How Popup Menu is Created in Visual Basic 6?

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Form Object के Popup Method में भी कुछ Arguments होते हैं, जिनका प्रयोग करके हम Display होने वाले Popup Menu को Control कर सकते हैं। एक Popup Method के विभिन्न Optional Arguments का Description निम्नानुसार हैः

Menu As Object

इस Argument के स्थान पर हमें उस Popup Menu का नाम देना होता है, जिसे हम किसी Specified Control के लिए Display करना चाहते हैं। इस Argument के अलावा सभी अन्य Arguments Optional होते हैं। हम हमारी जरूरत के अनुसार अन्य Arguments को छोड सकते हैं, लेकिन इस Argument को Specify करना जरूरी होता है। चूंकि हमने हमारे उदाहरण में अपने Popup Menu का नाम mnuPopup दिया है, इसलिए हमें इस स्थान पर यही नाम Specify करना होता है।

Flags

इस Argument के स्थान पर हमें Popup Menu के Popup होते समय की Location का Flag Set करना होता है, जो निम्न में से कोई भी हो सकता हैः

vbPopupMenuLeftAlign (Constant)

ये Default मान होता है। ये Constant Set करने पर Popup होने वाला Menu Mouse Pointer के Click होने की X Location के Left Side में Popup होता है।

vbPopupMenuRightAlign (Constant)

ये Constant Set करने पर Popup होने वाला Menu Mouse Pointer के Click होने की X Location के Right Side में Popup होता है।

vbPopupMenuCenterAlign (Constant)

ये Constant Set करने पर Popup होने वाले Popup Menu के बीच में Mouse Pointer का वह X Location होता है, जहां Mouse Click किया गया होता है।

vbPopupMenuLeftButton  (Behavior)

ये Behavior Set करने पर Popup Menu उस समय Trigger होता है, जब User Mouse के केवल Left Button से Popup होने वाले Menu के किसी Menu Item को Click करता है।

vbPopupMenuRightButton (Behavior)

ये Behavior Set करने पर Popup Menu उस समय Trigger होता है, जब User Mouse के किसी भी Button से Popup होने वाले Menu के किसी भी Menu Item को Click करता है।

जब हम Constant व Behavior दोनों को एक ही Argument में Set करना चाहते हैं, तब हमें दोनों मानों के बीच OR Operator का प्रयोग करना होता है। जैसे निम्न Statement Flags Argument में Popup Menu को Center में Align करेगा और Popup Menu Right व Left दोनों Button से Activate होगाः

Form1.PopupMenu mnuPopup, vbPopupMenuCenterAlign Or <span style="font-weight: normal;">vbPopupMenuRightButton , , mnuPopupPrint</span>

X, Y

इन Argument के स्थान पर हम जो भी मान Specify कर देते हैं, हमारा Popup Menu हमेंशा उसी Location पर Display होता है, फिर चाहे हम Control पर किसी भी स्थान पर Click क्यों ना करें। चूंकि सामान्यतया हम Menu को उसी स्थान पर Display करवाना चाहते हैं, जहां हमने Right Click किया होता है, इसलिए इन Arguments को Fill नहीं किया जाता है। जब हम इन Arguments को Fill नहीं करते हैं, तब इनमें Mouse के Pointer की Current Position का Coordinate Automatically Set हो जाता है।

DefaultMenu

हम Popup Menu के जिस Item को Default रूप से Selected रखना चाहते हैं, उस Menu Item का नाम हमें इस Argument में Specify करना होता है।

जब हम किसी Method को Call करते हैं और उसमें बहुत सारे Arguments को Pass किए जाने की व्यवस्था होती है, तब हम विभिन्न प्रकार के Arguments को क्रम से Specify कर सकते हैं। लेकिन यदि हमें कुछ Arguments को छोड कर कुछ की Arguments को Specify करना हो, तो हमें एक विशेष तरीके को Use करना जरूरी होता है। मानलो कि हम PopupMenu में केवल प्रथम व अन्तिम Argument को ही Set करना चाहते हैं, इस स्थिति में इस PopupMenu Method को Use करते समय हमें इसमें Arguments को निम्नानुसार Pass करना होगाः

   Form1.PopupMenu mnuPopup, , , , mnuPopupPrint

किसी भी Method में हम प्रथम Argument को सामान्य तरीके से Specify कर सकते हैं, लेकिन यदि हम पिछले तरीके को Use करना ना चाहें, तो हम एक और तरीका Use करके किसी Event Procedure के विभिन्न Optional Arguments के मानों को बिना क्रम का ध्यान रखते हुए Pass कर सकते हैं, लेकिन इस तरीके में हमें Argument के नाम का पता होना जरूरी होता है। उदाहरण के लिए यदि हम पिछले Statement को ही इस तरीके से Specify करें, तो हमें निम्नानुसार Argument Passing Code लिखना होगाः

   Form1.PopupMenu mnuPopup, DefaultMenu := mnuPopupPrint

First Argument को Pass करने के लिए हमें किसी तरीके की जरूरत नहीं है, क्योंकि सामान्यतया सबसे पहले उन्हीं Arguments में मान Pass करने होते हैं, जिन्हें Pass करना जरूरी होता है और ये Compulsory Arguments एक Series में होने की वजह से इनके नामों को Specify करने की जरूरत नहीं होती है ना ही हम Compulsory Arguments के नामों को Specify कर सकते हैं, क्योंकि Compulsory Arguments के नामों में Visual Basic में Space का प्रयोग किया गया होता है और हम किसी Space युक्त Variable को सामान्य तरीके से Specify नहीं कर सकते हैं।

लेकिन Optional Arguments एक Single String Name होते हैं, इसलिए इन्हें Directly Access किया जा सकता है। इसी वजह से हमने PopupMenu Method के अन्तिम Option Argument के नाम DefaultMenu में := Assignment Operator का प्रयोग करके Directly Default Menu Item का नाम Specify कर दिया है। Default Item को चित्र में Bold Face के रूप में देखा जा सकता है।

How to use MouseMove Event Procedure in VB6?
How to use MouseUp Event properly? - The MouseUp Event Procedure

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।