PHP in_array() and array_key_exists() Functions

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

array_key_exists() Function

जब हम Professional Development करते हैं, तब हमें हमारी Coding के प्रति 100% Sure होना होता है कि वह Coding किसी भी तरह से किसी भी स्थिति में गलत Result Return नहीं करेगा। इसलिये हमें Coding करते समय विभिन्न प्रकार के Variables मानों को Check करना होता है। यही जरूरत हमें Array के साथ भी होती है।

जब हम Array को उपयोग में लेकर किसी तरह का Code Create कर रहे होते हैं, तब हमें समय-समय पर ये Check करना होता है कि Array के जिस मान पर हम किसी Calculation को Perform कर रहे हैं, वह मान अथवा उस मान से Associated Key Array में Exist है भी या नहीं। इस Checking को Perform करने के लिये PHP हमें array_key_exists() नाम का एक Function Provide करता है।

ये Function दो Arguments Accept करता है। पहला Argument वह Key होता है, जिसे Array में Existence के लिए Check करना होता है जबकि दूसरा Argument वह Array होता है, जिसमें पहले Argument के रूप में Specify की गई Key को Check किया जाना है।

यदि ये Function Successful होता है, यानी यदि इस Function के पहले Argument के रूप में Specify की गई Key, दूसरे Argument में Specify किए गए Array में Available होती है, तो ये Function True Return करता है, अन्यथा False Return करता है।

सामान्यतः जो Function True या False Boolean Values Return करते हैं, उन Functions को if Conditional Statement में Use किया जाता है। क्योंकि जब ये Function True Return करते हैं, तब if Statement Execute हो जाता है जबकि False Return करने की स्थिति में वह Code Execute नहीं होता, जिसे if Statement के Block में लिखा गया होता है। इस Function को हम निम्नानुसार उपयोग में ले सकते हैं:

<?php
	$name = array('Rajesh', 'Mahesh', 'Rani'=>'Suresh', 'Pali'=>'Ganesh');
	
	var_dump(array_key_exists('Pali', $name));
?>

//Output
	bool(true)

जैसाकि उपरोक्त उदाहरण के $name नाम के Array में हम देख सकते हैं कि ‘Pali’ नाम का Key Array में Exist है, इसलिए जब array_key_exists() Function के पहले Argument के रूप में ‘Pali’ Key को Specify किया जाता है, तो Output में हमें ‘true’ प्राप्त होता है, जो इस बात को Indicate करता है कि Specify की गई Key, Function के दूसरे Argument के रूप में Specify किए गए $name नाम के Array में Exist है।

इस Function को Use करने से पहले reset($arrayName) Function को Use करके Array को Reset कर लेना चाहिए। क्योंकि कई बार स्थिति ऐसी होती है, जब हम Array में Traversing कर रहे होते हैं। Traversing के दौरान Array के Elements का Pointer किसी ऐसे Element को Point कर रहा होता है, जहां से आगे वह Key Exist नहीं होती है, जिसे हम Check करना चाहते हैं, बल्कि वह Key पहले ही किसी Element के साथ Associated रहती है।

इस स्थिति में PHP का ये Function False Return करता है, जबकि Key Array में Exist होती है। क्योंकि Array का Element Pointer Forward Only Direction में Keys को Check करता है। इसलिये Key के Element Pointer की Position से पहले Exist होने की स्थिति में False Return होता है।

Array के Keys की Existence की जानकारी प्राप्त करने के लिये isset() Function का प्रयोग नहीं करना चाहिये, क्योंकि ये Function अलग तरीके से काम करता है और Array के लिए हमेंशा सही Result नहीं देता। इसीलिए PHP में array_key_exists() Function को Arrays के लिए अलग से बनाया गया है।

in_array() Function

इस Function का प्रयोग करके हम ये पता लगा सकते हैं कि किसी Array में कोई Specific Value Available है या नहीं। यदि Specify की गई Value Array के किसी भी Element पर Available होती है, तो ये Function True Return करता है अन्यथा False Return करता है।

Syntax:

      boolean in_array(mixed needle, array haystack, boolean strict)

इस Function में:

  1. पहले Argument के रूप में हमें उस Value को Specify करना होता है, जिसे हम Array में Search करना चाहते हैं।
  2. दूसरे Argument के रूप में हमें उस Array को Specify करना होता है, जिसमें हम पहले Argument में Specified मान को Search करना चाहते हैं।
  3. जबकि तीसरा Argument एक Optional Argument है, जिसमें Default रूप से False Stored रहता है। इस Argument में True Specify करके हम Value को Strict (===) तरीके से Search करवा सकते हैं।

<?php
	$name = array(
				'Jaipur'=>'Rajesh', 
				'Bali'=>'Mahesh', 
				'Rani'=>'Suresh', 
				'Pali'=>'Ganesh'
			);
	
	if(in_array('Suresh', $name)){
		Echo "The specified name is available in the Array.";
	}
?>

//Output
The specified name is available in the Array.

चूंकि उपरोक्त Program में in_array() नाम के Function में पहले Argument के रूप में Specify किया गया नाम “Suresh$names नाम के Array में Available है, इसलिये ये Function True Return करता है।

परिणामस्वरूप if Statement को Condition के रूप में True प्राप्त होता है और Control if Statement Block में Enter करके उपयुक्त Message Display कर देता है।

PHP array_chunk(), array_keys() and array_values() Functions
PHP array_splice() Function

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।