Member Functions : The Methods

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Member Function in C++ with Exampleएक Object के दो भाग होते हैं। पहला Object के Data और दूसरा Data पर काम करने वाले Functions, Data के बारे में हमने अभी देखा है। अब हम Functions के बारे में समझने की कोशिश करते हैं। साधारणतया एक Program किसी Object के Member Functions को Call करके Object को कुछ करने के लिए कहता है। किसी Object के Member Function को Call करने को दूसरे शब्दों में Object को Message Send करना भी कहते हैं।

हमारे Book Stall Program में चार Member Functions हैं: InputData(), SoldOneBook(), SoldOneMagazine() और DisplayStock() शुरूआत में हमने इन Member Functions के कोष्‍ठक को खाली रखा था। अब हम इनमें Statements लिखेंगे और देखेंगे कि ये क्या कर सकते हैं।

Data को Initialize करना

हर दिन की शुरूआत में RadhaKrishna अपने Book Stall के Program में Books व Magazines की संख्‍या को Initialize करना चाहता है। इस काम को करने के लिए हम InputData() Function को Use करेंगे। इसमें Program RadhaKrishna को Books व Magazines की संख्‍या को Initialize करने के लिए Prompt करेगा या सूचना देगा। इस काम के लिए हम coutcin statement का प्रयोग करेंगे। ये Function निम्नानुसार दिखाई देगा :

void InputData()
{
  cout << “Enter Books on Hand : “ ;
  cin >> BooksInHand ;
  cout << “Enter Magazines On Hand : “ ;
  cin >> MagazinesInHand ;
}

जब RadhaKrishna Books व Magazines की संख्‍या Input करने के लिए Program का प्रयोग करेगा, तब निम्नानुसार वह Program से Interact होगा –

Enter Books on Hand :  60
Enter Magazines On Hand : 40

जहां Books व Magazines की संख्‍या RadhaKrishna Input कर रहा है।

Selling को Record करना

जब किसी Book Stall से एक Book Sell होती है, तो उस Book Stall का Operator RadhaKrishna को Call करके बता देता है कि उसकी Book Stall से एक Book Sell हो गई है। जब RadhaKrishna को ये पता चलता है, तब RadhaKrishna उस Book Stall के Book Stack में से एक Book को Less करना चाहता है। इस काम को करने के लिए हमें SoldOneBook() Member Function में निम्न Statements लिखने होंगे –

void SoldOneBook()
{ 
  BooksInHand = BooksInHand – 1 ; // Variable में से एक कम कर देता है।
}

इसी तरह जब एक Magazine Sell होती है तब भी RadhaKrishna Program को बता देता है कि एक Magazine Sell हुई है और चाहता है कि Program स्वयं ही Current Stock में से एक Magazine Less कर दे। ऐसा करने के लिए हमें निम्न Code SoldOneMagazine() Member Function में लिखने होंगे –

void SoldOneBook()
{ 
  MagazinesInHand = MagazinesInHand – 1 ; // Variable में से एक कम कर देता है।
}

Data को Display करना

ध्यान दें कि BookStall Object Current Stock को BooksInHand व MagazinesInHand Variables में Store करके रखता है। हम cout Statement का प्रयोग करके यदि इन Variables के मानों को Screen पर Print कर दें तो ये RadhaKrishna को Current Stock की जानकारी देगा। ऐसा करने के लिए हमें DisplayStock() Functions में निम्न Coding लिखनी होगी –

void DisplayStock()
{
  cout << “Books In Hand = “ << BooksInHand << endl ;
  cout << “Magazines In Hand = “ << MagazinesInHand << endl ;
}

इस Function का Output निम्नानुसार होगा –

Books In Hand = 60
Magazines In Hand = 40

Class Scope in C++: Public and Private
Increment and Decrement Operators C++

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।