Polymorphism in C#

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Polymorphism in C#: Polymorphism, EncapsulationInheritance के बाद किसी भी Object Oriented Programming System का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण Concept होता है। Polymorphism, Object Oriented Programming Language द्वारा Provide की जाने वाली एक ऐसी सुविधा है, जिसका प्रयोग करके हम अलग-अलग Derived Classes में Common नाम के Methods Define करते हैं।

जबकि Program के Run-Time में हम जब इन Common नाम के Methods को अलग-अलग Class के Objects के लिए Invoke करते हैं, तो उसी Class का Method Invoke होता है, जिस Class के Object का Pointer, Base Class के Reference Variable में Stored होता है।

यानी हम Polymorphism Concept को Implement करके ऐसे Codes लिखने की क्षमता प्राप्त करते हैं, जिनके आधार पर C# Compiler Program के Run Time में तय करता है कि उसे किस Class के Object के लिए किस Class के Method को Call करना है, जबकि सभी Classes में Defined Methods का नाम समान होता है।

Polymorphism Concept  को Implement करके हम हमारे Program में समान प्रकार के Statements द्वारा Different प्रकार के Tasks को पूरा करने की क्षमता प्राप्त करते हैं, जिससे Program की Size छोटी रहती है और Program ज्यादा Manageable रहता है। जबकि C# में Polymorphism की सुविधा मूल रूप से virtual override Keywords द्वारा प्राप्त होती है।

जब हम हमारी Base Class में कोई ऐसा Method Define करना चाहते हैं, जिसे उसकी किसी Derived Class में Override किया जा सकता है, तो हम इस प्रकार के Method को Base Class में Define करते समय virtual Modifier के साथ Define करते हैं।

चूंकि virtual Keyword के साथ Specified Base Class Method को Derived Class में Compulsory रूप से Define करना जरूरी नहीं होता। इसलिए यदि Derived Class उस Method को Override करना चाहे, तो Same Signature व Return Type के साथ नया Method Derived Class में override Modifier के साथ Define कर सकता है।

जबकि यदि Derived Class में Base Class के Virtual Method को Derive नहीं किया जाता, तो Derived Class के Object के लिए उस Method को Call करने पर Base Class का Virtual Method ही Execute होता है।

Inheritance in C# with Example
C# Virtual Method

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।