Java Switch Statement

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Java Switch Statement: जब हम किसी प्रोग्राम में ढेर सारी if Conditions का प्रयोग करते हैं, तो प्रोग्राम बहुत जटिल हो जाता है। इस वजह से प्रोग्राम को समझना व पढना काफी मुश्किल हो जाता है। इस कठिनाई से बचने के लिये हम एक और Control Statement switch का प्रयोग करते हैं। जिस तरह if Condition एक Two – way Condition Statement है, उसी तरह switch एक Multi-way Condition Statement है। यह बिल्कुल if – elseif – else के जैसा ही काम करता है। इसकी सामान्‍य संरचना निम्नानुसार होती है:

Java Switch Statement

Java Switch Statement

का;र्प्रणाली & इस संरचना में value1, value2……..value n expression या Variable हैं, जिन्हे case label कहा जाता है। इनके बाद Colon लगाना जरूरी होता है। ये सभी मान अलग-अलग होने जरूरी होते हैं।

Statement or Statement Block 1, Statement or Statement Block 2, ……… Statement or Statement Block n Statements का समूह है। इन Statements के समूहों में एक से अधिक Statements होने पर भी मं>ले कोष्‍ठक की जरूरत नहीं होती है। फिर भी यदि ये कोष्‍ठक लगा दिये जाएं] तो भी Java Compiler कोई परेशानी नहीं करता है।

switch Statement के Execution के लिये सर्वप्रथम variable या expression के मान की तुलना क्रम से एक&एक करके value1, value2 …… value n से की जाती है और जहां भी ये मान मिल जाता है, उस case label के अनुसार लिखे गये Statements का Execution हो जाता है।

इस संरचना में सभी Statements Block के बाद break लिखा जाता है। यह Statements के समूह का अंत दर्शाता है व Statements Block के Execution के बाद प्रोग्राम Control को switch Statement के बाहर sequential Statement a पर ले जाता है।

यदि यह break ना लिखा जाए, तो Statement Block के Execution के बाद भी Program Control switch Statement Block के अंदर ही रहता है और आगे के Statement का Execution करता रहता है और तब तक करता रहता है जब तक कि इसे कोई break Statement नहीं मिल जाता।

switch Statement के लिये दी गई संरचना में default case label एक Optional Label है। यदि यह switch Statement में होता है व expression या variable का मान switch Statement में दिये गए किसी भी Statement से मेल नही करता] तो Program Control default case label पर चला जाता है और इसके अंतर्गत दिये गए Statement का Execution कर देता है।

switch case labels को हम किसी भी क्रम में रख सकते हैं, यानी चौथे स्थान का case प्रथम स्थान पर] प्रथम स्थान का case तीसरे स्थान पर। default Statement को भी किसी भी स्थान पर रख सकते हैं। इस Control Statement को हम if else if Ladder Statement के स्थान पर Use कर सकते हैं।

यानी हम पिछले Program को निम्नानुसार इस Statement के प्रयोग द्वारा भी लिख सकते हैं-

public class SwitchControlStatement 
{
	public static void main(String args[]) 
	{
		int percent = 75;
		percent = percent/10;
		switch(percent)	
		{
			case 10:
			case 9:
			case 8:
				System.out.println("Pass with Honors");
			break;
			
			case 7:
			case 6:
				System.out.println("First Division Pass ");
			break;
			
			case 5:
				System.out.println("Second Division Pass ");
			break;
			
			case 4:
					System.out.println("Third Division Pass");
			break;
			default:
				System.out.println("Fail");
		}
	}
}

// Output 
   First Division Pass

कभी-कभी हमें switch Statement में किसी Calculation के लिए Variable Declare करने पडते हैं। जब हमें किसी switch Statement में Variable Declare करना पडता है, तब हमें Curly Braces के Block को Use करना जरूरी होता है। जिस तरह से हम if Control Statement की Nesting कर सकते हैं, उसी तरह से हम switch Control Statement की भी Nesting कर सकते हैं।

else if in Java
Increment and Decrement Operators

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।