Scalar Data Types in PHP – Boolean and Integer

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Scalar Data Types in PHP: PHP मूल रूप से 8 प्रकार के Data को Support करता है। जिन्हें तीन भागों में बांटा जा सकता है।

Scalar Data Types

इस के Group को Scalar या Single Value Data Types कहा जाता है और इनके द्वारा Integer, Floating Point Numbers, StringsBoolean Values को Represent किया जाता है।

Boolean

PHP में truefalse दो ऐसे मान हैं, जो Boolean Data Type को Represent करते हैं। सामान्यतः इस Value का प्रयोग तब किया जाता है जब हमें किसी Condition के आधार पर किसी PHP Code को Execute करना होता है। जब हमें किसी मान को केवल true या false के रूप में Represent करना होता है, तब हम Boolean प्रकार का Identifier Define करते हैं। जैसेः

      $isBulbOn = false;

Integer

किसी भी बिना दसमलव वाली Positive या Negative Numerical संख्‍या को Integer कहा जाता है। PHP में हम Integer Values को Binary, Octal, Decimal अथवा Hexadecimal Form में Specify कर सकते हैं।

Integer को Binary Form में Specify करते समय हमें Number के साथ Prefix के रूप में 0b को Specify करना होता है। Octal Form में Specify करते समय हमें Value के साथ Prefix के रूप में 0 का प्रयोग करना पडता है, जबकि Hexadecimal Format में Value Specify करते समय Value के साथ Prefix के रूप में हमें 0x Specify करना होता है। जैसे:

Binary Decimal Octal Hexadecimal
0b1010 10 012 0xA
0b111 -7 07 0x7
0b1111111 +255 +0377 +0xFF

PHP में Integer की Size पूरी तरह से Use किए जाने वाले Computer के Architecture पर Depend होती है। इसलिए किसी Computer पर Integer कितनी Bytes की Space Reserve कर रहा है इस बात का पता लगाने के लिए हम PHP के Core में Defined PHP_INT_SIZE नाम के Constant को Use कर सकते हैं, जबकि Integer अधिकतम कितनी बडी संख्‍या Store कर सकता है, इस बात का पता लगाने के लिए हम, PHP_INT_MAX Constant को Use कर सकते हैं। जब कोई संख्‍या इतनी बडी होती है कि Integer की Range में नहीं समा पाती, तब वह संख्‍या Automatically Float Data Type में Convert हो जाती है।

चलिए, उपरोक्त सभी Integer Related Concepts को एक PHP Program में Apply करते हैं। Program निम्नानुसार हैः

<?php
	print "Minimum Byte Size of Integer: " . PHP_INT_SIZE;
	print "\nMaximum Length of Integer: " . PHP_INT_MAX;
?>

जब इस Script को PHP File में Type करके Interpret करते हैं, तब हमें निम्नानुसार Output प्राप्त होता हैः

Minimum Byte Size of Integer: 4
Maximum Length of Integer: 2147483647

इस Script में हमने दो नए Codes Use किए हैं, इसलिए सबसे पहले हम इन्हीं का समझते हैं।

इस Script में हमने दोनों Print Statements में एक Dot Operator को Use किया है। PHP में इस Operator को Concatenation Operator कहते हैं और ये Operator दो Values को String की तरह जोडकर एक String के रूप में Represent करने का काम करता है। इसीलिए पहले Print Statement के Output के रूप में Integer की Minimum Size के Message के बाद PHP_INT_SIZE PHP Constant का मान 4 दिखाई दे रहा है। जबकि दूसरे Print Statement में Integer की Maximum Range के Massege के बाद मान 2147483647 दिखाई दे रहा है। इस Operators के बारे में हम आगे और अच्छी तरह से समझेंगे।

इस Script के दूसरे Print Statement की शुरूआत में हमने “\n” Character का प्रयोग किया है। PHP में इस प्रकार के कई और Characters भी हैं, जो PHP Interpreter को किसी Message को Extra Ordinary तरीके से Display करने का Instruction देते हैं। फिलहाल इस Print Statement के Message को अगली Line में Display करने के लिए हमने इसका प्रयोग किया है। यदि हम इस Character Constant का प्रयोग न करते, तो हमें हमारा Output निम्नानुसार दिखाई देताः

Minimum Byte Size of Integer: 4Maximum Length of Integer: 2147483647

उपरोक्त Script किसी Computer पर PHP के Integer की Maximum Range व Minimum Occupied Byte Size को Represent कर रहा है। यानी इस Script के Output में हम Integer की Minimum Byte SizeMaximum Range देख सकते हैं।

अब यदि हम किसी Variable में इस Range से ज्यादा बडी संख्‍या Specify कर दें, तो वह Variable इस बडी संख्‍या को Hold करने के लिए Automatically Floating Point Value यानी “double” Data Type में Convert हो जाता है, क्योंकि PHP में हर दसमलव वाली संख्‍या को “double” द्वारा Represent किया जाता है। इसे समझने के लिए निम्न PHP Script Code Type करके Interpret करें:

<?php
	$test = PHP_INT_MAX;
	print "Maximum Length of Integer: " . $test;
	print "\nThe Type of the test Variable : " . gettype($test);
	
	$test = PHP_INT_MAX + 1;
	print "\n\nThe Overflowed Size of Integer: " . $test;
	print "\nNow the Type of test Variable : " . gettype($test);
	
	settype($test, "integer");
	print "\n\nThe Overflowed Size of Integer: " . $test;
	print "\nNow the Type of test Variable : " . gettype($test);
?>

//Output
Maximum Length of Integer: 2147483647
The Type of the test Variable : integer

The Overflowed Size of Integer: 2147483648
Now the Type of test Variable : double

The Overflowed Size of Integer: -2147483648
Now the Type of test Variable : integer

इस Program में सबसे पहले हमने $test नाम का एक Variable Create किया है और उसमें Value के रूप में किसी भी Computer Architecture के Integer की Maximum Value को Initialize कर दिया है और अगले Print Statement में हमने $test Variable के मान को Print किया है, जो कि वही मान दिखा रहा है, जो पिछले Program में PHP_INT_MAX नाम के Constant ने दिखाया था।

अगले Print Statement में हमने ये जानने के लिए कि $test किस Data Type का है, gettype() Function को Call किया और Argument के रूप में $test को Pass किया है। ये Statement निम्नानुसार हैः

      print “\nThe Type of the test Variable : ” . gettype($test);

और इसका Output निम्नानुसार प्राप्त होता हैः

      The Type of the test Variable : integer

How to create Constructor Based Associative Array in PHP?
gettype and settype in PHP: Simply Explained in Hindi

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।