PHP Create Object – Class

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

PHP Create Object – Class Memory में तब तक कोई Space Reserve नहीं करता, जब तक कि हम उस Class के Object Create नहीं करते। जिस तरह से किसी Basic Data Type का Variable होता है उसी तरह से Class Type के Variables Object कहा जाता है। क्योंकि Class भी वास्तव में केवल एक नया User Defined Data Type ही होता है, जो कि समस्या से संबंधित किसी Real World Object को हमारे Program में एक नए Data Type की तरह Represent करता है।

किसी Class का Object Create करने के लिए हमें PHP में भी “C++” व “Java” की तरह new Keyword का प्रयोग करना होता है। उदाहरण के लिए यदि हम UserRegistration Class का Object Create करना चाहें, तो हमें निम्नानुसार new Operator को Use करना होगाः

$user = new UserRegistration;

By Default रूप से Class के सभी Members Public होते हैं, यानी हम Class के किसी Object के Data Members को किसी भी अन्य Function या Script में Directly Access कर सकते हैं।

किसी Object के Data या Methods को Access करने के लिए हमें Object के नाम के साथ ठीक उसी तरह से Arrow Operator को Use करना होता है, जिस तरह से हम “C” व “C++” में Arrow Operator का प्रयोग करके Structure या Class के Members को Access करते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हम UserRegistration Class के Newly Created Object $user के NameEmail Attributes में कोई मान Set करना चाहें, तो हमें निम्नानुसार Statement लिखना होगाः

$user->name = “Ramesh Sharma”;
$user->email = “rahul.sharma@gmail.com”;

इसी तरह से यदि हम $user Object के Name व Email Address को Screen पर Display करना चाहें, तो हमें इन्हें निम्नानुसार Access करना होगाः

echo $user->name;
echo $user->email;

अब यदि हम उपरोक्त सभी Codes को एक साथ मिला दें, तो हमें प्राप्त होने वाला हमारा Class Example Program निम्नानुसार होगाः

<?php
	class UserRegistration
	{
		public $name;
		public $email;
		public $confirm;
		
		function register(){}
		function unregister(){}
	}
	
	$user = new UserRegistration;

	$user->name = "Ramesh Sharma";
	$user->email = "rahul.sharma@gmail.com";
	
	echo "Username: ". $user->name . "\n";
	echo "Email: " . $user->email . "\n";

?>

//Output
   Username: Ramesh Sharma
   Email: rahul.sharma@gmail.com

जिस तरह से हम किसी Data Member यानी Class की Property को Arrow Operator द्वारा Access करते हैं, उसी तरह से हम किसी Class में Define किए गए Methods को भी Arrow Operator का प्रयोग करके Access कर सकते हैं। जैसेः

$user->register();
$user->unregister();

What is Class in PHP
PHP Variable Scope - Access Specifiers

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।