Character & Word Counting Functions

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

PHP हमें कुछ ऐसे Functions Provide करता है, जिनका प्रयोग करके हम किसी String के Characters या Words की Counting कर सकते हैं। Counting से संबंधित String Functions निम्नानुसार हैं:

count_chars() Function

इस Function का प्रयोग करके हम किसी String में स्थित किसी Character की कुल संख्‍या Return कर सकते हैं। इस Function का Syntax निम्नानुसार होता हैः

mixed count_chars(string $string, int $mode = 0)

इस Function के पहले Argument के रूप में हमें उस Input String को Specify करना होता है, जिसके अन्दर के विभिन्न Characters की कुल संख्‍या को Return करना है, जबकि संख्‍या किस तरह से Return होगी, इस बात को इस Function के दूसरे Parameter द्वारा Specify किया जाता है।

दूसरे Argument के रूप में जब हम 0 Specify करते हैं, तब ये Function सभी Valid Characters की List व उनकी संख्‍या को एक Array के रूप में Return करता है, जिसमें String का हर Character Array की Key के रूप में Specified होता है जबकि उस Character की संख्‍या उस Key से Associated Value के रूप में Represent होता है।

जबकि ये Function सभी Valid Characters की List Return करता है, भले ही वह Character पहले Argument के रूप में Specify की गई String में Available हो या न हो। चूंकि Computer में कुल 256 ऐसे Printable Valid ASCII Characters हैं, जो सामान्यतः Print होते हैं, इसलिए ये Function एक ऐसा Array Return करता है, जिसमें कुल 256 म्समउमदजे होते हैं।

लेकिन जब हम दूसरे Argument के रूप में 1 Specify करते हैं, तब ये Function केवल उन्हीं Characters को Key के रूप में तथा उनकी कुल Occurrence को उस Key से Associated Value के रूप में Return करता है, जो Characters पहले Argument के रूप में Specified String में Available होते हैं। इसे समझने के लिए हम निम्नानुसार एक उदाहरण Program बना सकते हैं:

<?php
	$str = "This is a simple string.";
	$allChars = count_chars($str, 1);
	
	foreach($allChars as $character => $count){
		printf("Character %c in String is %d times. \n", $character, $count);
	}
?>

//Output
   Character   in String is 4 times.
   Character . in String is 1 times.
   Character T in String is 1 times.
   Character a in String is 1 times.
   Character e in String is 1 times.
   Character g in String is 1 times.
   Character h in String is 1 times. 
   Character i in String is 4 times.
   Character l in String is 1 times.
   Character m in String is 1 times.
   Character n in String is 1 times.
   Character p in String is 1 times.
   Character r in String is 1 times.
   Character s in String is 4 times.
   Character t in String is 1 times.

इस Program के Output में हम देख सकते हैं हमें केवल वे ही Characters दिखाई दे रहे हैं जो कि कम से कम एक बार count_chars() Function में Specify किए गए पहले Argument की String में Available है।

जब हम दूसरे Argument के रूप में 2 Specify करते हैं, तब ये Function केवल उन्हीं Characters को Key के रूप में Return करता है, जो हमारी Specify की गई String में एक भी बार Appear नहीं हुए हैं। जो Characters हमारी String में एक बार भी Appear हुए हैं, वे Characters इस Array में Return नहीं होते।

यानी इस मान को Specify करने पर Return होने वाले Array के हर Key के साथ मान 0 Associated रहता है, जो इस बात को दर्च्चाता है कि वह Character Current String में एक बार भी नहीं आया है।

जब हम दूसरे Argument के रूप में 3 Specify करते हैं, तब ये Function केवल उन्हीं Characters को एक String के रूप में Return करता है, जो हमारी Specify की गई String में कम से कम एक भी बार Appear हुए हैं। इसी तरह से जब हम दूसरे Argument के रूप में 4 Specify करते हैं, तब ये Function केवल उन्हीं Characters को एक String के रूप में Return करता है, जो हमारी Specify की गई String में कम से कम एक भी बार Appear नहीं हुए हैं।

str_word_count() Function

इस Function का प्रयोग करके हम किसी String के कुल शब्दों की संख्‍या Return कर सकते हैं। इस Function का Syntax निम्नानुसार होता हैः

mixed str_word_count(string $string, int $format = 0, string $charlist)

इस Function के पहले Argument में हमें उस String को Specify करना होता है, जिसके कुल शब्दों की संख्‍या को Return करना है।

यदि हम दूसरे Parameter को Specify नहीं करते हैं, तो ये Function कुल शब्दों की संख्‍या Return करता है। जबकि दूसरे Argument को Specify करने की स्थिति में ये Function या तो एक Array Return करता या फिर एक String Return करता है।

यदि हम दूसरे Parameter के रूप में 0 Specify करते हैं, तो ये Function String के कुल शब्दों की संख्‍या Return करता है।

जबकि दूसरे Argument के रूप में 1 Specify करने पर ये Function एक Array Return करता है, जिसके हर Index Number पर String के Words होते हैं।

लेकिन जब हम दूसरे Argument के रूप में 2 Specify करते हैं, तो ये Function एक Associative Array Return करता है, जिसमें हर String के पहले Character की Position का Index Number Word के साथ Key के रूप में Associated रहता है। इस Function को हम निम्नानुसार उपयोग में ले सकते हैं:

<?php
	$str = "This is a simple string.";
	
	Echo "Total Words: " .str_word_count($str). "\n";
	print_r(str_word_count($str, 1));
	print_r(str_word_count($str, 2));
?>

//Output
Total Words: 5
Array
(
    [0] => This
    [1] => is
    [2] => a
    [3] => simple
    [4] => string
)
Array
(
    [0] => This
    [5] => is
    [8] => a
    [10] => simple
    [17] => string
)
PHP str_pad () Function
PHP - Character to/from ASCII Code

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।