Main Classes of System.Data.Common Namespace

ADO.NET with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindi ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook ADO.NET with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

ADO.NET with C# in Hindi | Page:501 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

System.Data.Common Namespace: ADO.NET में बहुत सारी ऐसी Base Classes व Interfaces Exist हैं,  जिन्हें Derive व Implement करके विभिन्न Third-Parties अपनी जरूरत के अनुसार विभिन्न प्रकार के नए .NET Data Provider Create कर सकते हैं बल्कि अपनी जरूरत के अनुसार Connection, Command आदि जैसे Common रूप से काम आने वाले Objects को Specific तरीके से Implement कर सकते हैं। DbDataAdapter Class इसी प्रकार की एक Class है, जिसमें IdbDataAdapter Interface को Implement किया गया है।

अत: SqlDataAdapter जो कि System.Data.SqlClient में Exist होता है, DbDataAdapter से Derived है और IdbDataAdapter Interface को Implement करता है। System.Data.Common Namespace की मुख्‍य रूप से Notable Classes निम्नानुसार हैं:

DataAdapter Class

इस Class के Objects ADO.NET के Connected व Disconnected Parts के बीच मध्‍यस्थ का काम करते हैं। ये Objects DbCommand Objects के रूप में Data Command को तथा DbConnection Object के रूप में Data Source Connection के Hold करते हैं जो कि DataSet व DataTable Objects को Appropriate Data से Fill करते हैं साथ ही Data Source को Update करते हैं। ये Data Source, DbDataAdapter के अलावा किसी भी प्रकार का हो सकता है, क्योंकि ये केवल Relational Data Source के साथ ही काम करता है।

DbCommand Class

इस Class के Objects का प्रयोग Data Source पर SQL Commands को Execute करने के लिए किया जाता है।

DbCommandBuilder Class

इस Class के Objects Command Object के लिए INSERT, UPDATEDELETE SQL Statements Create करते हैं,  जिन्हें Data Adapter द्वारा Use किया जाता है। इस Type के Objects का प्रयोग केवल किसी Single Data Source Table के साथ ही किया जा सकता है और केवल उसी स्थिति में किया जा सकता है, जबकि SELECT SQL Statement Specify किया गया हो तथा Row Schema के रूप में कम से कम एक Unique Column Return होता है।

DbConnection Class

इस Class के Objects Data Source के साथ Actual Connection Establish करने का काम करते हैं।

DbConnectionOption Class

इस Class का प्रयोग Provider Factory Classes द्वारा किया जाता है। Provider Factory Classes द्वारा इसे Connection Create करने के लिए Use किया जाता है। हालांकि इसे किसी Connection String को Key-Value Pair के रूप में Convert करने के लिए Manually भी Use किया जा सकता है।

इस Class में कुछ Properties व Methods होते हैं,  जो कि किसी Connection String Value को Key-Value Pair व Integer तथा Boolean मानों में Convert करने में सक्षम होते हैं। साथ ही Specified String में किसी Specific Key जैसे कि “Data Source” आदि को Check करने का काम भी कर सकते हैं।

DbConnectionStringBuilder Class

ये Class कोई Connection String Create करने वाली Base Class है और इसका प्रयोग Data Provider Factory के साथ करते हुए किसी Configuration File से किसी Connection String Create, Edit या Read करने तथा Connection String को Configuration File में Save करने के लिए किया जा सकता है।

DbDataAdapter Class

ये एक Abstract Helper Class है, जिसका प्रयोग IDbDataAdapter Interface के साथ किया जाता है। DbDataAdapter Class को DataAdapter Class से Derive किया गया है और इसका प्रयोग किसी Relational Database के लिए Data Adapter Create करने के लिए किया जाता है। ऐसा Data Adapter Create करने के लिए एक ऐसी Class Create की जाती है, जिसमें DbDataAdapter Class को Inherit तथा IdbDataAdapter Interface को Implement किया गया होता है।

DbDataReader Class

ये Class किसी Data Source से Return होने वाले Forward-Only Row Stream को Read करता है, जहां एक समय में एक बार में केवल एक ही Row (Record) Access हो सकता है। जब हम DbDataReader Class का प्रयोग करते हुए Rows की Reading करते हैं,  तब उस दौरान Connection का Open रहना जरूरी होता है क्योंकि Request Perform होने पर इन Rows को Directly Data Source से Read किया जाता है।

DbDataRecord Class

ये Class IDataRecordICustomTypeDescriptor Interface को Implement करता है। इस वजह से ये DbEnumerator Class के लिए Data-Binding Support Provide करता है। सामान्‍यत:  इस Class को ASP.NET Pages में DataBinder.Eval Method के स्थान पर Data-Binding करने के लिए Use किया जाता है, जो कि Reflection का प्रयोग करने के कारण Performance को प्रभावित करता है।

DbException Class

ये एक Generic Exception Class है, जिसका प्रयोग Data-Related Exceptions Throw करने के लिए किया जाता है। ये एक Abstract Class है जो कि ExternalException Class से Inherited है।

DbParameter Class

इस Class का प्रयोग हमारे SQL Command के माध्‍यम से Dynamic Queries Create करने के लिए Parameters Pass करने हेतु किया जाता है, ताकि जरूरत के अनुसार अलग-अलग Parameters Pass करके Command द्वारा Database पर Fire होने वाली SQL Queries को Modify करते हुए अलग-अलग प्रकार के Results प्राप्त किए जा सकें।

DbProviderConfigurationHandler Class

इस Class का प्रयोग DbProviderFactory Class को Application के Configuration File में Specified Values के आधार पर Configure करने के लिए किया जाता है।

DbProviderFactory Class

इस Class का प्रयोग विभिन्न प्रकार के Input के लिए Provider-Specific Data-Aware Classes Create करने के लिए किया जाता है।

DbTransaction Class

ये एक Generic Transaction Class है, जिसका प्रयोग SQL Statements को “All or Nothing” Transaction के रूप में Encapsulate करने के लिए किया जाता है। सामान्‍यत: इसका प्रयोग Connection Object के साथ किया जाता है।

System.Data.Design Namespace

ADO.NET Namespace का ये सबसे छोटा Namespace है, जिसमें Code व Parameters के साथ वे Classes Exist हैं,  जिनका प्रयोग DataSet Object Create करने के लिए किया जाता है। इन Classes को सामान्‍यत:  ADO.NET द्वारा Internally Use किया जाता है, जिन्हें हम Visual Studio में DataAdapter Object के माध्‍यम से Created DataSet Object के रूप में देख सकते हैं। (System.Data.Common Namespace)

What is .NET Data Providers: Simply Explained
ADO.NET Object Model in C#

ADO.NET with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindi ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook ADO.NET with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

ADO.NET with C# in Hindi | Page:501 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।