Commenting and Nesting Elements in HTML

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

<html> Element

हमारा पूरा Document एक HTML Document है, इसलिए हमारे पूरे Document के सारे Elements को हमें <html> Element के Opening व Closing Tags के बीच ही लिखना होता है। ये Element किसी भी Web Page का Root Element होता है। सभी अन्य Elements इस Element के Descendants होते हैं। इसलिए किसी भी HTML Document को Represent करने के लिए हमें सबसे पहले html Element को Use करना होता है। इस Element के मुख्‍यतः दो भाग होते हैं अथवा दूसरे शब्दों में कहें तो इस Root html Element के दो और केवल दो Child Elements होते हैं:

The <head> Element

ये Element हमेंशा HTML Page के Top पर होता है। इस Element में वह Information होती है, जो Argument के रूप में Browser को Pass होती है। इस Element के बीच जो भी कुछ होता है, वह अन्य HTML Elements की तुलना में सबसे पहले Web Browser में Load होता है।

सामान्यतया इस Element में Web Page का Title होता है, जो Browser के Title Bar पर दिखाई देता है। इसके अलावा इस Element में Page का Description व Page के Keywords को Define करने वाले Elements को भी सम्मिलित किया जाता है। इन Elements का प्रयोग Search Engines हमारे Web Page को खोजने के लिए करते हैं। इस Element के अन्दर निम्न Elements का प्रयोग किया जा सकता हैः

<title> , <base> , <link> , <style> , <meta> , <script> , <noscript> , <command>

 

The <body> Element

ये Element सामान्यतया HTML Page की Body को Define करता है। HTML Page की Body ही वह स्थान होता है, जहां पर Web Page में दिखाई देने वाले Contents को विभिन्न प्रकार के Elements का प्रयोग करते हुए लिखा जाता है। जो Content <body> Element के बीच नहीं होता, वह Content हमें Web Browser के Document Area में दिखाई नहीं देता।

एक सामान्य से उदाहरण द्वारा हम HTML Page के विभिन्न Basic Parts व Elements को निम्नानुसार Represent कर सकते हैं:

<!DOCTYPE html>
<html>
	<head>
		<title>HTML5 First Web Page</title>
	</head>

	<body>
		This is the Body Section of the Web Page.
	</body>
</html>

इस Example Code को Notepad++ में Type करें और File को .htm या .html Extension के साथ Save करें। File के Output को देखने के लिए Notepad++ के Run Menu में जाए। Computer में Installed सभी Web Browsers की List इस Menu में दिखाई देती है। किसी भी Web Browser Option को Click करें। Run होने वाला Web Browser निम्नानुसार दिखाई देगा :

Commenting and Nesting of Elements in HTML5 in Hindi

Commenting and Nesting of Elements in HTML5 in Hindi

Head Section में Specify किया गया Title Web Browser के Title की तरह दिखाई दे रहा है जबकि Body Section में लिखा गया Content Web Browser के Content की तरह दिखाई दे रहा है।

 

<!– Comments –>

जब HTML File काफी बडी होने लगती है, तब Comments का प्रयोग किया जाता है। ये Comments, HTML Codes लिखने वाले Coders अपनी सुविधा के लिए लिखते हैं, ताकि वे HTML Document के विभिन्न Sections को आसानी से पहचान सकें।

कई बार इन Comments का प्रयोग Document के कुछ हिस्से को Parse होने से रोकने के लिए भी किया जाता है। उस स्थिति में HTML Codes Web Page पर रहते तो हैं, लेकिन Web Browser उन्हें Render नहीं करता। इसका प्रयोग निम्नानुसार किया जाता हैः

<!– This is a Comment and Web Browser will not Render it. –>

 

Elements Nesting

हम हमारी जरूरत के अनुसार जब एक Element के अन्दर दूसरे Element को Use करते हैं, तो इस प्रक्रिया को Elements की Nesting करना कहते हैं। उदाहरण के लिए head व body Elements, html Element के अन्दर Nested होते हैं। इसी तरह से title Element हमेंशा head Element के अन्दर Nested होता है।

जब हम Nesting करते हैं, तब हमें इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है, कि जो Element सबसे पहले Start होता है, वह Element सबसे बाद में Close होता है और जो Element सबसे बाद में Start होता है, वह Element सबसे पहले Close होता है। जैसे :

<html>
	<head>
		<title>This is Title</title>
	</head>
</html>

ये एक Valid Nesting है। लेकिन निम्न Nesting Invalid हैः

<html>
	<head>
		<title>This is Title</title>
	</html>
</head>

क्योंकि इस Nesting में html Element, head Element से पहले Open हुआ है, और head Element, html Element से पहले Close हो रहा है। जबकि head Element, html Element से बाद में Close होना चाहिए। (Commenting and Nesting Elements in HTML)

HTML5 DOCTYPE Declaration Example Discussed

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।