Presentational Elements – Bold, Italic, Underline, Big, Small, etc…

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Presentational Elements in HTMLजिस तरह से हम किसी Word Processor में अपने Text को अच्‍छी तरह से Display करने के लिए विभिन्‍न प्रकार के Formatting Options Use करते हैं और विभिन्‍न Texts को Highlight करने के लिए Bold, Italic, Underline आदि करते हैं, ठीक उसी तरह से हम हमारे Web Page के किसी Text को भी Bold, Italic, Underline आदि करने के लिए विभिन्‍न प्रकार के Elements का प्रयोग कर सकते हैं। इन सभी Formatting Elements को Presentational Elements कहते हैं।

ये Elements मूल रूप से केवल Document के Presentation से सम्‍बंधित होते हैं और Document के Structure से इनका कोई सम्‍बंध नहीं होता है, फिर भी इन Elements को Transitional व Strict XHTML 1.0 दोनों में ही Available रखा गया है। ये सभी Elements सभी Universal व UI Event Attributes को उपयोग में ले सकते हैं।

The < b > Element

हमें जिस किसी भी Text को Bold दिखाना होता है, उसे हम <b></b> Tag Pair के बीच लिखते हैं। जैसे:

HTML – <b>Fast Track Course </b>

इस Element को Use करने का मतलब ये नहीं है कि Browser किसी Text को Bold दिखाने के लिए Use किए जाने वाले Font का Boldface Version Use करता है, बल्कि कुछ Browsers कुछ Special Algorithms का प्रयोग करके Text को Bold बना देते हैं। जबकि कुछ Browsers Text का Boldface Version Use करते हैं जबकि कुछ Browsers किसी और तरीके से हमारे Text को Highlight करते हैं। इस Element के स्‍थान पर हम <strong> Element का भी प्रयोग कर सकते हैं, जो Browser को ये बताते हैं कि उसके Content Bold Emphasis के रूप में Display होने चाहिए।

The < i > Element

हमें जिस किसी भी Text को Italic दिखाना होता है, उसे हम <i></i> Tag Pair के बीच लिखते हैं। जैसे:

HTML – <i>Fast Track Course </i>

इस Element को Use करने का मतलब ये नहीं है कि Browser किसी Text को Italic दिखाने के लिए Use किए जाने वाले Font का Italicize Version Use करता है, बल्कि कुछ Browsers कुछ Special Algorithms का प्रयोग करके Text को Bold बना देते हैं। जबकि कुछ Browsers Text का Italicize Version Use करते हैं जबकि कुछ Browsers किसी और तरीके से हमारे Text को Highlight करते हैं। इस Element के स्‍थान पर हम <em> Element का भी प्रयोग कर सकते हैं, जो Browser को ये बताते हैं कि उसके Content Italic Emphasis के रूप में Display होने चाहिए।

The < u > Element (Deprecated)

हमें जिस किसी भी Text को Underline दिखाना होता है, उसे हम <u></u> Tag Pair के बीच लिखते हैं। जैसे:

HTML – <u>Fast Track Course </u>

चूंकि ये एक Deprecated Version है, इसलिए इस Effect को प्राप्‍त करने के लिए हमें इस Element को Use नहीं करना चाहिए, बल्कि CSS Style को Use करना चाहिए।

The < s > and < strike > Elements (Deprecated)

हमें जिस किसी भी Text को एक काटती हुई Line के साथ दिखाना होता है, उसे हम <s></s> Tag Pair या <strike></strike> Tag Pair के बीच लिखते हैं। जैसे:

HTML – <s>Fast Track Course </s>
HTML – <strike>Fast Track Course </strike>

ये दोनों ही Deprecated Elements हैं, इसलिए इन्‍हें CSS File में ही Use करना चाहिए, हालांकि IE व Netscape Navigator अभी भी इन Elements को Support करते हैं।

The < tt > Element

जब हम किसी Text को इस Element के साथ लिखते हैं, तब वह Text हमें Mono-spaced Font में दिखाई देता है। Mono-spaced Font ऐसा Font होता है, जिसमें विभिन्‍न Characters की Width की Size एक समान नहीं होती है। उदाहरण के लिए इसमें Character m की Width  Character i की Width से ज्‍यादा होती है। Mono-spaced Font का एक Common Example Courier Family के Fonts है। इस Element को हम निम्‍नानुसार Use कर सकते हैं:

HTML – <tt>Fast Track Course </tt>

The < sup > Element

जब हम किसी Text को इस Element के साथ लिखते हैं, तब वह Text हमें घात के रूप में दिखाई देता है। घात के रूप में दिखाई देने वाले Text की Size Actual Font की Size के समान ही होता है, लेकिन Font की Height Actual Font की Height से आधी ही होती है। इस Element को हम निम्‍नानुसार Use कर सकते हैं:

Year 2000 January 21<sup>st</sup>

The < sub > Element

जब हम किसी Text को इस Element के साथ लिखते हैं, तब वह Text हमें Subscript के रूप में दिखाई देता है। Subscript के रूप में दिखाई देने वाले Text की Size Actual Font की Size के समान ही होता है, लेकिन Font की Height Actual Font की Height से आधी ही होती है। इस Element को हम निम्‍नानुसार Use कर सकते हैं:

2 atom of Hydrozen and 1 atom of Oxyzon = H<sub>2</sub>O

The < big > Element

जब हम किसी Text को इस Element के साथ लिखते हैं, तब वह Text अन्‍य Text की तुलना में एक Point बडा होता है। यदि हम किसी Font की Largest Size को Use कर रहे हैं, तो फिर इस Element का Browser पर कोई Effect हमें दिखाई नहीं देता है। हम कई <big> Elements को एक दूसरे के अन्‍दर Nest कर सकते हैं। इस Element को हम निम्‍नानुसार Use कर सकते हैं:

Hello<big>HTML<big>XHTML<big>CSS</big><big></big>

The < small > Element

जब हम किसी Text को इस Element के साथ लिखते हैं, तब वह Text अन्‍य Text की तुलना में एक Point छोटा होता है। यदि हम किसी Font की Smallest Size को Use कर रहे हैं, तो फिर इस Element का Browser पर कोई Effect हमें दिखाई नहीं देता है। हम कई <small> Elements को एक दूसरे के अन्‍दर Nest कर सकते हैं। इस Element को हम निम्‍नानुसार Use कर सकते हैं:

Hello<small>HTML<small>XHTML<small>CSS</small></small></small>

The < hr / > Element

ये Element पूरे Page पर Left से लेकर Right तक एक Horizontal Line Create करता है। इस Element को हम निम्‍नानुसार Use कर सकते हैं:

<hr />

इन सभी Elements को हम निम्‍नानुसार एक Program में Use कर सकते हैं:

<html>
<head>
<title>HTML – Fast Track Course </title>
</head>
<body>
<hr />
HTML – <b>Fast Track Course </b><br />
HTML – <i>Fast Track Course </i><br />
HTML – <u>Fast Track Course </u><br /><br />
HTML – <s>Fast Track Course </s><br />
HTML – <strike>Fast Track Course </strike><br /><br />
HTML – <tt>Fast Track Course </tt><br />
Year 2000 January 21<sup>st</sup><br />
2 atom of Hydrozen and 1 atom of Oxyzon = H<sub>2</sub>O<br />
Hello<big>HTML<big>XHTML<big>CSS</big><big></big><br />
Hello<small>HTML<small>XHTML<small>CSS</small></small></small><br />
<hr />
</body>
</html>
Presentational Elements - <b> Element, <i> Element, <u> Element, <s> Element, <strike> Element, <tt> Element, <sup> Element, <sub> Element, <small> Element, <big> Element, <hr /> Element - XHTML in Hindi

Presentation Elements

Basic Text Formatting Elements - Heading, Paragraph, Pre, Break
Phrase Elements - em, strong, cite, q, abbr, code, dfn, etc...

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।