Phrase Elements – em, strong, cite, q, abbr, code, dfn, etc…

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Phrase Elements: जैसाकि इन Elements के नाम से ही हम समझ सकते हैं, इन Elements को उनके Contents यानी Phrase को Describe करने के लिए Design किया गया है:

  • <em> and <strong> for emphasis
  • <blockquote>, <cite> and <q> for quotations and citations
  • <abbr>, <acronym> and <dfn> for abbreviations, acronyms, and key terms
  • <code>, <kbd>, <var> and <samp> for computer code and information
  • <address> for addresses

इन Phrase Elements में कुछ Elements एक समान काम करते हैं, जिनमें से कुछ को हम पहले ही देख चुके हैं। इन Elements का प्रयोग कम ही किया जाता है, इसलिए इन Elements को हम केवल अपनी जानकारी के लिए ही देख रहे हैं, ताकि जब भी जरूरत हो, इम इस Elements को उपयोग में ले सकें और जहां भी सम्‍भव हो, हमें इन Elements को जरूर उपयोग में लेना चाहिए, क्‍योंकि Google जैसे Search Engines हमारे Web Page के Contents को जब Read करते हैं, तब Presentational Elements के स्‍थान पर Phrase Elements को ज्‍यादा महत्‍व देते हैं। इसलिए यदि हम हमारे Page की Search Engine Ranking बढाना चाहते हैं, तो जहां भी सम्‍भव हो, हमें इन Phrase Elements को जरूर उपयोग में लेना चाहिए।

The <em> Element

इस Element के बीच लिखे Texts Italic दिखाई देते हैं और ये Element, Presentational Element <i>  की तरह काम करता है। इसे हम निम्‍नानुसार उपयोग में ले सकते हैं:

<em>HTML</em>

The <strong> Element

इस Element के बीच लिखे Texts Bold दिखाई देते हैं और ये Element, Presentational Element <b>  की तरह काम करता है। इसे हम निम्‍नानुसार उपयोग में ले सकते हैं:

<strong>HTML</strong>

The <abbr> Element

कई बार हमें बडे नामों को उनके छोटे रूप यानी Short Form से Represent करने की जरूरत पडती है। उदाहरण के लिए यदि हम Division शब्‍द को Div शब्‍द से Represent कर रहे हों, तो Division शब्‍द के इस छोटे रूप को इस Element के बीच लिख सकते हैं। जब हम इस तरह का कोई Abbreviation बना रहे होते हैं, तब उस छोटे शब्‍द के पूरे नाम को इस Element के Title Attribute में जरूर Define करना चाहिए। जैसे:

<abbr title=”Dividation”>Div</abbr>

यदि हम हमारे Document में किसी Foreighn शब्‍द को Abbrevitate कर रहे हों, तो हम इस जरूरत को पूरा करने के लिए xml:lang Attribute का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस समय जितने भी Web Browser उपयोग में आ रहे हैं, वे सभी Browsers इस Element के Content की Appearance को किसी भी तरह से Change नहीं करते हैं, इसलिए इस Element को उपयोग में लेने का हमें कोई प्रत्‍यक्ष प्रभाव अपने Web Browser में दिखाई नहीं देता है, लेकिन इस Element का उपयोग Google जैसे Search Engine जरूर करते हैं, इसलिए Google जैसे Search Engine में Ranking प्राप्‍त करने के लिए हमें हमारे Abbreviation को उपरोक्‍त तरीके से ही उपयोग में लेना चाहिए व पूरे नाम को Title Attribute में  जरूर Specify करना चाहिए।

एक बात ध्‍यान रखें कि हम यहां पर Abbreviation की बात कर रहे हैं, जहां हम स्‍वयं हमारी किसी जरूरत को पूरा करने के लिए किसी शब्‍द को नया या छोटा नाम देते हैं, ना कि किसी शब्‍द के छोटे नाम को Represent करते हैं। उदाहरण के लिए सामान्‍यतया हम Doctor को Dr. शब्‍द से Represent करते हैं, लेकिन हम इसे Abbreviation नहीं कह सकते। इसे हम Acronym कहते हैं और इसे Represent करने के लिए हमें हमारे अगले Element <acronym>  का प्रयोग करना होता है!

The <acronym> Element

सामान्‍यतया Hyper Text Markup Language को HTML शब्‍द से Represent किया जाता है। इसलिए HTML शब्‍द “Hyper Text Markup Language” का Acronym है। जब हम किसी Acronym का प्रयोग करते हैं, तब हमें <acronym> Element का प्रयोग करना होता है और इस Element के Title Attribute में भी हमें Acronym के पूरे नाम का प्रयोग करना चाहिए। जैसे:

<acronym title=” Hyper Text Markup Language”>HTML</acronym>

इस समय जितने भी Web Browsers उपयोग में आ रहे हैं, वे सभी Browsers इस Element के Content की Appearance को भी किसी भी तरह से Change नहीं करते हैं, इसलिए इस Element को उपयोग में लेने का हमें कोई प्रत्‍यक्ष प्रभाव अपने Web Browser में दिखाई नहीं देता है, लेकिन इस Element का उपयोग Google जैसे Search Engine जरूर करते हैं, इसलिए Google जैसे Search Engine में Ranking प्राप्‍त करने के लिए हमें हमारे Acronym को उपरोक्‍त तरीके से ही उपयोग में लेना चाहिए व पूरे नाम को Title Attribute में  जरूर Specify करना चाहिए।

The <dfn> Element

इस Element का प्रयोग करके हम ये Specify करते हैं कि हम किसी Special Term को Define कर रहे हैं। हम जब भी अपने Document में किसी नए शब्‍द को Introduce करते हैं, तब उसे इस Element के बीच लिख कर Web Browser को बता सकते हैं, कि हमने एक नया शब्‍द उपयोग में लिया है। जैसे:

This book teaches you how markup your document for the web using <dfn>XHTML</dfn>

जब हम इस Element को उपयोग में लेते हैं, तब Web Browser हमारे द्वारा Define किए गए शब्‍द को थोडा Highlight करके Show करता है।

The <blockquote> Element

जब हमें हमारे Document में किसी Content की Indenting करनी होती है, तब हम उस Content को इस Element के बीच लिखते हैं। ये Element अपने Content की Indenting Left व Right दोनों तरफ से करता है।

The <q> Element

जब हमें हमारे Document में किसी Character के साथ Quote को Show करने की जरूरत पडती है, तब हम इस Element का प्रयोग करके Web Browser में एक Double Quote को Show कर सकते हैं। जैसे:

This book teaches you <q>how markup your document for the web </q> using XHTML.

यदि इस Element का प्रयोग करने के बावजूद दिखाई देने वाला Text Double Quotes के बीच दिखाई नहीं देता है, तो इस Element के बीच लिखे जाने वाले Content को Double Quotes के बीच लिखना चाहिए। ये Element भी Search Engine के लिए उपयोगी होता है।

The <cite> Element

जब हम हमारे Document में किसी Content के Resource की जानकारी देना चाहते हैं, तब उस Resource की जानकारी देने वाले Web Page या Site का Web Address हमें इस Element के बीच लिखना चाहिए। जब हम किसी Web Address को Specify करना चा‍हते हैं, तब हमें इस Element को <a> Element Pair के बीच लिखना चाहिए। जैसे:

This chapter is taken from <a href = http://www.example.com/><cite> Wep Page Design </cite> </a>

इस Element के बीच लिखा गया Search Engine के लिए उपयोगी होता है, क्‍योंकि Search Engine इस Element के बीच लिखे गए Resource को किसी Required Keyword की Searching करने के लिए उपयोग में लेता है। सामान्‍यतया इस Element के बीच लिखे गए Texts Italic Form में दिखाई देते हैं। <blockquote>, <q> व <cite> Elements को हम निम्‍नानुसार किसी HTML Document में उपयोग में ले सकते हैं:

<html>
<head>
<blockquote> This text will be displayed in Indented form</blockquote>
<p>As Dylan Thomas said, <q>Somebody's boring me. I think it's me</q>.</p>
This chapter is taken from <a href=http://www.example.com/index.php><cite> Wep Page Design </cite> </a>
</head>
</html>

The <code> Element

जब हम हमारे Document में किसी Programming Language के Codes को Render करना चाहते हैं, तब हम इस Element को उपयोग में ले सकते हैं। इस Element के बीच लिखे गए सभी Contents की Formatting ज्‍यों‍ की त्‍यों दिखाई देती है और इनके बीच लिखे गए Texts Mono-spaced Font में दिखाई देते हैं।

एक बात ध्‍यान रखें कि हम इस प्रयोग के Elements के बीच Opening व Closing Angle Brackets को दिखाने के लिए केवल <  व > Symbol का प्रयोग नहीं कर सकते हैं, बल्कि Left Angle Bracket के लिए हमें &lt व Right Angle Bracket के लिए &gt Code को उपयोग में लेना जरूरी होता है, क्‍योंकि HTML Web Page में इन दोनों Angle Brackets के बीच हमेंशा किसी ना किसी HTML Tag को लिखा जाता है।

उदाहरण के लिए यदि हम “C Programming Language” के “Hello World” Program को अपने Document में Display करना चाहें, तो इस Program को हम निम्‍नानुसार अपने Web Document में Display कर सकते हैं:

<html>
<head>
<p><code>#include &lt;stdio.h&gt; </code></p>
<p><code>void main()</code></p>
<p><code>{</code></p>
<p><code>printf("Hello World");</code></p>
<p><code>}</code></p>
</head>
</html>
Presentational Elements - Bold, Italic, Underline, Big, Small, etc...
There are only 3 types of Lists: Unordered, Ordered and Definition

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।