MVC Development: Simple approach to develop enterprise

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

MVC Development: ASP.NET MVC आधारित Web Applications की एक Characteristic Simplicity भी होती है। यानी ASP.NET MVC आधारित Web Applications, WebForms Model पर आधारित Applications की तुलना में अधिक Simple होते हैं क्योंकि इस Applications में Statefulness Simulate करने के लिए WebForms में Add की गई Extra Layers नहीं होती है और MVC आधारित Web Applications पूरी तरह से Web के Stateless Protocol पर आधारित होते हैं।

हालांकि जब हम MVC Architecture को देखते हैं, तो हमें ये Architecture WebForms की तुलना में सरल मालुम पडता है, लेकिन ये उतना सरल भी नहीं है। क्योंकि ASP.NET MVC प्रत्येक HTTP Request को एक Action के माध्‍यम से Process करता है तथा उस Action द्वारा Return होने वाली Value को View Engine पर Pass करता है। ऐसा करते समय ASP.NET MVC कई Free Services Provide करता है, जिनकी हमें हमारे Web Application में जरूरत हो भी सकती है और नहीं भी।

उदाहरण के लिए जब कोई Form अपने Content को Web Server पर Post करता है, तो MVC Framework Post किए गए Data को Request को Fulfill करने हेतु Action Method के Formal Parameters के साथ Bind करने की कोशिश करता है और इस Approach में बहुत सारे Reflections Involved होते हैं, जिसकी वजह से इस Framework द्वारा कुछ ऐसे काम भी किए जाते हैं, जिनकी जरूरत नहीं होती।

लेकिन हम अपनी जरूरत के अनुसारइस Binding को Perform होने से रोक भी सकते हैं, जबकि WebForms में ऐसा कोई तरीका नहीं होता कि हम WebForms के तीनों Pillars में से किसी भी Pillar को उसकी Normal Working को रोकते हुए अपने Web Application को Normal तरीके से Developo Run कर सकें।

MVC Model में किसी Built-In Feature को Perform होने से रोकने के लिए हमें केवल इतना ही करना होता है कि हम अपने MVC Application के लिए Use किए जा रहे Coding Convention को Change कर दें। क्योंकि ASP.NET MVC में किसी भी Complexity को विभिन्न Layers के एक दूसरे के Top पर Bottom-Up Manner में Build किया जाता है। इसलिए हम जब चाहें तब Top-Most Layer को Remove या Replace कर सकते हैं।

जबकि WebForms Model में किसी Built-In Feature को Perform होने से रोकने के लिए हमें काफी Typical Approach Follow करना पडता है, क्योंकि इस Framework को मूलत: Top-Down Approach को Use करते हुए Develop किया गया है। हालांकि हम WebForms Model के अन्तर्गत भी HTML Based Webpages Create कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करना MVC Model की तुलना में काफी कठिन व Error-Prone होता है।

क्योंकि WebForms के Default Behavior को Alter करने के लिए हमें उसके विभिन्न Methods को Trick या Override करना पडता है, जबकि MVC Mode में हमें केवल उस Particular Feature से सम्बंधित Component को Remove या Replace करना होता है अथवा अपने Program Logics लिखने के Style को Change करना होता है।

Better Markup Control is possible in MVC than WebForms
ASP.NET Webpages with Razor Syntax in Hindi

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।