Java Tokens Tutorial

Java Tokens Tutorial: जिस प्रकार से शब्द, किसी भी पैराग्राफ की वह लघुत्तम इकाई होती है, जिसमें एक विशेष अर्थ विधमान रहता है, ठीक इसी तरह इस भाषा में भी ऐसे ही कुछ शब्द, चिन्ह आदि हैं, जो स्वतंत्र रूप से अपना कुछ अर्थ रखते हैं। Java भाषा की वह लघुत्तम इकाई जो स्वतंत्र रूप से अपना कोई अर्थ रखती है, टोकन् कहलाती है।

जब हम किसी Java Source Program को Compile करते हैं, तब Compiler उस Source Program में Tokens को Extract करता है। Token वह Smallest Element होता है जिसका Compiler के लिए एक Meaningful अर्थ होता है।

ये Tokens ही Java Program के Structure को परिभाषित करते हैं। यानी ये तय करते हैं, कि Java Program के विभिन्न Statements Java के नियमों के अनुसार लिखे गए हैं अथवा नहीं। सभी Languages में ये Tokens होते हैं और इनकी संख्‍या सभी भाषाओं में सामान्‍यतया पांच ही होती है। ये पांच Tokens Keywords, Literals, Identifiers, Operators व Separators होते हैं। Java Compiler इन Tokens के अलावा Blank Space व Comments को भी पहचानता है।

जब Java Program को Compile किया जाता है, तब Java Compiler Java Program में से सभी Comments व Blank Spaces को Remove करके शेष Program में से Tokens को प्राप्त कर लेता है। जो Tokens उसे प्राप्त होते हैं, Compiler उन Tokens को Computer के समझने योग्‍य Machine Independent Java Bytecodes में Convert कर देता है। परिणामस्‍वरूप हमारा जावा प्रोग्राम, Java Interpreter के माध्‍यम से Execute होने की स्थिति में पहुंच जाता है।

इस Website पर Future में Publish होने वाले अन्‍य Articles में हम विभिन्‍न Java Tokens (Keywords, Literals, Identifiers, Operators, Separators) अन्‍य Fundamental Concepts को काफी विस्‍तार से समझने की कोशिश करेंगे, ताकि हम Java Programming को ठीक से समझ सकें व Java आधारित Applications Develop करने के लिए बेहतर तरीके से उपयोग में ले सकें।

Java Character Set
Java Keywords List

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।