजह से उसे वह Content हिन्‍दी भाषा में मिल जाता है।

परिणामस्‍वरूप हमारा Visitor हमारी Website पर ज्‍यादा देर तक Engage रहता है, जो कि Search Engines के लिए इस बात का Signal होता है कि उसने किसी सही Keyword के लिए हमारे Visitor को हमारी Website पर Refer किया है, इसलिए उस Keyword के लिए Search Engine हमारी Website की Search Position यानी Top Search Position को Fix कर देता है।

सरल शब्‍दों में कहें, तो इस Plugin के माध्‍यम से हम हमारे Current Article के लिए Search Engines को एक English Version का TitleDescription Provide कर देते हैं, जिससे Search Engines को इस बात का पता चल जाता है कि हमारा Current Article वास्‍तव में किस विषय से सम्‍बंधित है। जबकि Article के Content की भाषा हिन्‍दी  होने के कारण Search Engines ये भी समझ जाते हैं कि हमारा Article वास्‍तव में हिन्‍दी भाषी लोगों के लिए है।

परिणामस्‍वरूप जब हिन्‍दी भाषी देश भारत तथा हिन्‍दी भाषा को उपयोग में लेने वाले विदेशी भारतीय उस Keyword को Search Engines में Search करते हैं, जिसे हमारे Article के लिए Search Engines द्वारा Set किया गया है, तो Search Engines उन्‍हें हमारी Website पर Refer कर देते हैं, जिससे हमारी Website/Blog का Search Traffic बढ जाता है।

जब हम इस Plugin को Install करते हैं, लेकिन अपना Article Create करते समय अपने Article के लिए English Version के Title व Description को Specify करने के लिए इस Plugin के “SEO Title:” व “Meta Description:” Textboxes को Fill नहीं करते, तो उस स्थिति में ये Plugin हमारे Article के Title को ही अपने SEO Title की तरह Use कर लेता है जबकि हमारे Article के Content के First Paragraph के लगभग 155 Characters को ही Description के रूप में Use कर लेता है।

यही वजह है कि पिछले चित्र में दर्शाए अनुसार हमने हमारे Article के English Version SEO Title को तो Specify किया है, लेकिन Description को Specify न करने की वजह से Search Engine में Description के रूप में हमें हमारे Article के First Paragraph के 155 Characters ही दिखाई दे रहे हैं, जो कि Description Content के अधिकतम Characters के Show होने की Limit है।

हालांकि जब हम अपने Article के लिए इस Plugin का प्रयोग करते हुए SEO TitleDescription Specify करते हैं, उसके बावजूद हमारे Original Title को भी Search Engines Index करते हैं। यानी वास्‍तव में हमारे हर Article को वे उसके Hindi व English दोनों Versions के Titles के लिए Index करते हैं।

इसीलिए यदि हम हमारे Hindi Title को भी Search Engines द्वारा Search करें, तो Search Engine Result Page पर हमें निम्‍न चित्रानुसार हमारे Hindi Title के लिए भी समान Snippet दिखाई देता है:

Increase Search Traffic for Hindi Website-Blog

Increase Search Traffic for Hindi Website-Blog

हालांकि जितना Search Traffic हमें English Version Title+Description से मिलता है, उतना हिन्‍दी Version के Title+Description से नहीं मिलता क्‍योंकि लोग Search Engines में हिन्‍दी Keywords को Use करते हुए Searching नहीं करते बल्कि English Keywords Use करते हुए ही Searching करते हैं।

इस तरह से इस Plugin का प्रयोग करते हुए हम कुछ हद तक अपनी Hindi Website/Blog का Traffic Increase कर सकते हैं। इसलिए इस Plugin को ठीक तरह से उपयोग में लेना अपने Website/Blog के Traffic को Increase करने के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

Enough Online Earning is difficult with Hindi Website/Blog. Why?
Do you want to Earn Online? You can start it now.

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Comments

  1. Thanks ,your article is very useful , i am also using your trick in my website.

  2. bahut hi kaam ki jankari di hai aapne …thnxx for sharing

  3. बहुत ही अच्छी जानकारी शेयर की आपने कुक्ल्दीप जी | धन्यवाद आपको |

  4. kuldeep ji aapki hindi blog ke traffic badhane ke bare me achchi jankari mili.
    maine bhi health se related ek blog banaya hai .mera khayal hai ki iska traffic badhane me mujhe kafi madad milegi.

  5. भाई आपकी यह ट्रिक तो बड़ी काम की है
    .इसे शेयर करने के लिए बहुत धन्यवाद्

  6. Dear Sir,
    Thnaks for your sharing in hindi
    aap se m ye sawal karna h ki m search engine ko kese pross karu or blogger to sare post google m kese dikhu please help me.

  7. email2lavi says:

    नमस्कार कुलदीप जी,

    मेरा नाम रोहित कुमार है ! मेरा एक ब्लॉग है जो Blogger पर है जो फिलहाल एक under-construction ब्लॉग है ! और मैं इसे एक professional blog के रूप में transform करने के लिए दिन-रात plan करता हूँ ! साथ में मुझे Google analytics और Google webmaster tool के बारे में भी पढना पड़ रहा है !

    सबसे पहले तो धन्यवाद आपकी हिंदी books के लिए, मैं जल्द ही बहुत सी आपकी books को purchase करना चाहूँगा !

    कृपया कर कुछ books इन पर भी बनाएं :

    1. Search Engine Optimization
    2. Google webmaster Tool
    3. Google Analytics Tool
    4. Google Adsense
    5. Social Media Optimization – Facebook, Twitter, Google Plus, Pinterest, Youtube
    6. CMS – Blogger (Template Customization and Designing own Template, Search Engine Optimizing Blog created on Blogger platform)

    अब मैं अपना सवाल पूछना चाहूँगा :

    सवाल 1: पहले तो मुझे ये बताइए की कैसे मैं अपने ब्लॉग को जोकि Blogger platform पर है को ऑप्टिमाइज़ करूं ? हालांकि मैंने लगभग हर तरह से उसे पहले से ही optimize कर रखा है, लेकिन फिर भी मुझे मेरी गलतियों के बारे में बताएं अगर कोई है तो ?

    सवाल 2: मेरे कुछ articles जोकि Google के 6 या 7 पेज पर है को कैसे पहले पेज पर लायुं ?

    सवाल 3: आखिर कैसे Google analytics का इस्तेमाल किया जाए की मुझे अपने keyword को highly करने में मद्दत मिले ?

    सवाल 4: हिंदी websites को search engine पर highly rank करवाने के लिए क्या -क्या करना पड़ता है कृपया कर on page ऑप्टिमाइजेशन से शुरू करते हुए बताएं ?

    सवाल 5: सबसे बड़ा सवाल की आखिर कैसे keyword research और उसके बाद keyword difficulty analysis और फिर उस keyword के लिए google के पहले पेज पर rank करें ?

    धन्वाद

    रोहित कुमार !

    http://englisheasyinhindi.blogspot.in/

  8. Oh! that’s the secret. thanks for sharing! 🙂

  9. hmm ab samjhe seo ka chakkar. thank you

Leave a Comment

*

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।