Single Post Template WordPress

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Single Post Template WordPress WordPress को जब हम Blogging Platform की तरह Use करते हैं, तब Home Page पर हमें बहुत सारे Articles एक साथ एक ही Page के रूप में दिखाई देते हैं। सामान्‍यत: Home Page पर एक बार में दिखाई देने वाले कुल Articles की सं[या Default रूप से 10 होती है। जबकि Home Page पर एक साथ कितने Articles दिखाई देने चाहिए, इस बात को हम निम्न चित्रानुसार WordPress Dashboard => Settings => Reading Section में Set कर सकते हैं:

Single Post Template WordPress - Hindi

Single Post Template WordPress – Hindi

लेकिन जब हम इस Home Page पर दिखाई देने वाले सभी Articles में से किसी एक Article को ही एक बार में Read करना चाहते हैं, तब हम अपने Read किए जाने वाले Article के Title को Click करते हैं और हमें एक Single Post दिखाई देने लगता है। एक Single Article को Show करने का WordPress Theme में single.php Template File द्वारा किया जाता है।

उदाहरण के लिए यदि हम हमारे bccfalna Theme में Single Post को Show करने के लिए single.php File Create करना चाहें, तो हमारा Template कुछ निम्नानुसार हो सकता है:

File Name: /wp-content/themes/bccfalna/single.php

        <h1>BccFalna.com : Single Post</h1>

        <p>This is from the single.php Template and it is useful for displaying a Single Article at a time.</p>

चूंकि http://localhost/wp/hello-world/ URL पर Specified hello-world Article Default रूप से WordPress Installation के साथ ही Install होता है। इसलिए जब हम इस URL को Web Browser में Specify करके Request Perform करते हैं, तो हमें निम्नानुसार Output Web Page दिखाई देता है:

Single Post Template WordPress - Hindi

Single Post Template WordPress – Hindi

हम देख सकते हैं कि जब हम एक Single Post को Display करते हैं, तब WordPress Internally इस Single Post को Display करने के लिए हमारे द्वारा Create किए गए single.php Template File को Use करता है।

लेकिन यदि हम single.php File को अपनी Theme में Create नहीं करते, तो Single Post को Display करने के लिए WordPress Directly index.php नाम की मुख्‍य File को Use करता।

कई बार हमें ऐसी जरूरत होती है जब हम किसी Specific Post को कुछ अलग तरीके से Render करना चाहते हैं, जबकि सामान्‍य Posts को किसी अन्‍य तरीके से। उदाहरण के लिए हम हमारी Website पर उपलब्ध विभिन्न Saleable Products की Images को Slideshow के रूप में Render करना चाहते हैं, जबकि हर Individual Product की Detail को हम single.php Template द्वारा Render कर रहे हैं। इस स्थिति में हम निम्नानुसार single-product.php नाम का एक Special Template Create कर सकते हैं:

File Name: /wp-content/themes/bccfalna/single-product.php

        <h1> Product Gallery – Slide Show</h1>

        <p>This is from the single-product.php Template and it is useful for displaying a

Particular Single Article which is saved with the product Custom Post Type.</p>

ये Template उन सभी Custom Post Type के सभी Posts पर Apply होगा, जो कि product Type के Posts होंगे।

इसी तरह से हम यदि हम newsletter Type के Posts Create करते हैं, तो केवल newsletter Custom Post Type के सभी Posts पर Apply होने वाले Template को निम्नानुसार Define कर सकते हैं:

File Name: /wp-content/themes/bccfalna/single-newsletter.php

        <h1> Weekly Newsletter</h1>

        <p>This is from the single-newsletter.php Template and it is useful for displaying a

Particular Single Article which is saved with the newsletter Custom Post Type.</p>

हमने WordPress Database Schema Chapter के अन्तर्गत wp_posts Table में post_type Field के बारे में Discuss किया था, तब बताया था कि इस Field में “post”, “page”, “revision”“attachment” में से कोई एक मान Value के रूप में हो सकता है, जो कि Current Post के Type को Represent करता है।

लेकिन यदि हम चाहें, तो इस Field  में अपनी इच्छानुसार किसी अन्‍य मान को भी Set कर सकते हैं, जो कि इन चार मुख्‍य Post Types के अलावा किसी अन्‍य प्रकार के Post को Represent कर सकता है। इस नए प्रकार के Custom Post को WordPress में Custom Post Type कहा जाता है।

WordPress Home Template - Selection
Custom Post Type

WordPress in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance WordPress in Hindi | Page: 835 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।