PHP Fundamental Elements. You mush know them.

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

किसी भी Programming Language के हमेंशा कुछ नियम होते हैं, जिन्हें Follow किए बिना हम उस Programming Language को ठीक से नहीं समझ सकते। इन नियमों के समूह को ही Language का Core या Fundamental अथवा Basics कहा जाता है।

लगभग सभी Procedural Languages किसी न किसी तरह से “C” Language से तथा Object Oriented Languages किसी न किसी तरह से “C++” Language से ही Inspired है।

चूंकि PHP एक ऐसी Programming Language है, जिसे हम एक Procedural Language की तरह भी Use कर सकते हैं और Object Oriented Languages की तरह भी। इसलिए यदि आप पहले “C” Language सीख चुके हैं, तो PHP सीखना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा, साथ ही यदि आपको Java का भी थोडा बहुत ज्ञान है, तो फिर बहुत ही आसानी से व तेजी से आप PHP को समझ पाऐंगे और Professionally Use कर सकेंगे।

<?php … ?>

किसी भी PHP Script के विभिन्न Statements को हमें <?php … ?> के बीच ही लिखना होता है, क्योंकि PHP Interpreter इन्हीं Tags के बीच Enclosed Statements को PHP Interpreter पर Interpret होने के लिए भेजता है। इसलिए हम जितने भी PHP Programs बनाते हैं, उन सभी Programs के PHP Codes को हमें इन्हीं Tags के बीच लिखना होता है, भले ही हमारा Code केवल एक Single Line का ही क्यों न हो।

Output Statements

बिना Output Statements को समझे हुए हम आगे ही नहीं बढ सकते क्योंकि किसी भी Program के तीन Compulsory Parts होते हैं, जिन्हें Input, ProcessOutput कहा जाता है।

जब हम किसी Programming Language को सीख रहे होते हैं, तब Input के रूप में हम हमारे किसी Program में स्वयं के Data Specify कर सकते हैं, इसलिए Input हमारे Control में होता है। यदि हम चाहें तो हमारे Program में हम किसी भी तरह की Processing किए बिना भी कुछ काम कर सकते हैं, इसलिए किसी Data को Process करना है या नहीं, ये भी पूरी तरह से हमारे Control में होता है।

लेकिन हमने जो Data Input किया और उस पर जो Processing की है, उसे Output के रूप में दिखाने का काम पूरी तरह से Programming Language के Control में होता है। इसलिए Output के लिए हम हमेंशा Programming Language द्वारा Provide किए जाने वाले Functions व Statements पर निर्भर होते हैं।

PHP हमें ऐसे बहुत सारे FunctionsStatements Provide करता है, जिनका प्रयोग करके हम हमारे Program के Output को देख सकते हैं। PHP हमें विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में Generate होने वाले विभिन्न प्रकार के Outputs को Handle करने के लिए कई Functions व Statements Provide करता है, जिनके बारे में हम आगे जानेंगे, लेकिन इनमें से कुछ Functions व Statements निम्नानुसार हैं, जिनका प्रयोग हम हमारे Program का Output देखने के लिए कर सकते हैं:

print() Statement

ये एक Statement है न कि Function, जिसका Syntax निम्नानुसार होता हैः

int print(string $argument);

जैसा कि इस Syntax में हम देख सकते हैं कि print() Statement Argument के रूप में किसी भी Data Type अथवा Mixed Data Type के मान को Accept करता है और जो भी मान इसे Argument के रूप में Specify किया जाता है, ये Function उस मान को Web Browser में अथवा Terminal पर Display कर देता है। साथ ही ये Function एक Integer Return करता है। यदि Integer के रूप में 1 Return होता है, तो इसका मतलब ये है कि Function ठीक से Run हुआ जबकि यदि print() Statement ठीक से Run नहीं हो पाता, तो 1 के अलावा कुछ भी Return कर सकता है।

चूंकि print() एक Statement है न कि Function, इसलिए यदि हम चाहें, तो इसके साथ Specify किए गए Parenthesis को बिना Specify किए हुए भी इसे उपयोग में ले सकते हैं।

echo() Statement

print() Statement की तरह ही ये भी एक Function नहीं बल्कि Statement है और इसे भी Exactly Function की तरह उपयोग में नहीं लिया जा सकता। चूंकि ये भी Function नहीं है, इसलिए print() Statement की तरह ही, इसके साथ भी Parentheses का प्रयोग करना जरूरी नहीं है। इसका Syntax निम्नानुसार होता हैः

void echo ( string $arg1 [, string $... ] )

ये Statement भी बिल्कुल print() Statement की तरह ही काम करता है, लेकिन ये किसी तरह का कोई मान Return नहीं करता। हम print() या echo() दोनों में से किसी भी Statement को Use करके अपने Program के Output को प्राप्त कर सकते हैं। इन दोनों में से कोई भी Special नहीं है। बस हमें केवल इतना ध्यान रखना होता है, कि ये दोनों ही Functions नहीं हैं, इसलिए इन्हें Function मान कर Use नहीं करना चाहिए।

Case Sensitive

PHP भी “C” की तरह ही एक Case Sensitive Programming Language है। यानी “C” Language में भी विभिन्न User Defined Identifier Names Case Sensitive होते हैं। लेकिन PHP में सबकुछ Case Sensitive नहीं होता। उदाहरण के लिए User Defined Classes व Functions के नाम Case Sensitive नहीं होते। इसी तरह से PHP में पहले से बने हुए Built-in Functions, Classes, Statements तथा Keywords Case Sensitive नहीं होते और हम इन्हें निम्नानुसार किसी भी तरह से लिख सकते हैं:

      print “Hello World”;
      PRINT “Hello World”;
      Print “Hello World”;
      PrInT “Hello World”

उपरोक्त चारों Lines में हमने print Function को चार अलग तरीकों से लिखा है, लेकिन ये चारों Statements PHP Parser पर बिना किसी परेशानी के Execute हो जाते हैं, क्योंकि ये PHP का Built-In Function है। लेकिन PHP में हम जो Variable Create करते हैं, वे Case Sensitive होते हैं। उदाहरण के लिए $name, $Name, $NAME, व $NaMe चार अलग Variables हैं और इन्हें एक दूसरे के Replacement के रूप में Use नहीं किया जा सकता।

NOTE: PHP को भी “C” Language की तरह पूर्ण रूप से Case Sensitive मान कर ही Programming करना बेहतर रहता है, नहीं तो कई स्थानों पर हम Variables को भी Case Insensitive मान कर Coding करने लगते हैं, फलस्वरूप हमारे Codes में Bugs आने लगते हैं।

Statements and Semicolons

PHP Program की हर Line को एक Statement कहा जाता है और PHP के हर Statement का अन्त एक Semicolon से होता है। PHP Interpreter इसी Semicolon से Statement के अन्त को Identify करता है। यदि हम किसी Statement के अन्त में Semicolon न लगाए, तो PHP Parser हमें Error देता है और हमारी PHP Script को Parse नहीं करता। इसीलिए हमने पिछले Code Segment में सभी Print Statements के अन्त में एक Semicolon का प्रयोग किया है।

Block Statement

PHP में जब हमें कुछ Statements को एक Group के रूप में Represent करना होता है, तब “C”, “C++” व Java की तरह ही उन सभी Statements को Opening व Closing Curly Braces के बीच Enclose किया जाता है और Closing Curly Brace के बाद Semicolon नहीं लगाया जाता। जैसेः

{
  print “Hello World”;
  PRINT “This is my first PHP Script.”;
}

Whitespace and Line Breaks

PHP में Coding को अच्छी तरह से Format करने के लिए हम जिस तरह से चाहें उस तरह से Whitespaces व Line Breaks का प्रयोग कर सकते हैं। PHP को इस बात से कोई फर्क नहीं पडता। उदाहरण के लिए उपरोक्त Code Segment को हम निम्नानुसार भी लिख सकते हैं:

print “Hello World”; PRINT “This is my first PHP Script.”;

Comments

Comments किसी भी Programming Language का एक उपयोगी हिस्सा होते हैं, जिनमें एक Programmer अपने Program में Use किए गए विभिन्न प्रकार के Logics को Clear करता है, ताकि जब कोई दूसरा Programmer उस Program को देखे, तो आसानी से Program के Logic व Flow को समझ सके।

चूंकि Comments केवल PHP Programmers के लिए होते हैं, User के लिए नहीं क्योंकि Programmers स्वयं अपनी सुविधा के लिए अपने Program में Comments लिखता है, इसलिए PHP Interpreter इन्हें Execute नहीं करता, बल्कि Ignore कर देता है। PHP में हम तीन तरह के Comments को Use कर सकते हैं:

“C” Style Comment or Multiline Comment

Program Develop करते समय Testing के दौरान कई बार ऐसी स्थिति आती है, जब हमें बहुत सारे Codes को Execute होने से रोकना होता है, लेकिन हम उन Codes को Permanently Delete भी नहीं करना चाहते, क्योंकि हमें लगता है कि हमें उन Codes की जरूरत है।

इस स्थिति में हम उन Codes को “C” Style Comments का प्रयोग करके थोडे समय के लिए Enable या Disable करने के लिए भी Use करते हैं। “C” Style Comment को निम्नानुसार Format में लिखा जाता हैः

/* This is an example of multiline “C” Style Comment.
We can create multiline comments using Opening and Closing Comment Code.
*/
<?php
/*
$i = 10;
while($i < $j) print “Hello” ;
*/
?>

“C++” Style Single Line Comment

C++ Style के Single Line Comment को हम निम्नानुसार Double Slash द्वारा Specify करते हैं:

//This is an example of multiline “C++” Style Single Line Comment.

इस प्रकार के Comment को हम जहां Use करते हैं, वहां से आगे के सारे Contents Comment बन जाते है। जैसेः

while($i < $j) print “Hello” ;  // This is an example of WHILE Loop.

Unix Shell Style Single Line Comment

इस प्रकार के Comment को Define करने के लिए हमें # Symbol का प्रयोग करना पडता है। जैसेः

#This is an example of multiline “C++” Style Single Line Comment.
while($i < $j) print “Hello” ; #This is an example of WHILE Loop.

इस Style का प्रयोग हम ठीक “C++” के Double Slash Style की तरह कर सकते हैं।

How to setup Local WAMP Server with Aptana Studio?
Literals V/s Identifiers and Variables V/s Constants

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।