PHP range(), sizeof() and count() Functions

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

PHP में Array एक बहुत ही Powerful Data Structure है, जिसका प्रयोग बहुत ही ज्यादा प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिये किया जाता है। इसलिये PHP में Array को एक Secondary Data Type की तरह PHP के Core में ही Support किया गया है और Array को विभिन्न प्रकार से Handle करने के लिये बहुत सारे In-Built Functions Provide किये गए हैं।

अतः अब हम Array को विभिन्न तरीकों से Access व Manipulate करने से संबंधित इन Functions के बारे में जानेंगे।

range() Function

ये एक ऐसा Function है जिसका प्रयोग किसी Array को दो Values के बीच की Values से Fill करने के लिये किया जाता है। ये Values Numerical भी हो सकती हैं और Character भी, लेकिन String Value नहीं हो सकती। उदाहरण के लिये निम्न Statements देखियेः

$number = range(10, 15);

ये Statement $number नाम का एक ऐसा Array Create करता है, जिसमें Values के रूप में हर Index Number पर 10 से 15 तक के क्रमश:  Integer मान Stored हो जाते हैं। इसी तरह सेः

$letters = range(‘a’, ‘z’);

ये Statement $letters नाम के Array में “a” से “z” तक के Alphabet Letters को Array के विभिन्न Elements के रूप में क्रम से विभिन्न Index Numbers पर Store कर देता है।

इस Function का प्रयोग करके हम क्रम से Reverse Order में भी विभिन्न मानों को Array में Assign कर सकते हैं। जैसेः

$reversedNumber = range(15, 10)

ये Statement $reversedNumber नाम के Array में 15 से 10 तक की Integer Values को Reverse Order में Store कर देता है। यानी Array के Index Number 0 पर 15 जबकि Index Number 5 पर 10 Store कर देता है। इन तीनों Statements को यदि हम एक PHP Program में Use करें, तो हमारा Program निम्नानुसार बन सकता हैः

<?php
	$number = range(10, 15);
	$letters = range('a', 'f');
	$reversedNumber = range(15, 10);

	ECHO "Number : "; print_r($number);
	ECHO "Character : "; print_r($letters);
	ECHO "Reverse Number : "; print_r($reversedNumber);
?>

Output
Number : Array
(
    [0] => 10
    [1] => 11
    [2] => 12
    [3] => 13
    [4] => 14
    [5] => 15
)
Character : Array
(
    [0] => a
    [1] => b
    [2] => c
    [3] => d
    [4] => e
    [5] => f
)
Reverse Number : Array
(
    [0] => 15
    [1] => 14
    [2] => 13
    [3] => 12
    [4] => 11
    [5] => 10
)

range() Function में हम एक तीसरा Argument भी Specify कर सकते हैं, जो कि एक Numerical मान होता है और ये मान Range के रूप में Specify किये जाने वाले मानों के बीच Steps Specify करने का काम करता है।

उदाहरण के लिये यदि हम चाहते हैं कि 20 से 30 के बीच की केवल सम संख्‍याऐं ही Array में Store हो, तो इस जरूरत को पूरा करने के लिये हमें निम्नानुसार इस तीसरे Argument को भी Specify करना होगाः

<?php
	$number = range(20, 30, 2);
	
	ECHO "Number : "; print_r($number);
?>

चूंकि हम जानते हैं कि हर दूसरी संख्‍या सम होती है, इसलिये तीसरे Argument के रूप में हमने मान 2 Specify करके 20 से 30 के बीच की कुल विषय संख्‍याओं को Array में Store कर दिया है। इस Program का Output निम्नानुसार प्राप्त होता हैः

//Output: 
Number : Array
(
    [0] => 20
    [1] => 22
    [2] => 24
    [3] => 26
    [4] => 28
    [5] => 30
)

इसी तरह से यदि हम केवल 5 के पहाडे को किसी Array में Store करना चाहें, तो हम इस range() Function को निम्नानुसार Use कर सकते हैं:

<?php
	$number = range(5, 50, 5);
	
	ECHO "Number : "; print_r($number);
?>

तीसरे Argument के रूप में हम हमारी जरूरत के अनुसार किसी भी Expression को Specify कर सकते हैं और Expression से Generate होने वाले मान के अनुसार जो मान Range में Specify किए गए मानों में उपलब्ध होते हैं, केवल वे ही मान Array के Element के रूप में Array में Store होते हैं।

sizeof() and count() Functions

ये दोनों Functions Argument के रूप में एक Array Variable को Accept करते हैं और Output के रूप में उस Array के कुल Elements की संख्‍या Return करते हैं। count() Function को हम पहले भी एक for Loop में Use कर चुके हैं। इस Function के स्थान पर हम sizeof() Function को भी Use कर सकते हैं। जैसेः

<?php
	$number = range(1, 100);
	
	ECHO "Total Array Elements with count() Function : " . count($number);
	ECHO "\nTotal Array Elements with sizeof() Function : " . sizeof($number);
?>

//Output
Total Array Elements with count() Function : 100
Total Array Elements with sizeof() Function : 100

count() Function में हम दो Arguments Specify कर सकते हैं। दूसरा Argument एक Optional Argument होता है और इस Argument के रूप में हम Integer Value 1 या Constant मान COUNT_NORMAL को भी Specify कर सकते हैं।

जब हम count() Function को किसी Multidimensional Array के साथ Use करते हैं और उस Multidimensional Array के सभी Elements की संख्‍या Return करना चाहते हैं, जबकि उस Multidimensional Array में Element के रूप में कोई दूसरा Sub-Array भी हो सकता है, तो इस जरूरत को पूरा करने के लिए हमें count() Function को निम्नानुसार दो Arguments के साथ Use करना होता हैः

<?php
	$multi = array(
				'General Array',
				array('Delhi', 'Rajasthan', 'Maharastra'), 
				array(40, 35, 50), 
			);
	
	print " Number of Multidimensional Array Elements: " . count($multi);
	print "\n Number of total Elements: " . count($multi, 1);
?>

//Output
Number of Multidimensional Array Elements: 3
Number of total Elements: 9

उपरोक्त Output में हम देख सकते हैं कि पहले Print Statement का count() Function केवल 3 Return करता है, क्योंकि $multi नाम के Array में मूल रूप से कुल तीन ही Elements हैं, जबकि दूसरे व तीसरे Element के रूप में दो अन्य Arrays हैं।

जबकि दूसरे Print Statement का count() Function 9 Return करता है, क्योंकि $multi Array में तीन Elements हैं जबकि दूसरे व तीसरे Sub-Arrays में भी 3 – 3 Elements हैं। इस तरह से $multi Array में कुल 9 Elements हैं।

PHP Multidimensional Array
PHP array_pad() Function

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।