Let Us Help You to Improve your Website/Blog

अक्‍सर हम लोग Blogger जैसी Free Services का प्रयोग करते हुए अपना Blog या Website तो बना लेते हैं, लेकिन इस बात को नहीं समझ पाते कि इस Blog या Website को किस प्रकार से उपयोग में लेते हुए अपने Business को बढाया जा सकता है, या किस प्रकार से इससे Online Earning की जा सकती है। परिणामस्‍वरूप थोडे समय तक इन फ्री Blog/Website पर मेहनत करने के बाद हम इन्‍हें छोड देते हैं क्‍योंकि हमें इनसे कोई Response प्राप्‍त होता हुआ दिखाई नहीं देता।

लगभग 99 प्रतिशत लोग ऐसे ही होते हैं, लेकिन 1 प्रतिशत लोग ऐसे भी होते हैं, जो Website/Blog से Directly व Indirectly कमाने के बारे में पर्याप्‍त जानकारी प्राप्‍त करते हैं और फिर उस जानकारी को उपयोग में लेते हुए धीरे-धीरे अपनी Website/Blog के माध्‍यम से ही घर बैठे इतना कमाने लगते हैं, कि उन्‍हें कोई और काम करने की जरूरत ही नहीं रहती।

आप शायद विश्‍वास न करें, लेकिन http://www.incomediary.com/top-earning-blogs पर आप उन Top 30 Website/Blogs की लिस्‍ट प्राप्‍त कर सकते हैं, जो उन पांच में से किसी एक या अधिक तरीकों का प्रयोग करते हुए Dollars में Online Earning करते हैं, जिनके माध्‍यम से Online Earning किया जाना सम्‍भव होता है।

इसलिए यदि आपने भी Online Earning करने के लिए अपना Website/Blog बनाया है लेकिन किस प्रकार से कमाया जा सकता है Online, इस विषय में पर्याप्‍त जानकारी न होने की वजह से आप अपने Blog/Website पर कोई ध्‍यान नहीं दे रहे हैं, अथवा अपनी Website/Blog को Manage करने से सम्‍बंधित किसी परेशानी के कारण आप उसे ठीक से Handle नहीं कर पा रहे हैं, तो अपनी Website/Blog का URL Specify करते हुए अपनी समस्‍या नीचे दिए गए Comment Box में लिखिए।

हम बताऐंगे आपको कि किस प्रकार से कमा सकते हैं आप अपनी Website/Blog द्वारा अथवा क्‍या कमी है आपकी Website/Blog में जिसकी वजह से आपको पूरा फायदा नहीं मिल रहा है अपनी Website/Blog का और कैसे ठीक किया जा सकता है इन कमियों को।

यानी हम Review करेंगे आपकी Website/Blog को और वो भी फिल्‍कुल फ्री 

जबकि सामान्‍यत: हम इस काम के लिए यानी किसी Website/Blog को Review करने व उसमें उपयुक्‍त सुधार करने से सम्‍बंधित सलाह देने (Online or Offline Consultation) के लिए 200/- रूपए से 1000/- रूपए प्रति घण्‍टा तक का Charge करते हैं। 

इतना ही नहीं, जब आप नीचे दिए गए Comment Box में अपनी Website का URL व अपना Question लिखते हैं, तो आपको Indirectly दो फायदे होते हैं: 

  • आपको BccFalna.com से एक Backlink प्राप्‍त होता है, जिसे Google जैसे Search Engines आपकी Website/Blog की Search Ranking Increase करने के लिए काफी महत्‍व देते हैं। और
  • आपको BccFalna.com से Free Traffic प्राप्‍त होता है, क्‍योंकि BccFalna.com पर प्रतिदिन आने वाले 500 से ज्‍यादा Unique Visitors में से कुछ  लोग Comment Box में दिखाई देने वाले आपके URL को Click करके आपकी Website/Blog पर भी पहुंचते हैं, जो कि आपकी Website के लिए एक प्रकार से Free Traffic होता है।

तो नीचे दिए गए Comment Box में अपनी Website/Blog का URL व अपनी Website/Blog से सम्‍बंधित अपनी कोई समस्‍या लिखिए और अपनी Website/Blog का Free Review करवाईए BccFalna.com द्वारा तथा प्राप्‍त कीजिए BacklinkFree Traffic BccFalna.com से। 

यदि आपको अपनी Website/Blog से सम्‍बंध्‍ाित कोई समस्‍या नहीं है, तब भी आप अपनी Website/Blog को Comment Box में जरूरत लिखिए, ताकि हमें भी पता चले कि BccFalna.com के कितने Registered Users का अपना Blog/Website है।

जबकि यदि आपने अभी तक अपना Blog/Website नहीं बनाया है, तो Click कीजिए और जानिए कैसे बनाए अपना Blogger Blog मात्र 10 मिनट में और वो भी बिल्‍कुल फ्री।

Comments

  1. Tejas Raval says:

    hello sirjee

    My blog name is TEJASRAVAL.WORDPRESS.COM

    how i register my domain ?

    How can i earn money from my blog ?

    • Hello TEJAS,

      For registering your DOMAIN, you need to Follow the Instructions given at the DOMAIN REGISTRATION Form. If you are absolutely new about it, just wait for some days. Very soon, I am going to Launch “WordPress in Hindi” in this eBook, I have discussed in detail about How to Purchase a Domain and Hosting and How to Attach them with each other.

      Since, your current Blog is in HINDI Language, there is not any better way to Earn Online for you. You need to SALE something if you want to Earn Online and what will you SALE would depend on you.

  2. rajkumar says:

    मेरा BLOG था RAJKUMAR620.BLOG.COM उसमे मैने कई पोस्ट डाले थे अब वह OPEN नही होता है पता नही क्यों। कमाना तो दूर की बात है मुछे इससे बहुत तकलीफ हुई आप कुछ मदद कीजिए।

    • इसीलिए मैं सभी को मना करता हूं किसी Free Service को Use करने से। जब 250/- रूपए प्रतिमाह खर्च करके पूर्ण आजादी मिलती है, तो इस तरह की Free Services के चक्‍कर में पडकर अपना समय खराब करना बेवकूफी से ज्‍यादा और कुछ नहीं है।

      आप अपना Blog फिर से Reclaim करने के लिए http:// blog .com/contacts/ पर जाकर Request कर सकते हैं। अगर उस Free Service Provider की इच्‍छा होगी, तो वह आपके Blog को फिर से शुरू कर देगा।

      और यदि उसने आपके सभी Articles अपने स्‍वयं के किसी अन्‍य Blog पर अपने नाम से Publish कर दिया होगा, तो भूल जाईए अपने Articles को भी क्‍योंकि अब आपका आपके स्‍वयं के लिखे गए Articles पर भी कोई अधिकार नहीं है और वह जिस तरह से चाहेगा, उस तरह से आपके Articles को उपयोग में लेकर Directly/Indirectly Earning करेगा।

      साथ ही आपके Blog पर जिन लोगों ने रजिस्‍टर किया होगा, वे सभी रजिस्‍टर्ड लोग भी अब उसी के हैं, जिन्‍हें वो जो चाहेगा आपके Content के आधार पर उन्‍हें वो Offer देगा और Offer को Sales में Convert करके Earning करेगा।

      आपका Blog फिर से Recover करने में स्‍वयं उस Company के अलावा कोई और किसी भी तरह की मदद नहीं कर सकता। इसलिए उसी को Contact करने की कोशिश कीजिए और अगर आपका Blog Reclaim हो जाए, तो कृपया तुरन्‍त अपना Backup लेकर किसी Paid Hosting पर Move कीजिए, ताकि भले आपको Online Earning हो या न हो, कम से कम आपका Content आपका ही रहे और कोई दूसरा उसका मुफ्त में फायदा न उठाए।

      साथ ही आपको आपका Blog फिर से प्राप्‍त हुआ या नहीं, इस बात की जानकारी कृपया कमेंट करके जरूरत बताईएगा, ताकि Free Services Use करने वाले अन्‍य लोग भी समझ सकें, कि क्‍या Risk है Free Services के साथ।

  3. How to enable Google Adsense in my URL.?
    How to earn?

    • मुझे लगता है कि आप बिना मेहनत किए हुए ही कमाना चाहते हैं। क्‍योंकि आपके ब्‍लॉग पर केवल एक पोस्‍ट है और वो भी एक SPAM Advertisement है, जिसने आजतक किसी को कोई Payment किया हो इसकी सम्‍भावना मुझे नहीं लगती।

      आपका अपना Blog भी हिन्‍दी भाषा में है, जिस पर Google तो क्‍या कोई भी Advertising Company अपना Ad देना पसन्‍द नहीं करेगी।

      केवल एक पेज होने की वजह से मुझे नहीं लगता कि आपके आर्टिकल को 50 लोगों ने भी देखा होगा।

      आपका अपना Domain Name भी नहीं है।

      अगर आप इस Blog पर मेरी Website का Address मुुफत में भी लगाने को तैयार हो जाऐं, तब भी मैं इसके लिए सहमत नहीं होउंगा।

      पहले कुछ उपयोगी काम कीजिए, जो कि लोगों के लिए उपयोगी हो, फिर कमाने की आशा करेंगे, तो मैं निश्चित रूप से आपके Blog को Review करूंगा और उपयोगी सलाह भी दुंगा जिसका प्रयोग करके आप Online Earning करने में मेरे अनुभव का लाभ प्राप्‍त कर सकेंगे।

      लेकिन आपका ये Blog एक SPAM के अलावा और कुछ नहीं है।

  4. Pease evaluate it and tell me how to improve it . Also how to add space for advertisements ?

    • ये महत्‍वपूर्ण नहीं है कि आप Advertisement Space कैसे बनाए अपने Blog पर। महत्‍वपूर्ण ये है कि आपका ब्‍लॉग क्‍या वास्‍तव में Ads प्राप्‍त कर सकता है और यदि आप स्‍वयं कोई Ad लाकर Place करते हैं, तो क्‍या वह Ad आपके लिए कोई Side Income कर सकता है?

      आपका Blog देखा मैंने और उस पर आपने अन्‍य लोगों के इतने External Links Specify कर रखे हैं कि आपका Blog एक प्रकार से SPAM Blog मालूम पडता है।

      आपने अपने ब्‍लॉग के Top-Right Sidebar में FeedJit का Widget लगाया है, जो कि वास्‍तव में आपको कोई Traffic नहीं देता बल्कि आपकी Website पर आने वाले लोग इस पर जरूर चले जाते हैं।

      अापने अपने ब्‍लॉग पर 5 Share Buttons दिए हैं जबकि केवल Facebook और G+ पर ही आपके Articles को Share किया जाता है। तो बाकी के अन्‍य Share Buttons को हटा दीजिए। क्‍योंकि जब आपके Visitor के पास Click करने के लिए बहुत सारे Buttons होते हैं, तब वे किसी पर Click नहीं करते।

      आपके Blog का Background Color Red है और Font Color White है, जो कि देखने में अच्‍छा लगता है, लेकिन पढते समय Visitor को Distract करता है, इसलिए बेहतर यही होगा कि अपने Blog का Theme Change कीजिए और क्‍योंकि आपके ब्‍लॉग का Theme Content Soft Poetry है, इसलिए Blue, White, Purple जैसे Color Combination से सम्‍बंधित Theme Template Use कीजिए।

      आपके ब्‍लाॅग पर G+1 के तीन Badge हैं, जबकि अपने सभी Articles को आपने एक Combobox के रूप में Collapse कर दिया है। जबकि लोग आपके ब्‍लॉग पर आपका Content पढने के लिए आते हैं न कि G+1 पर रजिस्‍टर करने के लिए। इसलिए अपने Blog पर G+1 का केवल एक Badge रखिए और अपने Archive को Expand कीजिए, उसे Dropdown Menu के रूप में मत रखिए बल्कि Hierarchy या Flat List के रूप में रखिए।

      Subscribe to Sahityayan” Widget को हटा दीजिए, क्‍योंकि इनका प्रयोग करते हुए शायद ही किसी ने रजिस्‍टर किया हो। वैसे भी हर पोस्‍ट के नीचे ये Automatically Display होते ही हैं।

      हिन्‍दी कविताऐं हिन्‍दी में ही अच्‍छी लगती हैं और किसी भी अन्‍य भाषा में इन्‍हें ठीक से Translate नहीं किया जा सकता और जब इन्‍हें ठीक से Translate ही नहीं किया जा सकता, तो फिर अपने Blog पर Translation Widget लगाने का क्‍या फायदा। इसे भी हटार्इए।

      आपकी List ही आपके Online Income का मुख्‍य साधन होती है और Email Capture करने से सम्‍बंधित FeedBurner Widget को अपने Article के अन्‍त में लगाईए ताकि जो भी व्‍यक्ति आपका Article पढे, वह रजिस्‍टर करने के लिए प्रेरित हो सके, ताकि आपके Blog का Traffic बढ सके, जो कि अभी न के बराबर है।

      Frontpage पर केवल एक Post Show कीजिए जो कि अभी 10 है।

      YouTube, Hindi Typing और अन्‍य प्रकार के Widgets को हटाईए, इनसे आपका Blog काफी Heavy हो जाता है, जिसके परिणामस्‍वरूप Google जैसे Search Engines आपके Blog को Search Engine में किसी Keyword के लिए Top Position नहीं देते। साथ ही जिनके Widget आप लगाते हैं, आपके Blog से उनको एक Backlink मिलता है, जिससे उनके Blog का तो Traffic Directly व Indirectly दोनों तरीकों से बढता है। क्‍या आपने मेरी Website पर किसी का भी Ad/Widget/YouTube/Share Buttons आदि देखा है? जबकि मेरा 70% Traffic Google से आता है और प्रतिदिन औसतन 1500 से ज्‍यादा Pageviews होते हैं तथा 20K से 30K के बीच मासिक आय होती है। इसलिए सबसे पहले इस कचरे को सा‍फ कीजिए, और अपने Sidebar में अपने Articles तथा Comments को महत्‍व दीजिए क्‍योंकि यही आपके Blog का Pageviews Increase करते हैं।

      आपका ब्‍लॉग आपका ही होना चाहिए, यही ब्‍लॉग का मतलब है। इसलिए किसी दूसरे की कहानियां या कविताओं को अपने बलॉग पर जगह देने का कोई मतलब नहीं है। यानी अपने ब्‍लॉग को एक खुला मंच मत बनाईए क्‍योंकि आपके ब्‍लॉग पर कमेंट के माध्‍यम से वैसे भी अन्‍य लोग चर्चा करने में सक्षम होते हैं, तो उन्‍हें पोस्‍ट के रूप में जगह देने की क्‍या जरूरत है।

      इतना Change कीजिए, फिर देखते हैं आगे और क्‍या करना है क्‍योंकि हिन्‍दी Blog से कमाना English Blog से कमाने की तुलना में बिल्‍कुल अलग होता है। इसलिए Ads के माध्‍यम से कमाना मुश्किल है। और साथ ही आपके Blog का Content भी ऐसा है, जिससे कैसे कमाया जाए, इस विषय में थोडा अलग तरीके से सोंचना होगा। क्‍योंकि हिन्‍दी Blog/Website का कोई भी Professional Ad Company महत्‍व नहीं देती और स्थिति तब और भी खराब होती है, जब आप Blogger की Blogspot Service को Use करते हुए अपना Blog बनाते हैं और आपका स्‍वयं का Domain+Hosting भी नहीं होता।

      इसलिए यदि आप वास्‍तव में अपनी Online Presence स्‍थापित करना चाहते हैं, तो कम से कम आपको अपना स्‍वयं का Domain Name तो खरीदना ही चाहिए, ताकि लोग आपको http://www.spsudhesh.com या http://www.sahityayan.com से Identify करें, न कि sahityayan.blogspot.in से। जबकि यदि आप अपने Blog से वास्‍तव में Online कुछ Side Income Generate करने के भी पक्ष में हैं, तो निश्चित रूप से आपको Blogger छोडकर Paid Hosting के साथ WordPress पर Shift करना चाहिए। क्‍योंकि Blogger आखिर दु:ख ही देता है।

  5. Comment Example:
    URL: http://www.MyWebsiteBlog.com
    Que: Suggession about Color Combination.