Niche Finding Methods- Only 1 simple way to follow

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Niche Finding Methods- BccFalna.com का Content Theme है, हिन्दी भाषा में Programming व Development से सम्बंधित Information Provide करना। ठीक इसी तरह से आप भी सोंचिए कि आपकी Website के Content का Base Theme क्या होना चाहिए क्योंकि जब तक आपके दिमाग में आपकी Website का Content Theme नहीं होगा, तब तक आप आगे नहीं बढ सकते और Content Theme Identify करने के लिए आपको सिर्फ इतना सोंचना है कि ऐसा कौनसा काम है, जिसे करने में:

  • आपको सबसे ज्‍यादा मजा आता है। (Enjoyment)
  • आपको थकावट का अहसास नहीं होता। (Freshness)
  • आपको समय के व्‍यतीत होने का पता ही नहीं चलता। (Timeless)
  • उस काम को करने के लिए आपको समय की कमी महसूस होती है। (Passion)
  • उस काम को करते समय आप सबकुछ भूल जाते हैं। (Dedication)

आपकी Website के लिए यही वह Best Content Theme है, जिसे आप लम्बे समय तक Continually Maintain रख सकते हैं।

उपरोक्तानुसार Steps Follow करते हुए जब एक बार आप अपनी Website के लिए अपने Content Theme को Identify कर लेते हैं, उसके बाद आपको इस Selected Content Theme से सम्बंधित वह Problem Identify करनी होती है, जिसे उस Content Theme से सम्बंधित किसी Specific Group के लोग Face कर रहे हैं। इन समान प्रकार के Specific Problem को Face करने वाले लोगों के Group को ही Niche कहा जाता है।

आप द्वारा Selected Niche की क्या Specific Problem हो सकती है, ये बात केवल आप ही समझ सकते हैं, क्योंकि जिस Content Theme में आप Interested हैं, उस Content Theme की Problems को केवल आप ही अच्छी तरह से समझ सकते हैं व Identify कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए मैं Computer Programming व Development से सम्बंधित Sector में काफी Interested हुं। इसलिए मुझे काफी आसानी से इस बात का पता चल गया कि Programming व Development से सम्बंधित अच्छी Quality का Content Hindi भाषा में उपलब्ध नहीं है। क्योंकि जब मैं स्वयं कोई नई Programming Languages सीखने के लिए Hindi Material Search करता था, तो मुझे कोई अच्छा Programming Related Content हिन्दी भाषा में प्राप्त नहीं होता था। जिसका मतलब यही था, कि हिन्दी भाषा में अच्छी Quality का Content Internet पर Available नहीं है।

लेकिन जिस तरह से मैं हिन्दी Content Search करता था, उसी तरह से बहुत सारे अन्‍य हिन्दी भाषी Student भी तो हिन्दी भाषा में Programming Related Content Search करते होंगे। यानी ये एक ऐसी समस्या थी, जिसे Solution की जरूरत थी और Solution के रूप में मैंने हिन्दी भाषा में EBooks के रूप में Information Product Create किया और उसे BccFalna.com पर Promote किया।

ठीक इसी तरह से अपने Theme Content को Best तरीके से केवल आप ही समझते हैं, इसलिए आपके Theme Content से सम्बंधित किसी Specific Problem को Identify करना भी केवल आपके लिए ही सम्भव है और इस विषय में आपको कोई भी व्‍यक्ति किसी भी तरह की मदद नहीं कर सकता।

हालांकि आपको आपके Theme Content से सम्बंधित किसी Specific Problem को Identify करने में आपको थोडा समय लग सकता है, लेकिन जब एक बार आप अपने Theme Content से सम्बंधित Problems को Identify कर लेंगे, उसके बाद सबकुछ एकदम आसान हो जाएगा, क्योंकि Theme Content से सम्बंधित Problem को Identify करना ही Online Earning करने से सम्बंधित सबसे मुश्किल काम है।

आपका Niche यानी Targeted Audience जितना ज्‍यादा Specific होता है, आपके Product के Sell होने की सम्भावना भी उतनी ही ज्‍यादा होती है, फिर इस बात से कोई विशेष फर्क नहीं पडता की आपका Targeted Audience कितना छोटा है। यदि सारी दुनियां में आपके Niche से सम्बंधित 1 लाख लोग भी होंगे, तो भी आप काफी अच्छी Earning करने में सक्षम होंगे। यानी Online Income के लिए Niche का Broad होना उतना महत्वपूर्ण नहीं होता, जितना उसका किसी एक विषय के साथ पूरी तरह से Targeted होना जरूरी होता है।

इस प्रकार से आप अपने Content Theme के आधार पर जब किसी Specific Problem को Identify कर लेते हैं, तो फिर उस Problem के Solution के रूप में कोई Information Product Create कर सकते हैं, जो लोगों की उस Specific Requirement, Need या Desire से सम्बंधित समस्या को बेहतर तरीके से समझने व Solve करने मदद करे क्योंकि Information Product और कुछ नहीं केवल किसी Specific Problem से सम्बंधित Detailed Information मात्र होता है और ये कुछ भी हो सकता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपको Cricket का काफी शौक है और Cricket से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की बहुत सारी जानकारियां व रोचक किस्से आपको पता हैं। इसलिए आपकी Website का Theme Content Cricket हो सकता है। अब आप अपने इस शौक से भी Online Income कर सकते हैं और इसके लिए आप अपनी Cricket से सम्बंधित उन जानकारियों व किस्सों को एक Ebook के रूप Compile कर सकते हैं, जो कि आपका Information Product है और इस Information Product को आप उन लोगों को Sell करने के लिए Offer कर सकते हैं, जो कि आपकी ही तरह Cricket से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की रोचक जानकारियां रखना पसन्द करते हैं।

इसी तरह से यदि आपको Painting का शौक है, तो आप अपनी बनाई Paintings की Small Size Images को अपनी Website पर Selling के लिए Upload कर सकते हैं तथा Painting के विषय में अपनी Website पर Discuss कर सकते हैं। जिन लोगों को आपकी Paintings पसन्द आऐंगी, वे Large Size में आपकी Paintings को Purchase कर सकते हैं।

यदि आपको कविताऐं, कहानियां या उपन्‍यास लिखने का शौक है, तो आप इन्हें एक Ebook के रूप में Compile कर सकते हैं और अपनी Website के माध्‍यम से इन्हें Promote कर सकते हैं। जिन लोगों को आपकी रचनाऐं पसन्द आऐंगी, वे इन्हें जरूर Purchase कर सकते हैं अथवा आप अपनी Website पर इन रचनाओं के बदले Donation मांग सकते हैं। या फिर आप Private Site Create कर सकते हैं, जिसमें केवल वे ही लोग आपकी रचनाओं को पढ सकते हैं, जो आपके Registered Members होते हैं और Registered Member बनने के लिए आप अपने Customers को Charge कर सकते हैं।

आप सोचेंगे कि आपकी Paintings, या कविताओं, कहानियों को कौन खरीदेगा, वो भी एक Digital Product के रूप में, तो आप गलत सोंच रहे हैं। BccFalna.com पर अपनी पुस्तकों को Selling के लिए Upload करने से पहले ये पुस्तकें मैं लोगों को केवल उनके Email Registration के बदले Free Gift के रूप में दे दिया करता था।

जब मैं ये पुस्तकें Free दिया करता था, तब लोग मेरी Website पर इन पुस्तकों को Free प्राप्त करने के लिए आते थे। लेकिन जब मैंने इन पुस्तकों के साथ Rate Tag लगा दिया, यानी जब मैंने इन पुस्तकों को Free देना बन्द करके Sale करना शुरू कर दिया, तो मेरी उसी Website पर इन पुस्तकों को खरीदने वाले Customers भी आने लगे।

इसका यही मतलब है कि यदि आप Free देंगे, तो लोग Free लेंगे लेकिन यदि आप बेचेंगे, तो लोग खरीदेंगे भी। इसलिए यदि आप बेचना चाहेंगे, तो आपको Customer जरूर मिलेंगे, क्योंकि बिकने को तो धूल भी बिकती है। लेकिन यदि आप न बेचना चाहें, तो आपके पास रखा सोना भी नहीं बिक सकता, क्योंकि आप उसे बेचना ही नहीं चाहते इसलिए उसे बेचने की कोशिश ही नहीं करते।

मेरा अनुभव तो यही कहता है कि सबकुछ बिकता है, केवल बेचने वाले में Offer करने की हिम्मत होनी चाहिए। यदि आप Offer कर सकते हैं, तो आपका Product बिकेगा, फिर भले ही वह कचरा ही क्यों न हो। क्या आपने कभी अपने घर का कबाड नहीं बेचा। वो कबाड आपके घर का कचरा ही तो होता है। जब आपके घर का कचरा भी बिक सकता है, तो आपकी रचनाऐं, आपकी Creation क्यों नहीं बिक सकती।

जब आपको अपने घर का कबाड बेचना होता है, तब आप ये नहीं सोंचते कि वह बिकेगा या नहीं और इसीलिए वह बिक जाता है। वह इसलिए बिक जाता है क्योंकि आप Offer करते हैं, लेकिन आपकी रचनाऐं नहीं बिकती, क्योंकि आप Offer नहीं करते। Offer कीजि, दुनियां में सी कोई चीज नहीं, जो बिके।

Online Business की मूल विशेषता यही है कि यदि आप लिख सकते हैं, तो आप Online कमा सकते हैं क्योंकि यदि आप लिख सकते हैं, तो अपने लिए Information Product Create कर सकते हैं या अन्‍य लोगों के Products को Affiliate के रूप में अपनी Website के माध्‍यम से Content यानी Article लिखकर Promote करते हुए Online Earning कर सकते हैं।

Theme Content तय करने के बाद जब आप उस Theme Content से सम्बंधित Problem को Identify कर रहे होते हैं, तब आपको मूल रूप से जो बात ध्‍यान में रखनी होती है, वह ये है कि आपका Niche चाहे जितना भी छोटा क्यों न हो, आपको हमेंशा ऐसा Information Product Create करना चाहिए, जो कि उस Niche की किसी Specific Problem को Solve करने में Unique रूप से मदद करे। यानी आपका Product केवल किसी अन्‍य Product की Copy न हो, बल्कि एक Unique Concept से युक्त हो। उस स्थिति में आपका Product दुनियां का एक Unique Product होने की वजह से आपके उस Product का कोई Competitor नहीं होगा। परिणामस्वरूप Demand की तुलना में Supply कम होगी, जिसकी वजह से आप अपने Product की मनचाही कीमत वसूल कर सकेंगे।

उदाहरण के लिए BccFalna.com का Niche यानी Target Audience का समूह सम्भवतया लगभग 1 लाख के आसपास ही होगा, लेकिन Hindi भाषा में Quality Content युक्त Ebook केवल इसी Website पर Professionally Sale किया जाता है। इसलिए Demand के रूप में 1 लाख Customers हैं, जबकि Supply के रूप में केवल एक BccFalna.com है, क्योंकि BccFalna.com, Unique Product Supply करता है, जो कि दुनियां में कहीं भी Available नहीं है।

ठीक इसी तरह से आपको भी Solution के रूप में एक ऐसा Product Create करना होता है, जो आपकी Website के अलावा दुनियां में किसी भी अन्‍य जगह से प्राप्त न हो। परिणामस्वरूप यदि सारी दुनियां में आपके Niche से सम्बंधित केवल 10 हजार लोग भी होंगे, तब भी Demand के रूप में 10 हजार जबकि Supply के रूप में केवल आप का Product होगा, जो कि निश्चित रूप से आपके लिए Income Generate करेगा।

यानी आसानी से अपना Online Business Establish करने का एक ही तरीका है कि Demand कम हो तो कोई बात नहीं, लेकिन Supply करने वाला Supplier न हो, ताकि आपका कोई Competitor न हो और जब आपका कोई Competitor ही नहीं होगा, तो आपके Online Business को Successful होने से कोई नहीं रोक सकता।

साथ ही जब एक बार आप कम Demand वाले Product के Unique Supplier के रूप में अपनी Website को एक Brand की तरह Establish कर लेते हैं, उसके बाद चाहे जितने और नए Competitors पैदा हो जाऐं, फिर भी आपके Online Business व Reputation पर कोई प्रभाव नहीं पडता, क्योंकि Offline World की तरह ही Online World में भी एक बार Establish हो जाने के बाद Product नहीं बल्कि Brand बिकता है।

Coca-ColaThumbs-Up के आने के बाद कितने Soft-Drinks Market में Launch हुए, क्या कोई भी इन्हें Replace कर पाया?

इसीलिए नहीं कर पाया क्योंकि Coca-Cola व Thumbs-Up अब अपने आप में एक Brand बन गए हैं और Market में जमें रहने के लिए अब इन्हें किसी के साथ कोई Competition नहीं करना है, क्योंकि अब Coca-Cola या Thumbs-Up Soft-Drink के रूप में एक Product की तरह Sale नहीं होते बल्कि एक Brand की तरह Sale होते हैं। यानी अन्‍य नए Soft-Drinks का Competition तो इनसे है, लेकिन इनका Competition किसी से नहीं है, क्योंकि ये पूरी तरह से Established Brands हैं और ठीक यही बात आपके Business पर भी Apply होती है।

जब एक बार आपका Product Online World में एक Brand की तरह किसी Specific Problem के Unique Solution की तरह Identify होने लगता है, उसके बाद चाहे जितने Competitors क्यों न पैदा हो जाऐं, आपकी Identity को कोई फर्क नहीं पडता, बल्कि हर Competitor आपकी Identity को ही और अधिक मजबूत करता है।

Information Product: The Best Product to Earn Online
Digital Product – The Best Product for Fast Online Earning

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।