PHP Include Once – File Inclusion

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

PHP Include Once – File Inclusion – यदि हम उपरोक्त दोनों उदाहरणों में देखें तो हम देख सकते हैं कि हर .php File में कुछ HTML Codes Common रूप में Placed हैं और लगभग हर HTML File में ये Codes इसी तरह से जरूर Placed होते हैं।

जब हम Core PHP पढ रहे थे, तब हमने देखा था कि हम किसी PHP File के Codes को किसी दूसरी PHP File में Insert कर सकते हैं। PHP की File Inclusion की इस सुविधा का प्रयोग करके हम हमारी सभी PHP Files में लिखे गए HTML Codes को बार-बार लिखने से बचा जा सकता है।

इस जरूरत को पूरा करने के लिए हम हमारी सभी PHP Files के Common HTML Codes को निम्नानुसार दो अलग PHP Files header.phpfooter.php के रूप में Save कर सकते हैं:

<!-- header.php -->
<!DOCTYPE HTML>
<html>
<head>
<meta http-equiv="Content-Type" content="text/html; charset=utf-8">
<title><?php echo $title; ?></title>
</head>

<body>

इस File में हमने $title नाम के एक Variable की Value को HTML title Element के बीच Specify किया है। इस Variable में जो भी मान होगा, वह मान PHP Parsing के समय HTML के title Element के बीच Expand हो जाएगा।

परिणामस्वरूप हम हर Web Page को एक Unique Title देने के लिए इस Variable को अपनी उस File में Set कर सकते हैं, जिसमें हम इस header.php File को Embed करेंगे।

<!-- footer.php -->

</body>
</html>

अब हम इन दोनों Files को हमारी उपरोक्त सभी उदाहरण File में निम्नानुसार Include कर सकते हैं व बार-बार लिखे जाने वाले Common HTML Codes को लिखने से बच सकते हैं:

<?php 
	$title = "Addition Input";
	include_once('header.php'); 
?>
<h1>Addition</h1>
<form action="addResult.php" method="get">
    <label>First Value: </label><input name="firstValue" type="text">
    <label>Second Value: </label><input name="secondValue" type="text">
    <input name="submit" type="submit" value="Total">
</form>
<?php include_once('footer.php'); ?>

<?php 
	$title = "Addition Result";
	include_once('header.php'); 
?>
<?php 
	$firstValue = $_REQUEST['firstValue'];
	$secondValue = $_REQUEST['secondValue'];
	$total = $firstValue + $secondValue;
?>

<h3>
	Addition of <?php echo $firstValue ." and " . $secondValue . ':'. $total ?>
</h3>
<?php include_once('footer.php'); ?>

हम देख सकते हैं कि अब हमें हर बार अपने Common HTML Code को अपनी File में लिखने की जरूरत नहीं है। header.phpfooter.php File को include_once() Statement का प्रयोग करके हम सभी अपनी सभी Files में उन Common Codes को बिना बार-बार लिखे हुए Reuse कर सकते हैं।

हमने हमारी इन Modified Files में $title नाम का एक PHP Variable Create किया है और दोनों ही Files में इस Variable में अपनी Current File के Title को एक String के रूप में Specify किया है।

परिणामस्वरूप जब PHP Parser include_once() Statement में Specified header.php File के Contents को Current File में Embed करता है, तो header.php File में HTML title Element के बीच Specified $title Variable की Value को Expand कर देता है। जिससे हर Web Page को अपना एक Unique Title मिल जाता है।

यानी हर Page को उसका Unique Title Specify करने के लिए भी हम Current File से ही Dynamically header.php File के Content के Common Codes को Modify कर सकते हैं, जैसाकि इस Code में किया गया है।

जब हम इस तरह से किसी Include की जाने वाली File में किसी Content या Value को Transfer करना चाहते हैं, जैसाकि Current PHP File से Include होने वाली header.php File में Title को Transfer कर रहे हैं, तब हमें हमेंशा इस बात को ध्यान में रखना होता है कि PHP Parser हमेंशा PHP Codes को Left to RightUp to Down Scan करता है।

इसलिए जिस Value या Content को हमें Include होने वाली File में पहुंचाना होता है, उसे Include की जाने वाली File से पहले Specify करना जरूरी होता है, ताकि File Include करते समय जब PHP Included File की Parsing करे, तब उस Included File में Specified Variables की Value PHP Parser के पास पहले से मौजूद हो।

परिणामस्वरूप हमारी हर PHP File के साथ निम्नानुसार Current File में Specified Title Associate हो जाता है, जिसे हम Web Browser के Title Bar में देख सकते हैं:

PHP Include Once - File Inclusion - Hindi

PHP Include Once – File Inclusion – Hindi

इसीलिए हमने $title Variable की Value को पहले Current File में Set किया है, फिर include_once() Statement का प्रयोग करके header.php File को Current File में Embed किया है।

ताकि जब header.php File Current File में Parse होकर Embed हो, तो header.php File के PHP Codes की Parsing के समय HTML title Element के बीच Expand होने के लिए $title Variable में Value पहले से Available हो। यदि हम ऐसा न करते हुए अपने File Inclusion के Code को निम्नानुसार लिखतेः

<?php 
	include_once('header.php'); 
	$title = "Addition Result";
?>

तो जब PHP Parser header.php File को Current Script में Embed करते समय header.php File के PHP Codes को Parse करता, तो HTML title Element के लिए इस समय तक PHP के पास कोई Title नहीं होता।

परिणामस्वरूप हमारी addResult.php File के Title Bar में “Addition Result” Title दिखाई नहीं देता और Web Browser में हमारी Files निम्न चित्रानुसार दिखाई देतीं:

PHP Include Once - File Inclusion - Hindi

PHP Include Once – File Inclusion – Hindi

get and post Method in PHP
PHP Self Processing Pages

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।