क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है jQuery?

jQuery in Hindi: jQuery एक JavaScript  Framework है। यानी वास्तव में jQuery, JavaScript का ही एक Extension है। अत: जो काम हम jQuery द्वारा कर सकते हैं वे सभी काम हम JavaScript द्वारा भी कर सकते हैं। अन्तर केवल इतना है कि जिन कामों को JavaScript में करने के लिए हमें सैकडों Lines के Codes लिखने पड सकते हैं उन्हीं कामों को हम jQuery द्वारा कुछ ही Lines के Codes द्वारा किया जा सकता है क्‍योंकि jQuery Internally उन हजारों Lines के Common Codes को हमारे लिए स्‍वयं ही Create कर देता है।

jQuery एक बहुत ही Powerful व Easy JavaScript Framework है इसीलिए अन्‍य Frameworks की तुलना में इसे न केवल सामान्‍य Web Developers Use करते हैं बल्कि Amazon, Microsoft, Adobe, Google, Mozilla, Twitter, WordPress, IBM, Netfix, Nokiaजैसी बडी कम्पनियां भी अपने Products के लिए इसे Use करती हैं। इतना ही नहीं वर्तमान समय में यदि कोई JavaScript Framework सबसे ज्‍यादा Use किया जा रहा है तो वह jQuery ही है।

jQuery की अपनी बहुत सारी विशेषताऐं हैं जिसकी वजह से बहुत ही कम समय में इसे इतना ज्‍यादा उपयोग में लिया जाने लगा है। इसकी सबसे बडी विशेषता तो यही है कि इसे सीखना व Professional Level पर उपयोग में लेना किसी भी अन्‍य JavaScript Framework को सीखने व उपयोग में लेने की तुलना में ज्‍यादा आसान है। jQuery को सबसे ज्‍यादा Use कि, जाने का मूल कारण इसकी सरलता और इसके द्वारा Provide कि, जाने वाले Professional Level के Features हैं। जैसे:

  • jQuery का प्रयोग करके हम बडी ही आसानी से HTML Page के DOM को Access कर सकते हैं HTML Page पर Effects Apply कर सकते हैं और Ajax Request कर सकते हैं। साथ ही jQuery विभिन्न प्रकार के Web Browsers के साथ Compatibility (Cross Browser Compatibility) का ध्‍यान स्‍वयं ही रख लेता है। यानी जब हम jQuery का प्रयोग करते हैं तब हमें अलग-अलग Web Browsers के लिए अलग-अलग JavaScript Codes लिखने की जरूरत नहीं होती है।
  • jQuery CSS3 Standards को पूरी तरह से Support करता है। इतना ही नहीं jQuery हमें कई और Tools भी प्रदान करता है जो कि सामान्यतया Simple JavaScript के साथ Available नहीं होते हैं।
  • jQuery में उपलब्ध supports() Function एक ऐसा ही Option है, जो इस बात का पता लगा लेता है कि कोई Particular Web Browser किसी Particular Feature को Support करता है या नहीं, ताकि हम किसी Particular Web Browser के लिए विशेष प्रकार के Codes लिख सकें।
  • jQuery का प्रयोग कई ऐसे Widgets व Effects बनाने के लिए भी किया गया है, जिनका प्रयोग बहुतायत में होता है। जैसे Dialog Box, Slider Control, Tabs, Datepicker, Overlay and Shadow Classes, Progressbar, Highlight Class, Error Class आदि।
  • इस प्रकार के User Interface बनाने वाले व अन्‍य प्रकार के Widgets व Effects को jQuery UI (jQuery User Interface) Library के रूप में Develop किया गया है, जो पूरी तरह से jQuery पर आधारित है और इन्हें Create करने के लिए हमें अलग से Codes लिखने की जरूरत नहीं है।
  • jQuery का प्रयोग करके विभिन्न प्रकार के सैकडों Plug-ins पहले से ही बनाए जा चुके हैं, जिन्हें बडी ही आसानी से अपनी जरूरत के अनुसार Customize करके उपयोग में लिया जा सकता है। इसलिए विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें हर बार Coding करने की जरूरत नहीं होती है, बल्कि हम इन jQuery Plug-in Libraries का प्रयोग करके कम से कम समय में अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • jQuery का प्रयोग करते समय सभी तरह के jQuery Codes को एक Separate JavaScript File में लिखा जा सकता है, जिससे Web Page का Structure (HTML) व Behavior (JavaScript/jQuery) पूरी तरह से Separated रहता है।
  • jQuery द्वारा HTML Page के पूरे DOM को बडी ही आसानी से Query यानी Access किया जा सकता है, इसलिए किसी HTML Page के Structure को भी jQuery द्वारा बडी ही आसानी से Change व Modify किया जा सकता है।
  • jQuery हमें कई ऐसे Functions Provide करता है, जिनका प्रयोग करके हम किसी HTML Page में नया Element Insert कर सकते हैं, किसी Element को Modify कर सकते हैं अथवा किसी Element को Delete कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि हम किसी Element को Replace, Remove या Clone कर सकते हैं। साथ ही jQuery का प्रयोग करके HTML Page के Content को भी बडी ही आसानी से Change कर सकते हैं।
  • jQuery को IBM, Netfix, Google व Microsoft जैसी बडी कम्पनियां भी अपने Products के साथ उपयोग में लेती हैं, इसलिए इसका भविद्गय काफी सुनिश्चित है और इसे सीखना काफी उपयोगी साबित होगा। इतना ही नहीं, jQuery को Use करने वाले Users की एक बहुत बडी Community है, इसलिए किसी विशेष प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको Help प्राप्त करने में भी कोई परेशानी नहीं होगी।

इनके अलावा भी jQuery के और भी बहुत सारे Features हैं, जो हमें विभिन्न प्रकार के Benefits Provide करते हैं। इसलिए यदि आप Professional Web Developer बनना चाहते हैं, तो Client Side Development के लिए jQuery से बेहतर कोई Framework नहीं है जो आपको Fast व Easy Development की सुविधा Provide करे।

अत: वर्तमान समय के Modern Web Development की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हु, हमने jQuery को बेहतर तरीके से समझने के लिए हिन्दी भाषा में “jQuery in Hindi” पुस्तक तैयार की है, जो कि न केवल आपको jQuery के विभिन्न Functionalities को सरल हिन्दी भाषा में समझाती है, बल्कि Professional Development में Use कि, जाने वाले jQuery Features के बारे में भी Detail से Introduce करवाती है।

इस पुस्तक में Latest jQuery तक के सभी Concepts को Detail से Discuss किया गया है, जिसमें JSON, JSONP, AJAX जैसे Advance Concepts भी शामिल हैं, जिनका प्रयोग Cross Domain Scripting के लिए तथा Asynchronous Web Development के लिए वर्तमान समय में बहुतायत से किया जाता है। जबकि हर Concept व हर Function/Method को बेहतर तरीके से समझाने के लिए उसके साथ एक Example Program को Discuss किया गया है, जिसे आपको अलग से Type करने की भी जरूरत नहीं है।

यानी यदि आप चाहें, तो इस पुस्तक में Discuss कि, ग, विभिन्न jQuery Functions Related Programs को Directly Download भी कर सकते हैं और Web-Browser के माध्‍यम से उन्हें Run करके उनका Effect भी देख सकते हैं, जिससे jQuery सीखने की आपकी Speed काफी तेज हो जाती है।

यदि आप Computer Programming या Web Development Field में अपना Career बनाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपको आपको jQuery  सीखना ही होगा क्‍योंकि वर्तमान समय में jQuery सबसे ज्‍यादा Use किया जाने वाला JavaScript Framework है। यानी लगभग हर Web Site या Application में Client Side Scripting Language Framework के रूप में jQuery को ही किया जाता है।

इस पुस्‍तक में हमने jQuery को बहुत ही Basic Level से समझाना शुरू किया है और पुस्‍तक के अन्‍त तक पहुंचते-पहुंचते काफी Advance Level Concepts को सरल शब्‍दों में समझाने की कोशिश की है, ताकि यदि आप jQuery के बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं जानते हों, तो भी आपको jQuery सीखने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

साथ ही इस पुस्‍तक को शुरू से ही Professional Development को ध्‍यान में रखते हुए Develop किया है क्‍योंकि सभी जानते हैं कि College Level Courses किसी भी लिहाज से Professional Development को Cover नहीं करते। यानी Colleges में MCA Level तक के Syllabus में Development के केवल Basic Concepts को ही Clear किया जाता है। यही कारण है कि MCA, M. Tech तक की Degree प्राप्‍त कर लेने के बावजूद ज्‍यादातर Students को Development करना नहीं आता। इसलिए यदि आप कोई Degree Level Course भी कर रहे हों, या फिर आप Professional Developer हों, दोनों ही स्थितियों में ये पुस्‍तक आपके लिए समान रूप से उपयोगी है।

इस पुस्‍तक में Basic Concepts के साथ ही विभिन्‍न Chapters में ये भी बताने की कोशिश की गई है कि उन Basic Concepts को Professionally किस प्रकार से Use किया जाता है और वे Concepts किस प्रकार की Market Requirements को पूरा करते हैं।

साथ ही इस पुस्‍तक को Standards को ध्‍यान में रखते हुए Develop किया है, ताकि लगभग सभी Concepts सभी प्रकार के JavaScript Implementations पर समान रूप से Apply हों, फिर चाहे आप jQuery को Client Side Web Applications के लिए Use कर रहे हों या फिर किसी Web Browser का Extension Develop करने के लिए अथवा किसी प्रकार का Desktop App या Gadget Develop करने के लिए। ये पुस्‍तक सभी जगहों पर समान रूप से उपयोगी है।

ये पुस्‍तक PDF EBook के रूप में है, इसलिए आप इस पुस्‍तक को न केवल अपने Computer पर पढ सकते हैं, बल्कि आप इस पुस्‍तक को किसी भी ADOBE Reader Supported Mobile Phone, Tablet PC, Netbook, Laptop पर भी पढ सकते हैं और इसमें दिये गए Programs व Examples को तुरन्‍त Copy करके अपने Computer पर Run कर सकते हैं व Program का Effect देख सकते हैं।

इस पुस्‍तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि ये पुस्‍तक आसानी से समझने योग्‍य हिन्‍दी भाषा में लिखी गई है और हिन्‍दी भाषा के क्लिष्‍ट शब्‍दों का प्रयोग करने के स्‍थान पर इसमें English भाषा के शब्‍दों का प्रयोग ज्‍यादा किया गया है क्‍योंकि Computer Programming में English भाषा के शब्‍द, हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों की तुलना में ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।

और जैसाकि हम सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में खरीदते हैं, तो इस पुस्‍तक के सभी Updated Versions आपको Lifetime Free प्राप्‍त होते हैंए जिनके लिए आपको अलग से कोई Extra Charge कभी भी नहीं देना होता।

यानी इस पुस्‍तक में भविष्‍य में जब भी कोई परिवर्तन किया जाएगा, उस परिवर्तित वर्जन के लिए आपको अलग से कोई Payment नहीं करना होगा, बल्कि हर Updated Version Update होते ही आपको आपके EMail पर Automatically भेज दिया जाएगा, जिसके लिए आपको अलग से Request करने की भी जरूरत नहीं होगी।

चूंकि jQuery को मूल रूप से Web Sites के Client Side को Interactive बनाने के लिए एक Scripting Language के रूप में Develop किया गया था। इसलिए ये पुस्‍तक आपके लिए तभी पूरी तरह से उपयोगी साबित हो सकती है, जबकि आपको HTML, CSS  व JavaScript का ठीक-ठाक ज्ञान हो। लेकिन यदि आपको HTML, CSS  व JavaScript के बारे में ज्‍यादा जानकारी न हो, तो फिर आपको इस पुस्‍तक के साथ “HTML5 with CSS3 in Hindi” व “Advance JavaScript in Hindi” पुस्‍तक को भी खरीदना चाहिए।

साथ ही “Core PHP in Hindi” भी आपके लिए एक जरूरी पुस्‍तक है, क्‍योंकि जब हम AJAX या JSON जैसी तकनीकों का प्रयोग अपने Web Application में करते हैं, तब हमारे Web Application में आने वाला Data  हमेंशा Web Server से आता है और Web Server से आने वाला Data हमेंशा Server Side Scripting Language के माध्‍यम से आता है। परिणामस्‍वरूप PHP, ASP.NET या JSP जैसी किसी Server Side Scripting Language का भी ज्ञान होना जरूरी होता है।

चूंकि, PHP वर्तमान समय में सबसे ज्‍यादा Use की जाने वाली Server Side Scripting Language है और इसकी सबसे बडी विशेषता ये है कि ये लगभग 80% “C Programming Language” के समान है। इसलिए यदि आप “C” Language जानते हैं, जो कि लगभग सभी Universities के Syllabus में Compulsory रूप से Exist होता है, तो आप बडी ही आसानी से PHP को Use करते हुए, Server Side Scripts Create कर सकते हैं और HTML, CSS व JavaScript के साथ मिलाकर आप बडी ही आसानी से Complex Applications Develop कर सकते हैं।

इसलिए यदि आप वास्‍तव में एक Professional Web Developer बनना चाहते हैं, तो फिर आपको HTML, CSS, JavaScript व PHP चारों का अच्‍छा ज्ञान होना जरूरी है। लेकिन यदि आपको इन चारों के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है, तो बेहतर यही होगा कि आप “Advance JavaScript in Hindi” पुस्‍तक के साथ “HTML5 with CSS3 in Hindi” व “Core PHP in Hindi” पुस्‍तकों को भी खरीदें और जब आप इन तीनों पुस्‍तकों को एक Package की तरह खरीदते हैं, तो आपको न केवल काफी Discount प्राप्‍त होता है, बल्कि आपको “HTML-XHTML in Hindi” पुस्‍तक Free प्राप्‍त होती है।

इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के समाधान हेतु आप Mobile Number: 097994-55505 पर Call कर सकते हैं, जहां मैं स्‍वयं आपके पुस्‍तक खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता हूं अथवा किसी भी तरह के Confusion को Solve करता हूं।

यदि आप चाहें तो पुस्‍तक खरीदने से पहले आप इसके कुछ SAMPLE CHAPTERS को DEMO EBOOK के रुप मे Download करके भी पढ सकते हैं अथवा पुस्‍तक का एक PDF Format Sample Chapters का Demo Download कर सकते हैं। (jQuery in Hindi)

यदि आप चाहें तो BUY NOW Button को क्लिक करते हुए इस पुस्‍तक को अभी खरीद सकते हैं अथवा DOWNLOAD Button को क्लिक करते हुए इस Website पर उपलब्‍ध सभी EBooks का FREE DEMO Download कर सकते हैं तथा 800+ Pages पढ कर इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि ये EBooks आपके लिए कितनी उपयोगी हैं।

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।