Online Payment is Secure and Safe. How?

हालांकि भारत वर्तमान में सबसे ज्‍यादा तेज गति से विकास करने वाला देश है और Internet Use करने वाले Top 10 Countries में से एक है, फिर भी अभी भी लोग अपने ATM cum Debit Card, Credit Card, Internet Banking या Mobile Banking का प्रयोग करते हुए Online Shopping का Online Payment करने के स्‍थान पर Offline Manual Payment करना ज्‍यादा पसन्‍द करते हैं, जिसके अन्‍तर्गत उन्‍हें Bank Branch पर जाकर Cash Amount या Check को Pay Slip Fill करके Bank Deposit करना होता है। क्‍योंकि ये Offline तरीका उन्‍हें ज्‍यादा Secure लगता है। जबकि Online Payment करना तुलनात्‍मक रूप से ज्‍यादा Fast, Secure व Reliable तरीका होता है। कैसे?

जब आप किसी ऐसी Website पर Online Shopping करते हैं, जिस पर Online Payment Accept करने के लिए CCAvenue, PayUMoney, DirectPay जैसे Online Payment Gateways होते हैं, तो आप ये मान सकते हैं कि इन Websites पर Online Payment करते समय आपके Card या Bank A/c की Information पूरी तरह से Safe व Secure है और इन Websites पर आप जो Online Payment कर रहे हैं, उसके लिए आपके साथ किसी भी प्रकार का Fraud होने की सम्‍भावना नहीं है।

क्‍योंकि ये Payment Gateways केवल Genuine Websites के लिए ही Approve होते हैं। यानी ये Payment Gateways किसी भी Website के लिए आसानी से उपलब्‍ध नहीं होते, बल्कि Website Owners को अपनी Website पर Online Payment Accept करने के लिए इन विश्‍वसनीय Payment Gateways की सुविधा प्राप्‍त करने के लिए ढेर सारी Legal Formalities यानी कानूनी कार्यवाही पूरी करनी पडती है, जिसके अन्‍तर्गत Website OwnerPayment Gateway Provider के बीच कम से कम Stamp Paper पर Legal Agreement होता है और इस Agreement के दौरान Website Owner को कम से कम निम्‍न Documents की Notary Public Attested Photocopy, Payment Gateway Provider (CCAvenue, PayUMoneyDirectPay, etc…) को देना होता है:

  • Office का Address Proof (Rashan Card, Electicity Bill, Phone Bill)
  • Photo ID (Aadhar Card, Voter ID, Passport ID, License)
  • Bank A/c Verification Letter (जो कि Bank Manager देता है। )
  • Cancel Check

इनके अलावा और भी Formality Documents हो सकते हैं, जो कि अलग-अलग Payment Gateway Provider एक Website Owner Merchant से मांग सकते हैं और आप समझ सकते हैं कि किसी Fraud Website Owner के पास ये सभी Legal Documents होंना सम्‍भव नहीं है और यदि कोई अपने Business की Website के लिए इतने Legal Documents Provide करता है, तो उसके द्वारा अपनी Website पर कोई Illegal काम तो नहीं किया जाएगा, अन्‍यथा वह बडी ही आसानी कानूनी चंगुल में फंस जाएगा।

इतना ही नहीं, Payment Gateway Provider द्वारा इतनी Formalities लेने के बावजूद ये बात पूरी तरह से उसकी इच्‍छा पर निर्भर करता है कि वह Website Owner Merchant को उसकी Website के लिए Payment Gateway Provide करता है या नहीं। साथ ही Payment Gateway Provide करने से पहले PG Provider, Website Owner की Website को निम्‍नानुसार कुछ Specific Pages के लिए भी Check करता है:

यदि Website पर ये Pages न हाें, तब भी उस Website को Payment Gateway Provide नहीं किया जाता, क्‍योंकि इन Pages द्वारा Buyer को Website Owner, उसके Products व Company के बारे में Detailed जानकारी प्राप्‍त होती है, जिनके माध्‍यम से एक Buyer कभी भी किसी भी समय उस Website Owner को Contact कर सकता है और Website Owner को अपनी Website पर अपनी Personal Contact Details Provide करना Compulsory रूप से जरूरी होता है, जिसे स्‍वयं PG Provider किसी भी समय Use करके Website Owner को Contact करते हुए इस बात को निश्चित करता है कि उसने सभी Contact Information को सही Specify किया है या नहीं।

इतना ही नहीं, Website के Domain Registration के समय जो Contact Information Specify किया गया होता है, Website के Contact Page की Contact Information का उससे पूरी तरह से Match होना जरूरी होता है। साथ ही Domain की Contact Information को Lock भी नहीं रखा जा सकता, जो कि Domain Registrar द्वारा Domain Owner की Contact Information को Hidden रखने के लिए Provide किया गया Free Feature होता है और यदि Domain से सम्‍बंधित ये दोनों बातें ठीक न हो, तो भी PG Provider उस Website के लिए Payment Gateway सुविधा नहीं देते।

हालांकि Payment Gateway Provider उपरोक्‍तानुसार विभिन्‍न Formalities Check करता है, लेकिन फिर भी Payment Gateway Provide करने का अधिकार Payment Gateway Provider का नहीं होता, बल्कि जब PG Provider हमारी Website व अन्‍य Legal Documents से पूरी तरह से सन्‍तुष्‍ट होता है, तब वह Website पर Payment Gateway Approval के लिए सम्‍बंधित Bank को Proposal Forward करता है, जहां Bank स्‍वयं हमारे सभी Legal Documents व Website को Check करता है और यदि सबकुछ ठीक होता है, तो उस स्थिति में हमें हमारी Website हेतु Online Payment Accept करने के लिए सम्‍बंधित Bank द्वारा Payment Gateway Approval प्राप्‍त होता है।

अत: आप समझ सकते हैं कि जब किसी Website के लिए इतनी मुश्किल से Payment Gateway सुविधा प्राप्‍त होती है, तो उसे कितना Secure रखा जाता होगा। इसलिए जब किसी Website पर Online Shopping करते समय आप इन Payment Gateways को देखते हैं, तो आप बेझिझक होकर इन Payment Gateways का प्रयोग करते हुए अपने Shopping का Online Payment अपने Card या Internet/Mobile Banking द्वारा कर सकते हैं।

जैसाकि हमने उपर बताया कि Payment Gateway प्राप्‍त करते समय बहुत सारी Personal Information देना जरूरी होता है, तभी Bank हमारी Website के लिए Payment Gateway Approve करता है, इसलिए यदि कभी किसी कारणवश Online Payment करते समय आपके साथ कोई Fraud हो जाए, तो अापने जिस Payment Gateway का प्रयोग करते हुए Payment किया था, उस PG Provider की Website पर जाकर EMail या अन्‍य तरीके से उस Contact करते हुए इस Fraud की Detailed Information दे सकते हैं, जिसके माध्‍यम से PG Provider उस Website Owner Merchant से Discuss करता है और यदि वह Merchant संदिग्‍ध होता है, तो उसके Payment Gateway को Disapprove करते हुए उस की Information आपको दे सकता है, ताकि यदि आप चाहें, तो उस Merchant पर कानूनी कार्यवाही कर सकें।

इसलिए यदि आप भी इस Website पर Online Payment करने हेतु अपने ATM cum Debit Card/Credit Card, Internet/Mobile Banking का प्रयोग करने से डरते हैं, तो निश्चिंत होकर CCAvenue या PayUMoney द्वारा Online Payment कर सकते हैं, जो किसी भी अन्‍य Manual Offline Payment करने की तुलना में ज्‍यादा तेज व सुरक्षित तरीका है और यदि आपको अभी भी अपने Card/Net Banking को Use करते हुए Online Payment करने के विषय में कोई संकोच है, तो आप हमसे 097994-55505 पर Call/Miss Call करते हुए अपनी समस्‍या के सन्‍दर्भ में बात कर सकते हैं।

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।