Information Product: The Best Product to Earn Online

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Information Product: यदि आपने पिछले Section को ध्‍यान से पढा है, तो निश्चित रूप से आप भी यदि चाहेंगे कि अपनी Website पर स्वयं द्वारा Developed कोई Product ही Sell करें, ताकि आपके Product का पूरा Income आपको ही प्राप्त हो और Internet पर जो Product सबसे ज्‍यादा व सबसे आसानी से Sell हो सकता है, वह Information Product ही होता है। लेकिन Information Product को बेहतर तरीके से तभी समझा जा सकता है, जबकि हम Internet की उपयोगिता को ठीक से समझें।

सवाल ये है कि लोग Internet क्यों Use करते हैं। थोडा ध्‍यान दें, तो हम पाऐंगे कि लोग Internet का उपयोग किसी न किसी प्रकार की Information प्राप्त करने के लिए ही करते हैं, फिर इस बात से कोई फर्क नहीं पडता कि उन्हें उनकी वांछित Information Entertainment के लिए चाहिए, Career Building से सम्बंधित उचित Decision लेने के लिए चाहिए या किसी बीमारी के Specialist Doctor के बारे में ज्‍यादा Details प्राप्त करने के लिए चाहिए।

यानी लोगों को जब किसी विषय में पर्याप्त जानकारी नहीं होती, तब उस विषय से सम्बंधित Detailed Information प्राप्त करने के लिए वे Internet का उपयोग करते हैं क्योंकि Internet वास्तव में एक प्रकार का Information Hub है, जहां दुनियां के किसी भी विषय से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है और लोगों को जब भी कोई परेशानी या आवश्‍यकता होती है, वे उस परेशानी या आवश्‍यकता से सम्बंधित Detailed Information प्राप्त करने के लिए अन्तिम ऊपाय के रूप में Internet को Use करते हैं।

यानी लोगों को जब किसी प्रकार की परेशानी या आवश्‍यकता होती है और उन्हें उस परेशानी के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं होती, तब उस परेशानी का समाधान प्राप्त करने के लिए अथवा आवश्‍यकता की पूर्ति करने के लिए लोग Internet का उपयोग करते हैं क्योंकि Internet पर दुनियां की लगभग हर प्रकार की Information Free उपलब्ध है लेकिन यदि लोगों को उनकी वांछित Information Internet पर Free प्राप्त नहीं होती, तो फिर वे उस जानकारी को प्राप्त करने हेतु पैसा खर्च करने के लिए भी तैयार रहते हैं, क्योंकि वे अपनी उस Specific समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं या अपनी किसी Specific Requirement को पूरा करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए मानलो कि एक Student ने Science-Bio Subject से अपना Secondary Education Complete कर लिया है और अब वह एक अच्छे College के बारे में जानना चाहता है, जहां Admission लेना उसके Doctor बनने के सपने को पूरा कर सके। इसी तरह से एक व्‍यक्ति के Heart Valve में कुछ परेशानी है, जिसके Operation के लिए वह अपने नजदीकी Area में किसी अच्छे Heart Surgeon के बारे में जानना चाहता है, ताकि वह अपने Heart की स्थिति के बारे में उससे Consult कर सके। जबकि एक Teen-Age Boy, Latest Release होने वाली Movie के Songs प्राप्त करना चाहता है। इन सभी प्रकार के लोगों की जरूरतें ऐसी हैं, जिनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इनके पास Internet से बेहतर कोई अन्‍य विकल्प हो ही नहीं सकता। इसलिए ये सभी अपनी जरूरतों से सम्बंधित जानकारियां प्राप्त करने के लिए Internet को उपयोग में लेते हैं।

चूंकि Internet पर सैकडों Medical Colleges की Information हो सकती है, जिनमें Doctor बनने से सम्बंधित Admissions Available हों, लेकिन एक-एक College को Search करना और फिर उनकी Contact Information को Collect करना उस Student के लिए काफी Time Consuming Task हो सकता है।

इस स्थिति में यदि हम उसे PDF Ebook के रूप में एक ऐसा Catalog Offer करें, जिसमें Best Medical Colleges की Detailed History व Contact Information हो, तो क्या वह Student उस Catalog को खुशी से Purchase नहीं कर लेगा। क्योंकि उसके लिए Internet Surfing से ज्‍यादा उन Medical Colleges की Detailed जानकारी प्राप्त करना अधिक महत्वपूर्ण है, जो उसके Doctor बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं और जो व्‍यक्ति एक Doctor बनने के लिए लाखों रूपए की Fees भरने के लिए तैयार है, Best Medical College Select करने के लिए 200/- – 300/- रूपए खर्च करके एक Catalog खरीदने में क्या उसे कुछ विशेष सोचने की जरूरत होगी।

इसी तरह से एक व्‍यक्ति, जिसके Heart Valve में परेशानी है और उसे किसी अच्छे Heart Surgeon Doctor की तलाश है। ऐसे में यदि वह व्‍यक्ति Internet पर Searching करता है और उस Searching के दौरान हम उसे एक PDF Format Catalog के रूप में विभिन्न Heart Surgeons से सम्बंधित Detailed Information Provide कर दें, जिसकी कीमत 300/- – 400/- रूपए हो, तो क्या वह व्‍यक्ति बेहिचक इस Catalog को Purchase नहीं कर लेगा क्योंकि उस व्‍यक्ति के लिए 300/- – 400/- रूपए उसकी जिन्दगी से ज्‍यादा महत्वपूर्ण तो नहीं हो सकते।

उपरोक्त Discussion का सारांश यही है कि जरूरी नहीं है कि Product के रूप में आपके पास Sell करने के लिए कोई Special Product ही हो। बल्कि हर वह Information, जो कि किसी व्‍यक्ति की किसी Requirement, Need या Desire को पूरा करे, एक Information Product हो सकता है, जो कि सामान्‍यत: एक Digital Product ही होता है जबकि वह Product कोई PDF Format Ebook/Catalog हो सकता है, कोई Audio Discussion हो सकता है या कोई Video Tutorial हो सकता है।

इस प्रकार से एक Information Product Create करने के लिए आपको निम्नानुसार चार Steps को Follow करना होता है:

  • सबसे पहले किसी Particular Type की User Requirement, Need या Desire यानी User की Problem को Identify करना होता है।
  • फिर उस User Requirement, Need या Desire को यानी User की Problem Fulfill करने से सम्बंधित Information Content Collect करना होता है।
  • फिर उस Collected Information को एक Digital Product जैसे कि Ebook, Catalog, Audio या Video Tutorial के रूप में व्‍यवस्थित क्रम में Compile करना होता है।
  • और अन्त में उस Product को अपनी Website के माध्‍यम से Promote करना होता है।

Information Product के माध्‍यम से लोगों को किसी Specific विषय में Educate करना, सबसे आसानी से Create होने वाला व Internet पर सबसे ज्‍यादा बिकने वाला Product होता है। इसलिए जिस किसी भी विषय में आपको अच्छी जानकारी है, आप उस विषय से सम्बंधित Information Product Create कर सकते हैं।

लेकिन User Requirement, Need या Desire को Identify करना ही सबसे कठिन काम होता है। क्योंकि जब हम किसी Specific Information Product को Develop करना चाहते हैं, तो सबसे पहले हमें उस Information Product के Target Audience को Identify करना होता है और इस बात का पता लगाना होता है कि क्या लोग वास्तव में उस Information Product के लिए खर्च करेंगे और यदि खर्च करेंगे, तो किस प्रकार से लोग खर्च करेंगे।

यानी हमें हमारे Information Product के लिए Target Audience, Target Audience के Scope व उनकी खर्च करने की Capacity आदि कई बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी होता है। इस Analysis को हम एक उदाहरण द्वारा समझने की कोशिश करते हैं।

जब मैंने BccFalna.com पर EBooks को Selling के लिए Upload किया, उससे पहले ही मैं जानता था कि English हमारे देश के Students के लिए एक बहुत बडी समस्या है, जिसकी वजह से वे Programming व Development जैसे English Based Field में ठीक से तरक्की नहीं कर पाते क्योंकि अंग्रेजी की वजह से वे इनसे सम्बंधित Programming Concepts को ठीक से समझ ही नहीं पाते।

जबकि Hindi भाषा में Quality Programming Content युक्त पुस्तकें उपलब्ध ही नहीं हैं और जो Hindi भाषी पुस्तकें उपलब्ध हैं, वे किसी अन्‍य English पुस्तक की Translation मात्र हैं और उनका Translation भी इतना खराब है कि उन Translated Hindi पुस्तकों की तुलना में English भाषा में लिखी Original पुस्तकों के Contents ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।

इसलिए मैंने स्वयं हर विषय से सम्बंधित ढेर सारी English पुस्तकों को पढा, अपने Coaching Center में Students को Programming व Development सिखाया और इस बात को समझा कि किस प्रकार से किसी एक ही Concept को विभिन्न तरीकों से समझाया जा सकता है। फिर उन Concepts को विभिन्न प्रकार के Example Programs द्वारा स्वयं तैयार किया और एक Ebook के रूप में Compile किया।

यानी मेरी पुस्तकें अन्‍य English पुस्तकों का Translation मात्र नहीं हैं, बल्कि मैंने कई English पुस्तकों को पढकर व समझकर आसानी से समझ में आने योग्; हिन्दी भाषा में इन पुस्तकों को Compile किया, जो कि BccFalna.com पर Selling के लिए उपलब्ध है।

फिर इन पुस्तकों को Publications द्वारा Publish करवाने की कोशिश की, लेकिन ये पुस्तकें Publish नहीं हो सकीं, जिसका मुख्‍य कारण इनका Hindi भाषा में लिखा होना था। क्योंकि English एक International Language है, जबकि Hindi भाषा तो हमारे देश में भी उत्तर भारत को छोडकर अन्‍य जगहों पर काफी कम Use होती हैं।

इसलिए मैंने समझ लिया कि ये पुस्तकें Publish तो नहीं हो सकतीं, क्योंकि दुनियां की आबादी के हिसाब से हिन्दी बोलने व समझने वाले लोग काफी कम हैं, जिनकी संख्‍या 50 करोड भी नहीं है। फिर इन 50 करोड लोगों में से मुश्किल से 10 करोड लोग ऐसे होंगे, जो कि Student Sector से सम्बंधित होंगे और इन 10 करोड लोगों में से भी Programming Field से सम्बंधित Students की संख्‍या तो मुश्किल से 10 लाख ही होगी, जबकि भारत में इन 10 लाख लोगों में से भी मुश्किल से एक लाख लोग ही Internet Use करते होंगे या करने में सक्षम होंगे।

लेकिन मेरे लिए 1 लाख लोगों का ये Market भी काफी बडा Market है, क्योंकि यदि मैं इन 1 लाख लोगों में से प्रति वर्ष केवल 1000 लोगों को केवल एक Ebook Sell कर दूं, तो मेरी सालाना Online Income 1000 x 300 = 300000/- रूपए होगी, जो कि मेरे लिए पर्याप्त है। जबकि वास्तव में हर User मेरी इस Website से औसतन 1000/- रूपए की पुस्तकें Purchase करता है।

यानी मेरा Programming व Development से सम्बंधित Hindi EBooks के रूप में Information Product Create करना एक उपयुक्त निर्णय था। क्योंकि इस Field से Related जो भी व्‍यक्ति Hindi भाषा में Information प्राप्त करना चाहेगा, बहुत सम्भावना है कि वह मेरी Website पर पहुंच ही जाएगा और यदि वह मेरी Website पर पहुंचा, तो कभी न कभी वह किसी न किसी Ebook को जरूर खरीदेगा।

यानी मैंने Programming व Development से सम्बंधित भारतीय Students की एक Problem को Identify किया, जो कि ये है कि भारतीय Students की English काफी कमजोर है और Programming व Development से सम्बंधित हिन्दी जानकारी को इन हिन्दी भाषी Students को Sell किया जा सकता है।

परिणामस्वरूप मैंने Hindi भाषी EBooks यानी Information Product या Digital Product Create किए और अपनी Website के माध्‍यम से इन्हें Promote किया। जबकि मैं मेरा Target Audience पूरी दुनियां में केवल 1 लाख ही मान रहा हूं।

कहने का मतलब ये है कि जब आप कोई Information Product Create करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको किसी एक Problem को Identify करना होता है, जिसे लोग Face करते हैं। जैसाकि मैंने इस Problem को Identify किया कि Information Technology से सम्बंधित Quality युक्त पुस्तकें Hindi भाषा में उपलब्ध नहीं है जबकि भारतीय Students को English ठीक से समझ में नहीं आती।

इसलिए मैंने उन Specific भारतीय Student के Group (Niche) के लिए Hindi EBooks यानी उनकी Problem का एक Solution Create किया, जो कि Hindi भाषा में Information Technology से सम्बंधित Material, Notes, Tutorial या Ebook चाहते थे।

हालांकि इस Group (Niche) के कुल Students की संख्‍या पूरी दुनियां के सभी Students की तुलना में 0.1% यानी 1 लाख भी नहीं है, लेकिन फिर भी मेरी EBooks की Selling से मुझे काफी Online Income प्राप्त हो रहा है। क्योंकि वर्तमान समय में जहां तक मैं जानता हूं, पूरे Internet पर BccFalna.com के अलावा और किसी Website पर Hindi भाषा में Programming व Development से सम्बंधित Quality युक्त Information Content प्राप्त नहीं होता। यानी इस मामले में BccFalna.com अपने आप में Internet पर उपलब्ध एक Unique Website है।

इसी वजह से लोग जब काफी Searching करने के बाद भी हिन्दी भाषा में वह Information प्राप्त नहीं करते, जो उन्हें चाहिए होती है, तो उस स्थिति में वे BccFalna.com से PDF Format में ही सही, EBooks खरीदने के लिए प्रेरित होते हैं, जबकि भारतीय लोग जल्दी से पैसा खर्च करना पसन्द नहीं करते और यदि खर्च करते भी हैं तो वे Physical Books ज्‍यादा पसन्द करते हैं।

लेकिन क्योंकि BccFalna.com पर उपलब्ध ये पुस्तकें Published नहीं हैं और इस Website के अलावा अन्‍य किसी भी स्थान से इन्हें खरीदा नहीं जा सकता, इसलिए लोग इन पुस्तकों को PDF Format में भी खरीदते हैं, जबकि इनकी कीमत सामान्‍यत: Physical Books के समान है, जो इस बात का भी Indication है कि यदि आपके Product में Quality हो, तो लोग उसकी High Pricing यानी कीमत को अधिक महत्व नहीं देते।

BccFalna.com के इतनी तेजी से Successful होने का मुख्‍य कारण यही है कि मैंने एक ऐसे Student Group (Niche) को Target किया है, जिनकी एक निश्चित Problem है कि वे English भाषा ठीक से नहीं समझ सकते। लेकिन उनकी एक Desire भी है कि वे Computer Programming Field में ही आगे बढना चाहते हैं, जिसके लिए उन्हें एक ऐसे Solution की आवश्‍यकता (Need) है, जो उनकी इस Specific Problem को Solve कर सके और उन्हें Programming व Development से सम्बंधित Good Quality का Content Hindi भाषा में प्राप्त हो सके।

यानी भले ही हमारा Target Audience यानी उन लोगों का समूह (Niche) काफी कम है, जिन्हें हिन्दी भाषा में Good Quality के Programming Related Content की जरूरत है, लेकिन इस Group के लोगों की ये एक ऐसी जरूरत है, जो उनके Career से सम्बंधित है। इसलिए ये लोग अपनी इस जरूरत को पूरा करने के लिए पैसा खर्च करने के लिए भी तैयार हो जाते हैं।

जबकि BccFalna.com के Successful होने के कारण को हम इस तरह से भी समझ सकते हैं कि भले ही काफी कम लोगों को Hindi भाषा में Programming Related Content की जरूरत हो, लेकिन फिर भी Demand and Supply के नियम के अनुसार Internet पर कोई भी ऐसी Professional Website Exist नहीं है, जो Hindi भाषा में Good Quality के Programming Related Content उपलब्ध करवाता हो। इसलिए Demand की तुलना में Supply कम होने की वजह से भी ये Website आसानी से व काफी तेजी से Online Income Generate कर रहा है।

इस पूरे Discussion का सारांश ये है कि यदि आप भी अपनी Website के माध्‍यम से Information Product के रूप में कोई Product Sell या Promote करके Online Income Generate करना चाहते हैं, तो आप भी ठीक इसी तरह से Steps Follow कर सकते हैं और अपनी Website के लिए एक Content Theme का निर्णय ले सकते हैं।

Create Own Product if you really want to Earn Online
Niche Finding Methods- Only 1 simple way to follow

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।