Java Event Components

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Java Event Components: जब हम जावा में Event Driven GUI Programming की बात करते हैं, तब किसी भी Event को तीन हिस्सों में बंटा हुआ माना जा सकता है:

Java Event Components: Event Object

जब User Keyboard के किसी Button को Press करके या Mouse के किसी Button को Click करके किसी Application से Interact करता है, तब एक Event Generate होता है। Event Driven Architecture पर आधारित Operating System इस Event व Event से Related जरूरी Data को Trap कर लेता है।

उदाहरण के लिए User किसी Application के Window पर Click करता है, तब User ने किस Button से Click किया है और किस x, y Location पर Click किया है, इस बात की जानकारी Data के रूप में उसी Application के उसी Object को वापस भेज देता है, जिस Object पर Click करने पर Event Generate हुआ होता है।

जावा में हर Event को एक Object द्वारा Represent किया जाता है और वह Object Generate होने वाले Event से सम्बंधित विभिन्न जानकारियों को Hold करके रखता है। Event Object के किसी Data Member के मान में परिवर्तन होने का मतलब है कि कोई Event Generate हुआ है।

या फिर हम ऐसा भी कह सकते हैं कि किसी Event Object के किसी Data Member के मान में परिवर्तन होने को ही हम Indirectly Event Generate होना कह सकते हैं। जावा में विभिन्न प्रकार के Events को Describe व Handle करने के लिए कई Classes पहले से ही Develop करके Library के रूप में प्रदान कर दी गई हैं।

Java Event Components: Event Source

Event Source एक ऐसा Object है, जो Event Generate करने में सक्षम होता है या Event Generate करता है। विभिन्न प्रकार के GUI User Interface Components को हम Source Objects कह सकते हैं। उदाहरण के लिए Button, TextField, List Box, Menu Item आदि वे User Interface Source Objects हैं, जो Event Generate करने में सक्षम होते हैं।

Event तब Generate होता है, जब किसी तरीके से किसी Event Object की Internal State यानी किसी Event Class के किसी Object के किसी Data Member की स्थिति में कोई परिवर्तन होता है। कोई Event Source एक से अधिक प्रकार की Events को भी Generate कर सकता है।

किसी Object द्वारा जब किसी प्रकार की कोई Event Generate होती है, तो उस Event को Handle करने के लिए Object को एक Listener से Associate करना पडता है। इस प्रक्रिया को Event को Listener से Register करना कहा जाता है।

Listener एक Class होती है, जिसके Object में किसी Event Generate करने वाले Object द्वारा Generate होने वाले Events को Handle करने के लिए Object के Interface से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के Event Methods को Implement किया जाता है।

हर Event का Listener के साथ Registration का अपना एक अलग तरीका होता है। किसी भी Event Generate करने वाले Object का उसके Listener के साथ Registration का General Syntax निम्नानुसार होता है:

    public void addTypeListener(TypeListener listenerObject)

यहां Type Generate होने वाले Event का नाम होता है और listenerObject Event को Listen करने वाले Event Listener Object का Reference होता है। उदाहरण के लिए वह Method जो कि Keyboard Event Listener से Register होता है, addKeyListener() Method कहलाता है। वह Method जो कि Mouse Motion Listener से Register होता है, addMouseMotionListener() Method कहलाता है।

जब कोई Event Generate होता है, तो Program के सभी Registered Listeners Notify होते हैं, या सभी Registered Listeners Generate होने वाले Event को Listen करते हैं या सुनते हैं और Generate होने वाले Event Object की एक Copy प्राप्त करते हैं। इस प्रक्रिया को Event की Multicasting होना कहते हैं।

सभी स्थितियों में Notifications केवल उन्हीं Listeners पर भेजे जाते हैं, जिन्हें Event को Listen करने के लिए Register किया गया होता है। कुछ Event Generator Source Objects केवल एक Listener से Register होना Allow करते हैं। इस प्रकार के Methods की General Form निम्नानुसार होती है:

    public void addTypeListener(TypeListener listenerObject) throws java.util.TooManyListenersException

जब इस प्रकार की स्थिति होती है, जिसमें एक Source केवल एक ही Listener पर Notify होता है, तो इस प्रक्रिया को Event की Unicasting होना कहते हैं। हम किसी Source Object को किसी Listener से Unregistered भी कर सकते हैं।

जब हमें किसी Source Object को किसी Listener से Unregistered करना होता है, ताकि वह Listener उस Source Object से Generate होने वाले Event से Notify ना हो, तब हमें निम्नानुसार Method Use करना होता है:

    public void removeTypeListener(TypeListener listenerObject)

वे Methods जो कि Listeners को Add या Remove करते हैं, Event Generate करने वाले Source Object द्वारा प्रदान किए जाते हैं। उदाहरण के लिए Keyboard व Mouse से Event Listener Add करने के लिए Component Class से Methods प्राप्त होते हैं।

Java Event Components: Event Handler

Event – Handler एक Method होता है जो Generate होने वाली Event को समझता है और उसे Process करने में सक्षम होता है। Event Handler Method एक Event प्रकार के Object को Parameter के रूप में लेता है।

SQL Query and JDBC
Event Handling in Java

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।