What is Multi-Tire Architecture of DBMS?

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Multi Tier Architecture of DBMS: Client/Server Architecture में भी जब Database के Data बढते हैं, तब कुछ परेशानियां पैदा होती हैं और इस Situation के कई Solutions हैं। Multi-User Architecture में एक ही Software के कई Tiers होते हैं और हर Tier एक Specific काम को अच्छे तरीके से पूरा करता है। Tiers को सामान्यतया तीन भागों में बांटा जाता हैः

  • पहला Client या GUI Tier,
  • दूसरा Middle या Business Tier व
  • तीसरा Data Tier

Multi-Tier Architecture को सामान्यतया  Three Tier Architecture भी कहा जाता है। Multi-Tier Approach में Visual Basic या Java एक Client का Role Play करता है, जैसा कि Client/Server Architecture में करता है, हालांकि Multi-Tier Architecture में Visual Basic या Java को Client/Server Architecture की तुलना में बहुत ही कम Data Processing का काम करना पडता है।

Multi-Tier Architecture में Visual Basic या जावा का मुख्‍य काम Data को विभिन्न प्रकार से Display करना ही होता है। लेकिन Visual Basic/Java Middle Tier में बहुत ही महत्वपूर्ण Role Play करता है, जहां पर विभिन्न प्रकार की Processing व Business Rules को Capture किया जाता है।

Visual Basic/Java Middle Tier में ये महत्वपूर्ण Role इसलिए Play कर सकता है, क्योंकि Visual Basic 6 में हम ActiveX Components Create कर सकते हैं, जो कि एक Transaction-Processing Environment जैसे कि Microsoft Transaction Server (MTS) के Under में Server पर Run हो सकता है। Multi-Tier Architecture में हम निम्न सुविधाओं को प्राप्त करते हैं, जिन्हें Provide करने में एक Client/Server Architecture Fail हो जाता हैः

  • Create किए गए Applications को Deploy करना व Update रखना सरल होता है। ये Architecture उस स्थिति में काफी महत्वपूर्ण साबित होता है, जब हम हमारे Application को Web पर Use करने के लिए बढाना चाहते हैं।
  • इस Architecture की वजह से जब भी Business के Business Rules Change होते हैं, हमें केवल Client Tier को ही Modify करना पडता है।
  • विभिन्न प्रकार के Business Rules को Middle Tier में Encapsulate करने के कारण कोई भी अन्य Application, जो कि इन Business Rules को Access करना चाहता है, वह Shared Components Create करके, एक ही Client Application के विभिन्न Business Rules को अन्य Client Applications में Access कर सकता है।
  • Business Layer इस बात के लिए निश्चित करता है कि Data की Security Standard नियमों पर ही आधारित है इसलिए Data पूरी तरह से Stable हैं।
  • Multi-Tier Architecture के कारण Application Scalable होता है।

(Multi Tier Architecture of DBMS)

What is Client Server Architecture
What is Network Computing Architecture?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।