PHP Array String Conversion

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

PHP हमें दो ऐसे Functions Provide करता है, जिनका प्रयोग करके हम किसी Array के विभिन्न Elements को एक Single String के रूप में प्राप्त कर सकते हैं व किसी String के किसी Specific Delimiter के आधार पर उस String के विभिन्न हिस्सों का एक Array Create कर सकते हैं। ये दोनों Functions निम्नानुसार हैं:

implode() Function

इस Function का प्रयोग करके हम किसी Array के विभिन्न Elements को किसी Specific Character या String को Connector के रूप में Use करते हुए एक Single String के रूप में Return कर सकते हैं। इस Function का Syntax निम्नानुसार होता हैः

string implode(string $connector, array $pieces)
string implode(array $pieces )

ये Function Argument के रूप में एक एक Array व एक Connection को Accept करता है और उस Connector को Array के हर Element के बीच Place करके एक Single String Return करता है। यदि हम इस Array में कोई Connector Specify न करें, तो Default रूप से PHP एक Empty String को Connector के रूप में Use करता है। इस Function को हम निम्नानुसार Use कर सकते हैं:

<?php
	$names = array('Govindra', 'Manohar', 'Radheshyam', 'Krishna');
	$str = implode(',', $names);
	
	echo $str;
?>

//Output
   Govindra,Manohar,Radheshyam,Krishna

explode() Function

ये Function implode() Function का Exactly Reverse काम करता है। यानी ये Function किसी Delimiter युक्त String को Delimiter के आधार पर कई Sub-Strings में Divide करता है और हर Sub-String को एक Array Element की तरह Array में Place करके उस Array को Return कर देता है। इस Function का Syntax निम्नानुसार होता हैः

array explode(string $delimiter, string $string, int $limit)

इस Function में पहले Argument के रूप में हमें उस Character को Specify करना होता है, जिसे हम String के Delimiter की तरह Use करना चाहते हैं। यदि Delimiter के रूप में एक Empty String (“”) का प्रयोग किया गया हो, तो ये Function False Return करता है।

जबकि यदि इस Argument के रूप में किसी ऐसी Value को Specify किया गया हो, जो कि String में Available न हो तथा तीसरे Argument के रूप में एक Negative मान Specify किया गया हो, तो ये Function एक Empty Array Return करता है।

दूसरे Argument के रूप में हमें उस String को Specify करना होता है, जिसके Delimited Parts को हम Array के Elements की तरह Set करना चाहते हैं। जबकि

तीसरा Argument एक Optional Argument होता है। यदि इस Argument का मान Positive होता है, तो Return होने वाले Array में Elements की संख्‍या इस Argument में Specify की गई संख्‍या के बराबर या कम होता है, अधिक नहीं हो सकता।

जबकि यदि इस Argument का मान Negative हो, तो Last Component को छोडकर अन्य सभी Sub-Strings Array के Element की तरह Return होती हैं। और यदि इस Argument का मान 0 हो, तो केवल एक Element ही Return होता है।

इस Function को हम निम्नानुसार उपयोग में ले सकते हैं:

<?php
	$names = "Govindra,Manohar,Radheshyam,Krishna";
	
	$str = explode(',', $names);
	print_r($str);	
?>

//Output
Array
(
    [0] => Govindra
    [1] => Manohar
    [2] => Radheshyam
    [3] => Krishna
)

जैसाकि हम Output में देख सकते हैं कि हमारी $names String में सभी Names Comma से Separated हैं, इसलिए हमने explode() Function में Comma Separator का प्रयोग करके इस String के विभिन्न नामों को एक $str नाम के Array में प्राप्त कर लिया है।

<?php
	$str = explode(',', $names,2);
	print_r($str);
?>	

//Output
Array
(
    [0] => Govindra
    [1] => Manohar,Radheshyam,Krishna
)

उपरोक्त Program में हमने explode() Function के तीसरे Argument के रूप में मान 2 Specify किया है, जो explode() Function को इस बात का संकेत देता है कि हम पूरी String से केवल दो ही Substrings को Return करना चाहते हैं।

परिणामस्वरूप explode() Function पहली Sub-String को Array के Index Number 0 पर Place करने के बाद द्रोष पूरी String को Index Number 2 पर Place कर देता हैं

<?php
	$str = explode(',', $names,0);
	print_r($str);
?>	

//Output
Array
(
    [0] => Govindra,Manohar,Radheshyam,Krishna
)

उपरोक्त Program में हमने तीसरे Parameter के रूप में 0 Specify किया है, इसलिए हमें पूरी String ही Array के Index Number 0 पर प्राप्त हो रही है।

<?php
	$str = explode(',', $names,-2);
	print_r($str);	
?>	

//Output
Array
(
    [0] => Govindra
    [1] => Manohar
)

इस Program में हमने तीसरे Parameter में -2 मान Specify किया है। जिससे Explode Function Right Side से दो मानों को छोड देता है यानी अन्तिम दो Sub-Strings को Array Elements के रूप में Return नहीं करता, बल्कि केवल शुरूआत की दो Sub-Strings को ही Return करता है।

<?php
	$str = explode(',', $names,-3);
	print_r($str);	
?>

//Output
Array
(
    [0] => Govindra
)

इस Program में हमने तीसरे Parameter में -1 मान Specify किया है। जिससे Explode Function Right Side से तीन मानों को छोड देता है यानी अन्तिम तीन Sub-Strings को Array Elements के रूप में Return नहीं करता, बल्कि केवल शुरूआत की पहली Sub-Strings को ही Return करता है।

join() Function

ये Function implode() Function का ही Alias है। यानी हम implode() Function के स्थान join() Function को भी Use कर सकते हैं।

str_split() Function

ये Function भी किसी String को टुकडों में Divide करके हर टुकडे को एक Array के Element के रूप में Set करके String के टुकडों का एक Array Return करता है। ये Method ठीक explode Function की तरह ही काम करता है।

अन्तर केवल इतना है कि इस Function में कोई Delimiter नहीं होता बल्कि इस Function के दूसरे Parameter के रूप में हमें एक Numerical मान Specify करना होता है, जो इस बात को तय करता है कि String को कितने Characters की Sub-Strings में Divide करना है।

वास्तव में ये Function किसी String को Chunks में Divide करने का काम करता है। यदि इस Function के दूसरे Parameter का मान 1 से कम हो तो ये Function False Return करता है।

जबकि यदि String के कुल Characters की संख्‍या से दूसरे Argument में Specified Numerical मान ज्यादा हो, तो पूरी String Array के पहले ही Index Number पर Return हो जाती है।

<?php
	$names = "Govindra";
	
	$str = str_split($names,3);
	print_r($str);
	
	$str = str_split($names);
	print_r($str);
?>

//Output
Array
(
    [0] => Gov
    [1] => ind
    [2] => ra
)
Array
(
    [0] => G
    [1] => o
    [2] => v
    [3] => i
    [4] => n
    [5] => d
    [6] => r
    [7] => a
)

जैसाकि उपरोक्त Program में हम देख सकते हैं कि पहला str_split() Function String को तीन-तीन Characters के Chunk में Divide करता है, क्योंकि हमने इस Function के दूसरे Argument के रूप में मान 3 Specify किया है।

जबकि दूसरे Statement में कोई मान Specify न करने की वजह से Default रूप से इसका मान 1 होने की वजह से पूरी String का हर Character Array के एक Unique Index Number पर Store हो रहा है। (PHP Array String Conversion)

PHP - Character to/from ASCII Code
PHP Hexadecimal Binary Conversion

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।