Managed Code and Unmanaged Code

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Managed Code and Unmanaged Code: .NET Framework को Develop करने का एक मुख्‍य कारण Language व Platform Portability प्राप्त करना था और इस जरूरत को पूरा करने के लिए ही Managed Code का Concept विकसित किया गया था। .NET Framework के Managed CodeUn-Managed Code के बीच के अन्तर को हम निम्न चित्र द्वारा बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं:

ManagedCode and UnManaged Code - .NET Supported Languages - C# in Hindi

Managed Code and UnManaged Code

.NET Platform – Programming Language Support

.NET एक Multi-Language Platform है और वर्तमान समय में भी लगभग 50 से ज्यादा तरह के Programming Languages को .NET Framework के लिए Design या Modify किया जा चुका है, जो कि CLS Specification को Follow करते हुए एक दूसरे के Codes की Sharing कर सकते हैं। फिर भी स्वयं Microsoft द्वारा .NET Framework के लिए मूल रूप से चार Programming Language को Support किया जाता है, जो कि निम्नानुसार हैं:

C#

Microsoft ने .NET Platform को लिए ही इस Programming Language को Design किया है। यानी इस Language को मूल रूप से .NET Framework को उसकी पूरी Power के साथ Use करने के लिए ही Root से Design किया गया है।

इस Programming Language में C की Flexibility, C++ का Object Orientation, Java की Security व Visual Basic की Rapid Application Develop करने की क्षमता, सभी Included है।

Visual Basic .NET

इस Programming Language को हम Visual Basic 6 का Next Version कह सकते हैं, जो कि पूरी तरह से Object Oriented Programming System को Support करता है, जबकि VB6 पूरी तरह से OOPS को Support नहीं करता था।

हालांकि अब धीरे-धीरे C# Programming Language के अलावा VB.NET सहित अन्‍य सभी Programming Languages का अस्तित्व समाप्त होता जा रहा है और Well Developed Companies भी अब Visual Basic के स्थान पर C# Programming Language जानने वाले Professional Developers को ही Job Priority देते हैं, क्योंकि C# अकेला VB, C++ व Java तीनों की Functionalities Provide कर देता है।

C++/CLI

Microsoft द्वारा Provide की जाने वाली ये Programming Language भी वास्तव में C++ Programming Language का Managed Code Extension मात्र है, जो कि C++ Programming Syntax को Use करते हुए .NEET Application Develop करने की सुविधा Provide करता है।

F#

ये Programming Language मूल रूप से Scientific व Financial Computing को Functional Programming के साथ Use करते हुए .NET Application Develop करने की सुविधा देता है।

हालांकि इस Programming Language को बहुत कम लोग Use करते हैं और Microsoft का भी पूरा ध्‍यान C# को Develop करने पर ही है न किसी इन में से किसी और Programming Language को।

Microsoft द्वारा .NET Supported इन मूल Programming Languages के अलावा COBOL, Smalltalk, Delhi, APL, Pascal आदि कई अन्‍य Programming Languages हैं, जिन्हें .NET Framework के लिए Re-Design किया गया है। (Managed Code and Unmanaged Code)

Advantages of .NET Platform
What is CLI-Common Language Infrastructure?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।