PHP Create Array

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

PHP Create Array: Array एक Secondary Data Type होता है। Secondary Data Type एक ऐसा Data Type होता है, जो वास्तव में मूल रूप से Primary Data Types का ही बना हुआ होता है लेकिन इनकी Capability Primary Data Types की तुलना में काफी ज्यादा होती है।

Array एक सबसे सरल Data Structure है। Computer में हम किसी भी Data को जब तक व्यवस्थित तरीके से Store नहीं करते, तब तक हम उस Data को सही तरीके से Access, Manipulate व Manage नहीं कर सकते।

इसलिए Computer की Memory में Data को व्यवस्थित तरीके से Store व आसानी से Manage करने के लिए कई प्रकार की व्यवस्थाऐं की गई हैं। इन व्यवस्थाओं को Handle करने के लिए विभिन्न Programming Languages में जो Concepts Implement किए गए हैं, उन Concepts को ही Data Structures कहा जाता है और Array किसी भी Programming Language का सबसे सरल Data Structure होता है।

जब हमें केवल एक ही प्रकार के Data के साथ किसी प्रकार की प्रक्रिया करनी होती है, तब हम PHP में Specify किए गए विभिन्न Scalar Types के Data Types को उपयोग में लेते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हमें किसी School के सभी Students के Roll Numbers को Computer की Memory में Store करना हो, ताकि हम उनकी Mark-Sheet Create कर सकें, तो हम Integer प्रकार के Scalar Data Type को Use कर सकते हैं।

लेकिन चूंकि Scalar Type के विभिन्न Data Types एक समय में केवल एक ही मान को Store या Manipulate करने की सुविधा देते हैं। ऐसे में किसी School में यदि 1000 Students हों, तो सभी के Roll Numbers को Computer में Store करने लिए हमें 1000 Variables की जरूरत होगी, जिससे Program काफी बडा व असुविधाजनक हो जाएगा।

इस प्रकार की असुविधाओं से बचने के लिए विभिन्न प्रकार के Solutions Create किए गए और इन्हीं Solutions के Collection को Data Structure कहा जाता है।

PHP में भी “C”, “C++”, “Java” की तरह जब एक ही प्रकार के बहुत सारे Data को Computer की Memory में Store करके Manipulate करना होता है, तब हम Array का प्रयोग करते हैं।

Array एक ऐसा Data Structure है, जिसका प्रयोग एक ही Data Type के बहुत सारे Data को एक साथ एक Group के रूप में Computer की Memory में Store व Manipulate करने के लिए किया जा सकता है।

यानी यदि हम किसी School के सभी विद्यार्थियों के Roll Number को Computer की Memory में Store करना चाहें और School में 1000 Students हों, तो Array का प्रयोग करके हम 1000 अलग Variables Create करने से बच सकते हैं। क्योंकि सभी Students के Roll Number एक Integer Type की Value होते हैं और एक ही प्रकार के बहुत सारे मानों को Computer की Memory में Store व Manipulate करने के लिए हम Array का प्रयोग कर सकते हैं।

PHP में हम मूलतः दो तरीकों से Array Create कर सकते हैं। पहले तरीके में एक Bracket Pair [ ] का प्रयोग किया जाता है जबकि दूसरे तरीके में ंततंल ब्वदेजतनबजवत का प्रयोग किया जाता है। जैसेः

$empNames[ ] = “”;

PHP में जब हम इस तरीके का प्रयोग करते हुए कोई Array Create करते हैं, तब ये जरूरी होता है कि हम Array को Define करते समय ही किसी न किसी तरह की Value से Array को Initialize करें। उपरोक्त Statement में हमने हमारे $empNames नाम के Array को एक Empty String से Initialize किया है। इसी तरह से हम PHP में एक और तरीके से किसी Array को Define कर सकते हैं। ये तरीका निम्नानुसार हैः

$empNames = array();

जब हम इस तरीके का प्रयोग करते हुए किसी Array को Create करते हैं, तो Create होने वाले Array में कोई भी Element नहीं होता।

यदि हम उपरोक्त दोनों तरीकों से Create किए गए Array के Structure को देखना चाहें, तो PHP हमें print_r() नाम का एक Function Provide करता है, जिसमें Argument के रूप में हमें Array के नाम को Specify करना होता है और ये Function हमें हमारे Created Array के Structure को Display कर देता है। जैसेः

<?php
	$empNames[] = "";
	print_r($empNames);
?>

//Output:
Array
(
    [0] =>
)

इस Output में हम देख सकते हैं उपरोक्त तरीके से Array Create करते समय हमने जो Empty String Array में Initialize किया है, वह Empty String Array के First Element पर जाकर Store हो रहा है।

चूंकि PHP में भी Array “C”, “C++”, “Java” की तरह Zero Based Indexing System को Follow करता है, जिससे Array में Store होने वाला पहला मान हमेंशा Array के Index Number Zero पर Store होता है। इसीलिए उपरोक्त Output में हमें [0] => दिखाई दे रहा है, जो पहले Element की Position को Represent कर रहा है, लेकिन चूंकि Array के इस Element पर कोई Value नहीं बल्कि एक Empty String है, इसलिए Arrow के सामने कोई मान दिखाई नहीं दे रहा है।

जब हम पहले तरीके यानी Bracket System का प्रयोग करके Array Create करते हैं, तो इस तरह से Array Create करने की सबसे बडी परेशानी ये होती है कि हम एक बार में केवल एक ही Value को Array में Initialize कर सकते हैं। यदि हम किसी दूसरी Value को Array में Store करना चाहें, तो हमें इसी Statement को फिर से एक नई Value के साथ निम्नानुसार Specify करना जरूरी होता हैः

<?php
	$empNames[] = "Rajesh Kumar";
	$empNames[] = "Manohar Sharma";
	$empNames[] = "Devendra Maheshwari";

	print_r($empNames);
?>

//Output:
Array
(
    [0] => Rajesh Kumar
    [1] => Manohar Sharma
    [2] => Devendra Maheshwari
)

जैसाकि हम Output में देख सकते हैं कि अन्य Programming Languages की तरह हमें हर मान को Array में Insert करने के लिए Array के Index Number को Specify करना जरूरी नहीं होता। PHP ये काम स्वयं ही कर लेता है और हर Insert होने वाले नए Element को स्वयं ही Array के अगले Index Number पर Store कर देता है।

वास्तव में Array एक ऐसा Variable होता है, जो एक ही समय पर एक ही नाम के एक से ज्यादा Variables को Represent करता है और सभी Variables को एक दूसरे से अलग Identify करने के लिए, उनके साथ एक Index Number Associate कर देता है, जिसकी शुरूआत हमेंशा 0 से होती है।

इसीलिए जब उपरोक्त Program Code Interpret होता है, तब PHP $empNames नाम का एक नहीं बल्कि एक से ज्यादा Variable Create करता है और Create होने वाले हर Variable को Uniquely Identify करने के लिए उसके साथ एक Index Number Associate कर देता है।

यदि हम इस Concept को उपरोक्त Program Code के Output के आधार पर समझें, तो String “Rajesh Kumar” $empNames Array के Index Number 0 पर Stored है। String “Manohar Sharma” $empNames Array के Index Number 1 पर Stored है और String “Devendra Maheshwari” $empNames Array के Index Number 2 पर Stored है।

यानी $empNames एक ही नाम के बहुत सारे Variables नहीं बल्कि निम्नानुसार अलग-अलग नाम के तीन अलग-अलग Variables हैं, जिन्हे हम निम्नानुसार Represent कर सकते हैं:

$empNames[0];        //Value = Rajesh Kumar
$empNames[1];        //Value = Manohar Sharma
$empNames[2];        //Value = Devendra Maheshwari

चूंकि Array के सभी Elements को हम उसके Index Number द्वारा उपरोक्त Code के अनुसार अलग-अलग Access कर सकते हैं, इसलिए यदि हम चाहें तो Array के सभी Elements को निम्नानुसार अलग-अलग Display कर सकते हैं:

<?php
	$empNames[] = "Rajesh Kumar";
	$empNames[] = "Manohar Sharma";
	$empNames[] = "Devendra Maheshwari";

	print $empNames[0] . "\n";
	print $empNames[1] . "\n";
	print $empNames[2] . "\n";
?>

Output:
Rajesh Kumar
Manohar Sharma
Devendra Maheshwari

यदि हम बिना Index Number Specify किए हुए किसी Array में नया मान Store करते हैं, तो PHP स्वयं ही अगले Index Number पर Assign की जाने वाले Value को Store कर देता है। लेकिन यदि हम चाहे, तो Index Number Specify करके अपनी सुविधानुसार Array के किसी भी Index Number पर अपनी वांछित Value को Store कर सकते हैं। जैसेः

<?php
	$empNames[1] = "Rajesh Kumar";
	$empNames[4] = "Manohar Sharma";
	$empNames[6] = "Devendra Maheshwari";

	print_r($empNames);
?>

Output:
Array
(
    [1] => Rajesh Kumar
    [4] => Manohar Sharma
    [6] => Devendra Maheshwari
)

जब हम उपरोक्त तरीके से Index Number Specify करते हुए किसी Value को Array में Store करना चाहते हैं, तब हमें इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि हम किसी ऐसे Index Number को Specify न करें, जिस पर हमने पहले से किसी Value को Store कर रखा है। यदि हम ऐसा करते हैं, तो पिछली Value नई Value से Replace हो जाती है। जैसेः

<?php
	$empNames[1] = "Rajesh Kumar";
	$empNames[4] = "Manohar Sharma";
	$empNames[4] = "Devendra Maheshwari";

	print_r($empNames);
?>

Output:
Array
(
    [1] => Rajesh Kumar
    [4] => Devendra Maheshwari
)

जैसाकि हम उपरोक्त Output में देख सकते हैं कि हमें केवल दो ही नाम दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि हमने Program Codes में तीसरे Element को Index Number 4 पर ही Insert कर दिया है, जबकि इस Index Number पर पहले “Manohar Sharma” मान था, जो कि तीसरे Statement ds Execute होने के कारण Overwrite हो गया।

इस तरीके का प्रयोग सामान्‍यत: हम किसी Array के किसी Element पर Stored Value को Delete करने के लिए करते हैं, जैसा‍कि उपरोक्‍त Proghram Code में तीसरा Statement Array के दूसरे Element पर Stored Value को Delete कर रहा है।

जिस तरह से हम Bracket System का प्रयोग करके विभिन्न प्रकार के Array Create कर सकते हैं, उसी तरह से हम array() Constructor का प्रयोग करके भी विभिन्न प्रकार के Array Create कर सकते हैं। जैसेः

<?php
	$empNames = array("Rajesh Kumar", "Mahesh Kumar", "Manohar Lal");
	print_r ($empNames);
?>

Array
(
    [0] => Rajesh Kumar
    [1] => Mahesh Kumar
    [2] => Manohar Lal
)

ये Statement $empNames नाम का एक Array Create करता है और उस Array में तीन Strings को Store करता है, जिसे हम उपरोक्त Program के Output में देख सकते हैं।

उपरोक्त Discussion में हमने दो तरीकों से Array Create करने के बारे में जाना। पहले तरीके में हम Array के Index Numbers को Use करते हैं जबकि दूसरे तरीके में हम array() Constructor को Use करते हैं।

Array Constructor के बारे में बेहतर तरीके से आप तब जान पायेंगे, जब हम PHP को Object Oriented Programming करने के लिये Use करना सीखेंगे। जबकि यदि आप हमारी “C++ in Hindi” या “Java in Hindi” पुस्तक पढ चुके हैं, तो आपको Constructors के बारे में अच्छी तरह से पता होगा।

PHP Jump Statements - break, continue, goto, return
PHP Multidimensional Array

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।