Meaning of a Computer Program – Simple Explaination

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Meaning of Computer Program: प्रोग्राम को हम हर रोज के हमारे दैनिक जीवन के कामों से भी समझ सकते हैं। जिस तरह हमें कोई सामान्य सा काम के लिये भी एक निश्चित क्रम का पालन करना पडता है, उसी तरह कम्प्यूटर को भी एक निश्चित क्रम में सूचनाएं देनी होती हैं, कि किस काम के बाद क्या काम करना है। ताकि एक निश्चित समाधान या मनचाहा परिणाम प्राप्त किया जा सके। उदाहरण के लिये, माना हमें कुछ सामान खरीदने के लिये बाजार जाना हैं, तो हमें निम्न क्रम में अपना काम करना पडेगा :

  • किस समय बाजार जाए ताकि अधिकतर दुकाने खुली हों और भीड कम हो?
  • किस दिन सस्ता सामान मिल सकेगा?
  • क्या-क्या खरीदना है?
  • कितने रूपयों की जरूरत होगी?
  • किस सवारी से जाना है?
  • किसके साथ बाजार जाना है?
  • खरीददारी के साथ और क्या काम किया जा सकता है? आदि – आदि

ठीक इसी तरह से C Programming Language में भी प्रोग्राम बनाया जाता है। यानी कामों का एक सुव्यवस्थित समूह Create किया जाता है और उस समूह को Computer के समझने योग्य Programming Language Codes के रूप में एक File में लिख दिया जाता है। इस File को Program की Source File कहते हैं।

जिस File में Computer के समझने योग्य Coding के रूप में विभिन्न Steps या Instructions को लिखे गए होते हैं, उस File को Compiler द्वारा Compile किया जाता है। Source File को Compile करने पर एक नई File बनती है, जिसके Instructions को Computer का CPU समझ सकता है। इस Compiled File को Executable File या Exe File कहा जाता है क्योंकि Compiling के बाद Create होने वाली इस नई File का Extension .EXE होता है।

अब हमें जब भी वह काम करना होता है, जिसके लिए हमने Program लिखा है, तो हमें Source File को वापस से Compile करने की जरूरत नहीं होती है। हमें केवल उस Create होने वाली नई Executable File को ही Run करना होता है। इस File में CPU को जो कुछ करना है उसकी Instructions होती हैं जिन्हे CPU समझ सकता है। इस प्रकार से Computer में एक Program Create होता है।

इस पूरे Discussion के आधार पर यदि हम किसी Computer Program की परिभाषा देना चाहें तो ये कह सकते हैं कि “Instructions का एक एसा सुव्यवस्थित क्रम, जिससे Computer द्वारा किसी समस्या का उचित समाधान प्राप्त हो सके, Program कहलाता है।”

Computer Programm Develop करना अपने आप में एक कला है, क्‍योंकि जब तक हम किसी Computer Program को Real Life से Relate करना नहीं सीखते, तब तक हम एक अच्‍छा Program Create नहीं कर सकते और जब तक हम एक अच्‍छा Program Create नहीं कर सकते, तब तक हम एक अच्‍छा Programmer नहीं बन सकते। इसलिए जरूरी है कि हम न केवल Programming Concepts को समझें बल्कि उन्‍हें Real Life से Connect करते हुए Application Program Develop करना सीखें और इस जरूरत को पूरा करने के लिए आप हमारी पुस्‍तक C Programming Language in Hindi पढ सकते हैं जो कि न केवल आपको Programming सिखाती है बल्कि Real Life Problems को किस प्रकार से Programs द्वारा Solve किया जाता है, इस विषय में भी पर्याप्‍त Discussion करती है, जो कि एक नए Programmer के लिए समझना भी उतना ही जरूरी होता है जितना किसी Experienced Programmer के लिए। (Meaning of Computer Program)

Only 3 Levels of Programming Languages
5 Simple Characteristics of a Good Program Design

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।