Java Operators

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Java Operators: किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा में Mathematical व Logical Calculations करने के लिये कम्प्यूटर को निर्देशित करने वाले चिन्हों को Operators कहते हैं तथा ये जिन Elements के साथ क्रिया करते हैं, उन्हे इन Operators का Operand कहते हैं। Operators दो तरह के होते हैं:

Unary Operator

जिस Operator को काम करने के लिये सिर्फ एक Operand की आवश्‍यकता हो उसे Unary Operator कहते हैं। जैसे एक Unary Operator है। जिस किसी भी संख्‍या के साथ – चिन्ह लगा दिया जाता है, उस संख्‍या का मान बदल जाता है। जैसे 6 के साथ – चिन्ह लगा देने से संख्‍या -6 हो जाती है। Unary Operators निम्नानुसार होते हैं:

& Address Operator
* Indirection Operator
+ Unary Plus
Unary Minus
~ Bit wise Operator
+ Unary Increment Operator
Decrement Operator
! Logical Operator

Binary Operators

जिन Operators को काम करने के लिये दो Operands की जरूरत होती है, उन्हें Binary Operators कहते हैं। जैसे 2 + 3 को जोडने के लिये दो Operands की जरूरत होती है, अत: Plus Symbol ( + ) एक Binary Operator भी है। “सी” के Binary Operators को Category के अनुसार निम्न भागों में बांटा गया है:

Arithmetic Operators

इनका उपयोग गणित के संख्‍यात्मक मानों की गणना करने के लिये होता है। ये कुल पांच होते हैं:

$ दो Operands को जोडने में उपयोग होता है।
& पहले Operand में से दूसरे को घटाने के लिये उपयोग होता है।
* दो Operands को आपस में गुणा करने के लिये उपयोग होता है।
/ भागफल प्राप्त करने के लिये उपयोग होता है।
% भाग के बाद बचने वाले शेषफल को प्राप्त करने के लिये उपयोग होता है।

जैसे:

4 + 2 = 6        4 – 2 = 2                4 * 2 = 8                4 / 2 = 2                2 % 4 = 0

जिस तरह से हम IntegerFloat प्रकार के मानों को इन Operators का प्रयोग करके जोड सकते हैं, उसी तरह से हम Strings (Characters के एक समूह) को भी आपस में जोड सकते हैं। जैसे:

“Bal” + “Gopal”    =  “BalGopal”
“5”   + “20”       =  “520”
“30”  + “Madhav”   =  “30Madhav”

Java में Modules Operator का प्रयोग Floating Point Values पर भी उसी प्रकार से किया जा सकता है, जिस प्रकार से Integer प्रकार के मानों पर किया जाता है। यानी

X = 49
Y = 50.20

A = X % 10 = 9     (Resultant Reminder Value of A)
B = Y % 10 = 0.20  (Resultant Reminder Value of B)

Relational Operators

जब प्रोग्राम में दो मानों की आपस में तुलना करनी होती है, तब Relational Operators का प्रयोग किया जाता है। इनका प्रयोग किसी प्रोग्राम में करने पर यदि कथन सत्‍य होता है, तो प्रोग्राम true Return करता है अन्‍यथा false Return करता है। Relational Operators निम्न हैं:

Operator Mathematical Symbol “Java” Symbol
Equal to = ==
Not Equal to <> !=
Less then < <
Greater then > >
Less then or Equal to < <=
Greater then or Equal to > >=

Logical Operators

जब दो या दो से अधिक Conditions के साथ प्रक्रिया करके परिणाम प्राप्त करना होता है, तब Logical Operators का उपयोग किया जाता है। ये Java में मुख्‍यत: दो होते हैं:

  • AND (&&) – जब दोनों Conditions सत्‍य हों तो प्रोग्राम true Return करता है, अन्‍यथा false Return होता है।
  • OR ( || ) – जब दो में से कोई भी एक Condition सत्‍य हो तो true Return करता है, अन्‍यथा false Return होता है।

true Return होने का मतलब है कि Condition सत्‍य है। Condition सत्‍य होने की स्थिति में कुछ खास Statements का Execution होना होता है।

Assignment Operators

जब हमें प्रोग्राम में किसी वेरियेबल को किसी प्रकार की गणना से प्राप्त होने वाला मान प्रदान करना हो, या कोई स्थिर मान प्रदान करना हो, तो इसे हम Assignment Operators द्वारा प्रदान करते हैं। Assignment Operator मुख्‍यत: एक ही है लेकिन इसे विभिन्न रूपों में प्रयोग कर सकते हैं। जो निम्नानुसार है:

Operator Declaration Example Explanation
= Assignment A  = 10 A = 10
+= Assigning Sum A += 10 A = A + 10
-= Assigning Difference A -= 10 A = A – 10
*= Assigning Product A *= 10 A = A *10
/= Assigning Dividend A /= 10 A = A / 10
%= Assigning Reminder A %= 10 A = A % 10

Increment and Decrement Operators

जब हमे किसी वेरियेबल में क्रम से एक जोडना या घटाना हो, तो हम Increment ( ++ ) या Decrement ( – – ) Operators का प्रयोग करते हैं। वेरियेबल के साथ इनकी दिशा बदल देने से इनके स्वभाव में परिवर्तन आ जाता है। इनका प्रयोग Looping Statements में किया जाता है, जहां क्रम से किसी Calculation को तब तक करते रहना होता है, जब तक कि Condition असत्‍य ना हो जाए। निम्न उदाहरण देखें

if sum = 10
  ++sum = 11     1 + 10 = 11
  sum++ =11      10 + 1 = 11
  --sum = 9      -1 + 10 = 9
  sum-- = 9      10 – 1 = 9

Conditional Operators or Turnery Operator

यह if . . . else Conditional Statement का संक्षिप्‍त रूप है। इसका Syntax ? : रूप का होता है। यानी इसमें दो Operand होते हैं। यदि Condition True होती है तो पहला Statement Execute होता है या पहले वेरियेबल का मान Output में प्राप्त होता है। यदि पहली Condition सत्‍य नहीं होती है तो दूसरे वेरियेबल का मान Return होता है। इसे एक उदाहरण से समझे तो:

माना a = 2, b = 3, x = 4

अब यदि हम चाहते हैं कि Data Input के समय y = x हो, तो a का मान  z में Store हो जाए अन्‍यथा b का मान z में Store हो जाए तो ये काम हम निम्नानुसार Statements लिखकर कर सकते हैं:

                if ( x = = y )
                    z = a;
                else      
                    z = b;

इसे Conditional Operator द्वारा लिखने पर निम्नानुसार लिख सकते हैं:

Turnery or Conditional Operator in Java in Hindi

Turnery or Conditional Operator

यानी यदि शर्त सत्‍य होगी तो z = a  हो जाएगा अन्‍यथा z = b हो जाएगा।

Bitwise Operators

इन Operator का उपयोग बिट को जांचने और Bit को दायें से बायें या बायें से दायें खिसकाने के लिये होता है। इस Operator का उपयोग सीधे ही कम्प्यूटर की Bits पर काम करने के लिये होता है। इस Operator का प्रयोग हमेंशा Integer प्रकार के Data Type के साथ ही होता है। इसे अच्छी तरह तभी समझा जा सकता है जब प्रोग्रमिंग का ठीक-ठीक ज्ञान हो जाए। इसलिये इसे आगे समझाया जाएगा। इसका प्रयोग तब किया जाता है जब किसी वेरियेबल में स्टोर मान को बदलना होता है। ये Operators निम्नानुसार हैं:

& AND
| OR
^ Exclusive OR
~ Ones Compliment

Shift Operators

Computer की Memory में सभी Data Binary Format में Store होते हैं, जिसमें हर Bit का मान या तो 1 या फिर 0 होता है। मानलो कि हम 0 से 4 तक की संख्‍या को Memory में Store करें, तो वे संख्‍याएं निम्नानुसार Store होंगी:

Decimal Number Binary Equivalent    
0 0000000000000000
1 0000000000000001
2 0000000000000010
3 0000000000000011
4 0000000000000100

Shift Operators वे Operators होते हैं जो सीधे ही Data के Bits पर काम करते हैं और Data के Bits को Left या Right में Shift करते हैं जिससे Data के मान में परिवर्तन हो जाता है। हम Shift Operators का प्रयोग केवल Integer प्रकार के मानों पर ही कर सकते हैं। ये Operators निम्नानुसार हैं:

<<  SHIFT LEFT
>>  SHIFT RIGHT
>>>  UNSIGNED SHIFT

Shift Operators वे Operators होते हैं जो सीधे ही Data के Bits पर काम करते हैं और Data के Bits को Left या Right में Shift करते हैं जिससे Data के मान में परिवर्तन हो जाता है। हम Shift Operators का प्रयोग केवल Integer प्रकार के मानों पर ही कर सकते हैं। ये Operators निम्नानुसार हैं:

यदि हम मानलें कि Memory में मान 1 Stored है और हम इस पर Left Shift Operator का प्रयोग करें तो हम ये काम निम्नानुसार कर सकते हैं:

( 1 << 4 )       =     ( 0000000000000001 << 0000000000010000 ) =     16

हम देख सकते हैं Left Shift Operator Bit 1 को चार Bit Left में Shift कर रहा है, जिससे मान 1 का मान बदल कर मान 16 हो जाता है। इसी तरह से 16 पर हम Right Shift Operator का निम्नानुसार प्रयोग कर सकते हैं:

( 16 >> 3 )    = ( 0000000000010000    >>   0000000000000010 )        =     2

यदि हमें संख्‍या 16 का चिन्ह बदलना हो तो हम इस पर Negation का प्रयोग करके इसके सारे Bits को उल्टा करते हैं। यानी

~ (16)    = ~( 0000000000010000 )  =  (1111111111111101 )     =     -16

Java Literals Example
Java Data Types - Range and Limits

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।