Literals V/s Identifiers and Variables V/s Constants

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Literals

किसी भी तरह की Data Value को Represent करने वाले Character Combinations को Literal कहा जाता है। PHP में हम निम्न प्रकार के Literals का प्रयोग कर सकते हैं:

2001                // Integer Literal
0xFE                // Hexadecimal Literal
1.4142              // Floating Point Literal
"Hello World"       // String Literal
'Hi'                // String Literal
true                // Boolean Literal
null                // Boolean Literal

Identifier

Identifier सिर्फ एक नाम होता है, जिससे हम किसी Memory Location को Identify करते हैं क्योंकि Programming Related सभी प्रकार के Data किसी ना किसी Memory Location पर ही Store होते हैं और उन Data को Access करने के लिए हमें उनके Memory Location की जरूरत होती है।

लेकिन चूंकि हम Computer के किसी भी Memory Location को Directly Address नहीं कर सकते, इसलिए हमें उन Memory Locations का एक Appropriate नाम देना होता, ताकि हम उस नाम के माध्यम से किसी Memory Location को Identify कर सकें व Data को Memory में Store कर सकें अथवा Data को Memory से प्राप्त कर सकें।

किसी Memory Location को Identify करने के लिए Specify किए गए नामों को ही किसी भी Programming Language में Identifier कहा जाता है, क्योंकि ये Identifier यानी नाम ही किसी भी Memory Location पर स्थित Data को Identify करने का काम करते हैं, ताकि PHP Interpreter या किसी भी अन्य Programming Language का Compiler या Interpreter उन Memory Locations पर Stored Data Values को Access व Manipulate कर सकें।

PHP में जिन नामों को User अपनी जरूरत के अनुसार Specify करता है, उन नामों को User Defined Identifier भी कहा जाता है। सामान्यतः PHP में हम Variables, Constants, FunctionsClasses का नाम Specify करते हैं। Identifier Define करने के लिए PHP उन सभी Rules को Follow करता है, जिन्हें C Language द्वारा Follow किया जाता है। ये Rules निम्नानुसार हैं:

  • Identifier का नाम हमेंशा एक Uppercase या Lowercase Character अथवा Underscore से शुरू होना चाहिए।
  • Identifier के नाम के बीच में अथवा अन्त में कहीं पर भी 0 से 9 तक की किसी भी Digit का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन नाम की शुरूआत किसी Digit से नहीं हो सकती।
  • नाम के रूप में हम किसी Keyword का अथवा किसी Special Symbol जैसे कि Blank Space का प्रयोग नहीं कर सकते।

हालांकि उपरोक्त दो Rules में बताए गए Characters के अलावा भी कुछ Characters हैं, जिनका प्रयोग हम Identifier Names में कर सकते हैं, लेकिन हमें “C” Language के Rules को ही Follow करना चाहिए, ताकि किसी तरह का Confusion न रहे।

Variables

पूरे Program के दौरान कुछ Memory Locations ऐसी होती हैं, जिन पर Stored मान विभिन्न प्रकार की Calculations के दौरान बार-बार बदलते रहते हैं। इस प्रकार की Memory Locations से Associated Identifiers को Variables कहा जाता है।

किसी भी Variable को Define करने के लिए हमें उपयुक्त नाम के साथ केवल $ Symbol का प्रयोग करना होता है। उदाहरण के लिए किसी भी Employee की Salary को Store करने के लिए हम निम्नानुसार salary नाम का एक Variable Identifier Create कर सकते हैं:

$salary;

चूंकि किसी भी Company में बहुत सारे Employees हो सकते हैं और Employees की Salary समय-समय पर Increment होकर बदलती रहती है, इसलिए उपरोक्त Code द्वारा Define किया गया $salary नाम का Identifier एक Variable Identifier है।

PHP में Variable Identifiers Case Sensitive होते हैं, इसलिए यदि हम उपरोक्त Statement द्वारा $salary Variable Declare करते हैं, तो फिर हम इस Variable से Associated Memory Location पर Stored Values यानी Data को $Salary या #SALARY Identifier Name द्वारा Refer नहीं कर सकते, बल्कि हमें $salary नाम को ही Specify करना होगा, तभी हम उपरोक्त Variable Identifier की Value को Access व Manipulate कर सकते हैं।

उपरोक्त तरीके से ही हम और भी प्रकार के Variable Identifiers Create कर सकते हैं। जैसेः

$firstName;
$lastName;
$dob;
$salary;

Constants

जब हमें हमारे Program में किसी Memory Location पर ऐसा मान Store करना होता है, जो कि पूरे Program के दौरान Change नहीं हो सकता, तो इस प्रकार के मानों को Store करने के लिए हम Constant Identifier Define करते हैं। Constant Identifier Defined करने के लिए हमें PHP के define() Function को निम्नानुसार Use करना होता हैः

boolean define(stringName, mixedValue [, bool CaseInsensitive])

उपरोक्त Syntax किसी Constant Identifier को Define करने के लिए Use किया जाता है। ये एक Function है, जो एक Boolean Value यानी True या False Return करता है। इस Function में तीसरा Parameter एक Boolean Parameter है, जो कि Optional है।

सामान्यतः Constant के रूप में हम जिस stringName को Specify करते हैं, वह नाम Case Sensitive होता है, लेकिन यदि हम उस नाम को Case Sensitive रखना न चाहें, तो हमें तीसरे Argument के रूप में False Keyword Specify करना होता है। जैसेः

define(‘BCCFALNA’, “BetaLab Computer Center”, true);

अब हम हमारी पूरी Script में BCCFALNA Constant नाम को Case Insensitive तरीके से Use कर सकते हैं। यानी हम इस Constant को BccFalna, अथवा bccFalna कुछ भी लिख सकते हैं।

लेकिन यदि हम इस तीसरे Parameter को Specify नहीं करते अथवा False Specify करते हैं, तो फिर हमारे द्वारा Specify किया गया stringName Constant Case Sensitive होता है और हमें इस Constant को हमारी Script में Exactly उसी Format में Specify करना जरूरी होता है, जिस Format में हमने इसे Define() Function में Define किया होता है।

सामान्यतः Constant Identifies को Capital Letters में लिखा जाता है, ताकि आसानी से पता चल सके कि Use किया जा रहा Identifier एक Constant है।

जब हम एक बार किसी Identifier को Constant Define कर देते हैं, तो पूरे Program के दौरान हम उस Identifier का मान Change नहीं कर सकते। यदि हम किसी Constant का मान Change करने की कोशिश करते हैं, तो PHP Interpreter हमें ऐसा नहीं करने देता।

जब हम किसी भी तरह के Data को PHP Program द्वारा Handle करना चाहते हैं, तब हमें केवल इतना सोंचना होता है कि क्या हमारा Data यानी हमारे Program में Use होने वाला मान किसी भी स्थिति में बार-बार बदल सकता है या नहीं।

यदि हमारा मान हमारे पूरे Program के दौरान कभी भी बदल सकता है, तो हमें उस मान को $ Symbol का प्रयोग करते हुए Variable Identifier Create करके Variable Identifier में ही Store करना चाहिए, जबकि यदि हमारा मान पूरे Program के दौरान नहीं बदल सकता, तो हमें उस मान को Constant Identifier में Store करना चाहिए।

PHP Fundamental Elements. You mush know them.
Function, Class and Keywords of PHP

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।