What is Oracle? Software or Company?

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

What is Oracle: Oracle दुनियां की बहुत ही बडी Software Companies में से एक है, जिसकी स्थापना 1977 में Relational Software Corporation के नाम से हुई थी। इस Company ने दुनियां के सबसे पहले Relational Database Management Software (RDBMS) Oracle को Develop किया। इसे Develop करने का पहला मुख्‍य कारण Database को नई Develop की गई SQL Language के Compatible बनाए रखना था और दूसरा मुख्‍य कारण ये था कि वे Database Softwares को C Language में Develop करना चाहते थे, ताकि Database Software, Cross Platform पर Run हो सकें।

इन दोनों मुख्‍य Requirement को ध्यान में रखते हुए Company ने 20 साल तक इस Software को Develop किया और इस Software को Oracle का आज का रूप प्राप्त हुआ।

Oracle के पहले और दूसरे Version को Company के नाम Relational Software Incorporated (RSI) से ही Market में Launch किया था जबकि तीसरे Version को Market में लाने के साथ ही Company का नाम Change करके Oracle Corporation कर दिया गया था।

हालांकि Oracle की Stability व Reliability धीरे-धीरे Improve हुई जब तक कि Oracle का पांचवा Version तैयार नहीं हुआ। इस पांचवे Version में Oracle ने जिस Architecture को Use किया, उसे आज हम Client/Server Architecture के नाम से जानते हैं। इस Version में Parallel Server Option को भी Define किया गया था। इसके बाद के छठे व सातवें Versions में High Performance, High Reliability व Greater Scalability प्राप्त करने के Trend को जारी रखा गया।

आठवें Version के साथ ही Oracle के Architecture को फिर से Modify किया गया और इसे Network Computer Architecture में Convert किया गया, जिसमें Oracle Database Fundamental Part के रूप में था। हालांकि Oracle 8 के बहुत सारे Features को Oracle 7 में ही Appear कर दिया गया था, लेकिन ये नया Version Universal Database के Concept को ज्यादा Better तरीके से Implement करता था।

Universal Database एक ऐसा Database Implementation होता है, जो केवल Relational tables को ही नहीं बल्कि किसी भी प्रकार के Data को Store व Process कर सकता है। विभिन्न प्रकार के Data को Manage करने के Concept को Oracle 8 में Demonstrate किया गया, जिसमें हम विभिन्न प्रकार के Large Objects (LOB) को, Object Option के साथ Structured Objects को तथा विभिन्न प्रकार के Multimedia Objects जैसे कि Graphical, Musical व Videos को Mange कर सकते हैं।

आठवें Version के बाद से इसी Trend को जारी रखा गया है, जिसमें ज्यादा Data, ज्यादा Users व Better Performance को Manage किया जाता रहा है। यानी Oracle का आठवां Version नए आने वाले सभी अन्य Version के लिए Standard की तरह बना रहा है और ये प्रक्रिया अभी भी जारी है। (Meaning of Oracle in Hindi)

There are only 3 ways to Database Performance Tuning.
What is Relational Database? Isn't it different than File Based System?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।