Other Classes of .NET BCL

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

.NET Base Class Library Namespaces: पिछ्ले Section के अनुसार Microsoft द्वारा .NET Framework 2.0 के साथ व बाद में जिन नए Namespaces को BCL में Append किया गया है, वे निम्नानुसार हैं, हालांकि इनमें कुछ और Namespaces व Classes को समय-समय पर Microsoft द्वारा और Modify या Append किया जा सकता है:

System.CodeDom Namespace

इस Namespace में उन Classes को Define किया गया है, जो कि .NET Codes को .NET Application के Runtime में Create व Run करने से सम्बंधित हैं।

System.ComponentModel Namespace

इस Namespace में उन Classes को Define किया गया है, जो कि .NET Controls के Design-Time व Run-Time Behavior को Implement करने से सम्बंधित हैं। इसके अन्तर्गत Attributes व Type Converts को Implement करने, Data Source से Binding करने व Licensing Components से सम्बंधित Classes हैं।

System.Configuration Namespace

इस Namespace में उन Classes को Define किया गया है, जो कि Application के Configuration Data को Handle करने से सम्बंधित हैं।

System.Data Namespace

इस Namespace में विभिन्न प्रकार के Databases से Connect होने व उनमें Data को Store व Retrieve करने से सम्बंधित Classes हैं। यानी .NET Database Handling से सम्बंधित विभिन्न Classes को इस Namespace में Define किया गया है। ADO.NET Architecture इसी Namespace का Representation है। यानी ADO.NET की विभिन्न Classes पूरी तरह से Database Manipulation से सम्बंधित होती हैं।

System.Deployment Namespace

इस Namespace में उन Classes को Define किया गया है, जिनका प्रयोग करके Application के Up-gradation के Customization को Control किया जाता है।

System.DirectoryServices Namespace

इस Namespace में उन Classes को Define किया गया है, जिनका प्रयोग करके Managed Code से Active Directory को Access किया जाता है।

System.Drawing Namespace

इस Namespace में उन Classes को Define किया गया है, जिनका प्रयोग 2D व Vector Graphics Support सहित Imaging, Printing व Text Services के साथ GDI+ Graphics Functionalities को प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

System.EnterriseServices Namespace

इस Namespace में उन Classes को Define किया गया है, जिनका प्रयोग COM+ Services को .NET Framework Objects के रूप में Develop करके ज्यादा Practical Enterprise Applications यानी Distributed Applications Develop करने के लिए किया जाता है।

System.Linq Namespace

इस Namespace में Language Integrated Query से सम्बंधित Classes हैं, जिनका प्रयोग किसी भी प्रकार के Data Store से Data को SQL Queries के आधार पर Retrieve व Store करने के लिए किया जाता है।

System.Linq.Expressions Namespace

इस Namespace में उन Classes को Define किया गया है, जिनका प्रयोग Delegates व Lambda Expressions को Expression Trees के रूप में Represent करने के लिए किया जा सकता है, ताकि High Level Codes को Runtime में Examine व Process किया जा सके।

System.Media Namespace

इस Namespace में System Sounds व WAV Files को Play करने से सम्बंधित Classes को Define किया गया है।

System.Messaging Namespace

इस Namespace में Monitor से Connect होने व Network पर Message Queue को Administer करने तथा Message को Send, Receive या Peek करने से सम्बंधित Classes को Define किया गया है। साथ ही .NET Remoting से सम्बंधित Classes को भी इसी Namespace में Define किया गया है। हालांकि .NET Framework 3.0 के साथ Launch किए गए Windows Communication Foundation द्वारा इस Namespace को Replace किए जाने की व्‍यवस्था भी कर दी गई है।

System.Resources Namespace

इस Namespace में किसी .NET Application को Internationalize करने के लिए जरुरी Resource Management से सम्बंधित Classes को Define किया गया है।

System.ServiceProcess Namespace

इस Namespace में उन Classes को Define किया गया है, जिनका प्रयोग ऐसे Application Create करने के लिए किया जाता है, जो कि Windows Operating System में एक Service की तरह Run होते हैं।

System.Timers Namespace

इस Namespace में Timer से सम्बंधित Classes को Define किया गया है, जिनका प्रयोग करके किसी Code को किसी Specific Type पर या किसी Specific Type Interval पर Execute किया जाता है।

System.Transactions Namespace

इस Namespace में Local या Distributed Transactions को Support करने से सम्बंधित Classes को Define किया गया है।

System.Web Namespace

इस Namespace में ASP.NET Based Web Applications Develop करने से सम्बंधित Classes हैं। यानी यदि हम ASP.NET का प्रयोग करते हुए कोई Web Application Create करना चाहें तो हमें इसी Namespace की विभिन्न Classes को Use करना होता है। इस Namespace की Classes Web Browser व Web Server के बीच Communication करने व XML Web Services Create करने से सम्बंधित Functionalities Provide करती हैं।

System.Windows.Forms Namespace

इस Namespace में Windows Forms से सम्बंधित Classes हैं, जिनका प्रयोग Application का Windows GUI यानी Graphical User Interface Create करने के लिए किया जाता है। हालांकि Microsoft द्वारा .NET Framework 3.0 के बाद WPF नाम का एक नया Concepts Implement किया गया है, जो कि Windows Forms को भविष्‍य में पूरी तरह से Replace करेगा।

इस तरह से पिछले चित्र द्वारा यदि हम इन Class Libraries के Concepts को समझें, तो उपरोक्त सभी Namespaces पूरी तरह से Base Class Library का ही हिस्सा हैं और .NET Framework के हर नए Version के साथ इन Bas Class Library में कुछ और Namespaces व Classes को समय-समय पर Append किया जाता रहता है।

लेकिन फिर भी जिन Namespaces को ECMA Specification द्वारा Base Class Library के रूप में Specify किया गया है, उन्हें हमने पहले Discuss किया है, जबकि बाद में Discuss किए गए Namespaces ECMA Standard के अनुसार Base Class Library का हिस्सा नहीं हैं, फिर भी Microsoft के नजरिए से ये Classes भी Base Class Library का ही हिस्सा हैं। (.NET Base Class Library Namespaces)

Base Class Library in .NET
Base Class Libraries supported by Microsoft

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।