Paradigm Shift : WebForms to AJAX – The History

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Paradigm Shift: हालांकि AJAX को RIA Develop करने के लिए Professionally Use किए जाने की शुरूआत 2004 के आसपास हुई थी, लेकिन AJAX के रूप में काम करने वाले एक Core Tool XmlHttpRequest Object को Microsoft ने 1990 के दशक में काफी पहले Introduce कर दिया था तथा 1990 के दशक के अन्त तक वे सभी Tools व Technologies परिपूर्ण रूप से उपलब्ध थे, जिन्हें AJAX Solutions Setup करने के लिए हम वर्तमान समय में Use कर रहे हैं।

लेकिन उस समय की Web Developers की मानसिकता तथा कई अन्‍य कारणों से JavaScript, HTML DOM व XmlHttpRequest Object के माध्‍यम से Webpages को Asynchronously Update करने के Idea को ज्यादातर Web Applications के लिए Reject कर दिया गया था, हालांकि Outlook Web Access व कई अन्‍य Applications में इसे उस समय के Rejection के बावजूद भी Continually Use किया जाता रहा था।

फिर AJAX को 2000 के दशक के शुरूआती वर्षों में फिर से Try किया गया और इस बार AJAX की Capabilities को उस समय के RIA Applications की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए ज्यादा उपयोगी पाया गया। परिणामस्वरूप AJAX तकनीक को इस बार पूरी ताकत के साथ विभिन्न प्रकार के Web Applications में Use किया जाने लगा।

2000 के दशक में जब AJAX Experiment अपने शुरूआती दिनों में था, उस समय ASP.NET WebForms, Professional Web Applications Development के लिए एक StableMature Tool था।

AJAX के शुरूआती दिनों में इसे Web Page के किसी Specific Part के Data को Asynchronously Update करने हेतु HTTP Protocol के माध्‍यम से Raw Data को Download करने के लिए किया जाता था। लेकिन धीरे-धीरे इसे Records की पूरी List Download करने, Asynchronously Webpage के Data को Grid के रूप में Update करने तथा Webpage के Form पर Input किए गए Large Section of Content को Web Server पर Post करने के लिए Use किया जाने लगा।

हालांकि अब भी AJAX तकनीक की Underlying Machinery व Tools वैसे ही थे, लेकिन RIA Development के लिए वर्तमान परिप्रेक्ष्‍य में इन्हें Use करने का तरीका बदल गया था। जिसकी वजह से एक तरह के Web Applications Develop होने लगे और इन्हें Develop करने के लिए एक बिल्कुल अलग तरह के RIA Web Application Development Model की जरूरत महसूस होने लगी।

AJAX के Professional Web Applications में Use किए जाने के साथ ही ऐसे Web Developers, HTML Pages में ज्यादा JavaScript Codes Embed करने लगे, जो कि उस Webpage के उन विभिन्न HTML DOM Elements के साथ Deal करते थे, जिनका एक Unique ID होता था।

लेकिन ASP.NET WebForms Model द्वारा Generate होने वाले Webpages में HTML DOM Elements का ID, Server Side Controls द्वारा Define होता था। इसलिए WebForms Applications में AJAX को Deeply व Effectively Support करने हेतु WebForms Developers के लिए को Server Control की Internal Details को अच्छी तरह से समझना व जानना जरूरी हो गया था।

जबकि इसी Chapter के पिछले Sections में हमने Discuss किया था कि ASP.NET WebForms को Stateful Simulate किया गया था, ताकि उस समय के Visual Basic Developers, Desktop Applications से Web Applications Development की तरफ Shift हो सकें। इसी वजह से WebForms Model में Output के रूप में Generate होने वाले HTML Page के Markups को ASP.NET WebForms Platform द्वारा Hidden तरीके से Internally Generate किया जाता था, इसलिए Web Developers को Actual Markups के विभिन्न Elements के IDs का कोई पता नहीं होता था।

अत: AJAX तकनीक को Web Developers तभी Effectively Use कर सकते थे, जबकि RIA Application Develop करते समय उन्हें Current Webpage के Underlying Markups यानी Document के HTML DOM की अच्छी जानकारी हो।

परिणामस्वरूप Web Developers, ASP.NET WebForms Model के एक Pillar को ठीक से समझने हेतु Attract होने लगे, जिसके अन्तर्गत Generate होने वाले HTML को Hidden रखा गया था। क्योंकि AJAX की सफलता इसी बात पर निर्भर थी की Web Developer को अपने Webpage के Underlying HTML Markup की कितनी बेहतर जानकारी है और जितना ज्यादा Web Developers, HTML Codes को समझने व जानने लगे, ASP.NET WebForms Model का Foundation उतना ही कमजोर होने लगा, क्योंकि WebForms Model इसी बात पर आधारित था कि Generate होने वाला HTML Markup, Web Developer से पूरी तरह से Hidden रहेगा और इस Paradigm Shift के कारण ही Microsoft ने ASP.NET MVC को विकसित किया है, क्‍योंकि ASP.NET MVC पूरी तरह से Separation of Concerns को Follow करता है, इसलिए इस Model में AJAX को आसानी से व ज्‍यादा बेहतर तरीके Implement किया जा सकता है।

Classic ASP.NET and Paradigm Shift
Add Data to Data Model - The ASP.NET WebForms

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।