SharpDevelop IDE – C# Development Environment Setup

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

SharpDevelop IDE – आप कोई भी नई Programming Language सीखना चाहते हों, तो सीखने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि उस Language से संबंधित Basics व Fundamentals को छोटे-छोटे Programs बनाते हुए सीखा जाए और Program बनाने के लिए हमें हमेंशा किसी न किसी Text Editor या IDE की जरूरत होती है।

C# भी एक प्रकार की .NET Supported Programming Language इसलिए इससे पहले कि हम इस Language को समझें, हमें C# Programs को Develop करने से सम्बंधित Basic Environment Setup करने की जरूरत है, ताकि पुस्तक में आगे आने वाले Program Codes की Working को आसानी से समझा जा सके।

हालांकि कई ऐसे IDE Available हैं, जिनका प्रयोग करके हम C# Programs को Compile व Run कर सकते हैं। लेकिन IDE स्वयं अपने स्तर पर कई जरूरी काम स्वयं ही Perform कर लेते हैं। इसलिए यदि हम IDE Use करते हुए C# Programming सीखने की कोशिश करते हैं, तो कई Basic बातें हमें कभी समझ में नहीं आती। अत: इस पुस्तक में हम किसी भी C# Program को किसी भी IDE का प्रयोग करते हुए Develop नहीं करेंगे, ताकि हम C# के छोटे से छोटे Concept को भी बेहतर तरीके से समझ सकें।

अपने C# Program को Develop करने के लिए IDE के रूप में C# Development के लिए हम Microsoft द्वारा Provided Visual C# Express Edition Use कर सकते हैं, जो कि Microsoft द्वारा C# Development के लिए Provide किया जाने वाला एक Free लेकिन किसी भी अन्‍य Free IDE की तुलना में Best IDE है।

इस IDE व Microsoft द्वारा Commercially Provide किए जाने वाले Visual Studio IDE में कुछ अन्तर होता है। हम एक Express Edition IDE में कोई बहुत बडा Commercial Project Develop नहीं कर सकते, क्योंकि Commercial Project Develop करने से सम्बंधित विभिन्न जरूरी Tools हमें केवल Visual Studio IDE में ही प्राप्त होते हैं, जबकि Visual Studio Free नहीं है।

इसके अलावा हम SharpDevelop नाम के C# IDE को भी Use कर सकते हैं और ये IDE भी पूरी तरह से न केवल Free है बल्कि ये IDE ऐसे Format में Project Create करता है, जिसे Microsoft का Visual Studio C# Express Edition दोनों ही समझते हैं। अत: यदि हम चाहें तो इस IDE में Create किए गए Project को Visual C# Express Edition IDE या Visual Studio Commercial IDE दोनों में समान रूप से Access व Manipulate कर सकते हैं।

SharpDevelop की एक विशेषता ये भी है कि हम इस IDE द्वारा .NET Platform Supported ऐसे Applications Create कर सकते हैं, जिन्हें Cross-Platform (Linux, Unix, MacOS, Solaris, Windows) सभी पर Run किया जा सकता है। क्योंकि SharpDevelop, Mono.NET Project Supported है, जबकि Microsoft के IDEs का प्रयोग करके हम केवल Window Based .NET Applications ही Develop कर सकते हैं।

साथ ही SharpDevelop एक ऐसा IDE है, जिसे अभी भी Develop किया जा रहा है और सम्भावना यही है कि इसे आगे भी Develop किया जाएगा। साथ ही ये Visual Studio की तरह ही Latest .NET Framework को पूरी तरह से Support करता है और इसमें Develop किए गए Projects को हम Commercially Develop व Sale कर सकते हैं।

SharpDevelop IDE

SharpDevelop IDE

SharpDevelop कई तरह के Commercial Tools भी Provide करता है, जो कि Visual C# Express Edition में हमें उपलब्‍ध नहीं होते। इसलिए Visual C# Express Edition को Use करने की तुलना में इसे Use करना Commercial Perspective से ज्यादा उपयोगी होता है।

इस IDE को http://www.icsharpcode.net/OpenSource/SD/ से Free Download किया जा सकता है। जबकि Visual C# Express Edition को Microsoft की Website से http://www.microsoft.com/visualstudio/eng#products/visual-studio-express-products से Download किया जा सकता है।

चूंकि किसी भी Program को Develop करने में कई Steps Involved होते हैं, जैसे कि Source Codes लिखना, उन्हें Compile या Interpret करना, Bugs को Identify करना, उन्हें Debug करना, Maintain करना, Test करना व Deploy करना। इन सभी कामों को एक ही स्थान पर पूरा करने के लिए यदि कोई Software बना लिया जाए, तो उस Software को IDE (Integrated Development Environment) कहते हैं।

हालांकि IDE किसी भी Program को Develop करने में काफी मदद करते हैं, लेकिन फिर भी यदि हम कोई नई Language सीखने के लिहाज से देखें, तो IDE फायदा करने के स्थान पर नुकसान ज्यादा करते हैं। इसलिए हम हमारे सभी C# Programs को Notepad++ Text Editor द्वारा ही Create, Edit, Debug CompileRun करेंगे, जिसके बारे में आगे आने वाले Articles में विस्‍तार से Discuss किया जाएगा।

.NET Framework Development History
Notepad++ IDE

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।