cPanel – Softaculous Apps Installer

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Softaculous Apps Installer – cPanel के इस Panel द्वारा हमें बहुत सारे ऐसे Blogging, CMS व अन्‍य प्रकार की जरूरतों को पूरा करने से सम्बंधित Frameworks मिलते हैं, जिन्हें हम हमारे Web Hosting Plan पर अपनी Website के लिए Directly Install कर सकते हैं। यानी हमें इन Frameworks को Install करने के लिए अलग से Software Download करने और फिर उसे अपने Web Hosting Account में Upload करके Install करने की जरूरत नहीं होती।

चूंकि, Softaculous Apps Installer के अन्तर्गत हमें विभिन्न प्रकार की Categories में बहुत सारे Frameworks को Install करने की सुविधा प्राप्त होती है, इसलिए सभी को Install करने के विषय में Detail से Discuss किया जाना सम्भव नहीं है। लेकिन सभी को Install करने का तरीका एक जैसा ही होता है, इसलिए एक उदाहरण के रूप में हम केवल एक Software को Install करने के बारे में ही विस्तार से Discuss करेंगे।

WordPress एक बहुत ही Powerful Blogging Platform है और पिछले कुछ समय से इसे इस प्रकार से Develop किया गया है कि हम इसे एक पूर्ण CMS (Content Management System) की तरह Use कर सकते हैं।

Joomla व Drupal के अलावा WordPress को ही CMS की तरह सबसे ज्‍यादा Use किया जाता है, जबकि Blogging Platform के रूप में तो WordPress दुनियां का सबसे ज्‍यादा Use किया जाने वाला Framework है और WordPress के सबसे ज्‍यादा Popular होने की मुख्‍य वजह इसका दुनियां के किसी भी अन्‍य Framework की तुलना में ज्‍यादा सरल होना तथा किसी भी तरह की जरूरत पूरी करने के लिए सैकडों Plugins का पहले से Available होना ही है।

मानलो कि हम हमारी Website Development के लिए WordPress को ही अपने मुख्‍य Framework की तरह Use करना चाहते हैं, क्योंकि इसे समझना व उपयोग में लेना सबसे ज्‍यादा सरल है और इसे उपयोग में लेते हुए अपनी Website Setup करने में हमें किसी भी अन्‍य Framework को Use करने अथवा Manual Coding द्वारा Website Create करने की तुलना में सबसे कम समय लगता है।

WordPress को अपनी Website के मुख्‍य Framework की तरह Use करने के लिए हमें इसे अपने Web Hosting Account पर Install करना होता है। Install करने के दो तरीके हैं, जहां पहला तरीका Manual तरीका होता है, जिसके अन्तर्गत हम WordPress की Website से WordPress Software को Download करने के बाद अपने Web Hosting Account के public_html Folder में अथवा किसी अन्‍य Sub-Folder में Extract करते हैं।

जबकि दूसरा तरीका एक Automatic तरीका होता है और इस Automatic तरीके के अन्तर्गत हम हमारे cPanel के Softaculous Apps Installer का प्रयोग करते हैं, जहां निम्न चित्रानुसार सबसे पहले Option की तरह WordPress ही दिखाई देता है:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

जिसे Click करते ही हमें निम्नानुसार अगला Webpage दिखाई देता है:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

चूंकि हमारी Website पूरी तरह से WordPress Framework पर ही आधारित है, इसलिए हमें उपरोक्त चित्रानुसार Information Show होता है। लेकिन यदि हम चाहें तो WordPress के एक और Version को एक Sub-Folder में भी Install कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए हमें इस Webpage पर दिखाई देने वाले “Install” Button को Click करना होता है।

जैसे ही हम Install Button को Click करते हैं, हमारे सामने निम्नानुसार एक नया Webpage Display होता है, जहां हमें निम्न Information को Specify करना होता है:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

इस Form में सबसे पहले हमें हमारी Website के Protocol को Specify करना होता है, जो कि निम्नानुसार चार में से कोई एक हो सकता है। हालांकि सामान्‍यत: हम “http://www.” ही Use करते हैं:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

जबकि यदि हम एक ही Hosting Plan के साथ Multiple Websites Host करते हैं, तो उस स्थिति में “Choose Domain” Combobox में हमें हमारे उस Domain Name को Select करना होता है, जिस पर हम हमारे WordPress Framework को Install करना चाहते हैं।

इस Combobox में हमें वे Sub–Domains भी दिखाई देते हैं, जिन्हें हमने हमारे Current Hosting Plan पर Create किया होता है। यानी यदि हम चाहें तो अपने WordPress Framework को उस Sub-Domain पर भी Install कर सकते हैं।

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

In Directory” के अन्तर्गत हमें उस Directory को Specify करना होता है, जिस में हम हमारे WordPress Framework को Install करना चाहते हैं। सामान्‍यत: जब हम WordPress Framework को अपनी Website के मुख्‍य Platform की तरह Use करते हैं, तब हम इस Textbox को Empty छोड सकते हैं। लेकिन यदि हम इसे किसी Sub-Folder में Install करना चाहें, तो इस Textbox में हमें उस Sub-Folder का नाम Specify करना होता है, जिसमें हम हमारे WordPress Framework को Install करना चाहते हैं।

चूंकि WordPress एक पूरी तरह से Database पर आधारित Framework है, जिसमें हमारी Website का सारा Data MySQL Database में ही Store होता है, इसलिए WordPress Framework को Install करते समय Create होने वाले Database के नाम को हमें “Database Name” नाम के Textbox में Specify करना होता है। जबकि “Table Prefix” Textbox में हमें हमारे WordPress Database में Create होने वाली विभिन्न Tables के नाम के साथ जो Prefix Use करना होता है, उसे Specify करते हैं।

Site Name” व “Site Description” में हम हमारे Newly Create होने वाली WordPress Platform आधारित Website का नाम व Description Specify करते हैं, जिसे WordPress Framework के Admin Panel द्वारा बाद में जरूरत के अनुसार Modify भी किया जा सकता है।

जबकि अपनी WordPress Website के Admin Panel में Login करने के लिए हम जिस Username व Password का प्रयोग करना चाहते हैं, उसे हमें Admin Username Admin Password Textbox में Specify करना होता है और Admin Email के रूप में हमें वह Email Address Specify करना होता है, जिसे हम हमारे WordPress Framework के Primary Email Address की तरह Use करना चाहते हैं। सामान्‍यत: WordPress Framework के Username या Password से सम्बंधित परेशानी होने पर इसी Email द्वारा Username या Password को Reset किया जाता है।

इनके अलावा निम्नानुसार कुछ अन्‍य Settings भी होती हैं, जिन्हें यदि हम चाहें तो अपनी इच्छानुसार Set कर सकते हैं अथवा इन्हें Set करना Compulsory रूप से जरूरी नहीं होता। हालांकि Newly Install होने वाले WordPress System की Installation Related Information प्राप्त करने के लिए “Email installation details to:” Textbox में वह Email Specify कर सकते हैं, जिस पर हम WordPress Installation की Details प्राप्त करना चाहते हैं:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

इन विभिन्न Options को Set करके जैसे ही हम Install Button पर Click करते हैं, निम्न चित्रानुसार हमारी सभी Specified Information को Validity के लिए Check किया जाता है:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

और किसी भी प्रकार की Error न होने की स्थिति में निम्नानुसार Confirmation Message Display होता है, जहां हमारे Newly Installed WordPress Framework का Public URLAdmin URL होता है:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

जहां http://wordpress.bccfalna.com Subdomain URL को Visit करने पर हमें हमारी Newly Created WordPress आधारित Website का Homepage निम्नानुसार दिखाई देता है:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

जबकि http://wordpress.bccfalna.com/wp-admin/ URL पर हमारे WordPress Website का Admin Panel में Login करने के लिए Login Page निम्नानुसार दिखाई देता है:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

जहां अपने WordPress Platform के Installation के समय हमने जो UsernamePassword Specify किया था, उसे इस Login Page पर Specify करके जैसे ही हम “Log In” Button पर Click करते हैं, हम निम्नानुसार अपने WordPress Framework के Admin Panel में पहुंच जाते हैं, जहां से हम हमारी WordPress Website के Look, FeelContent को पूरी तरह से Control कर सकते हैं:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

जबकि अपनी Website का Backend Admin PanelFrontend Website दोनों यदि हम Manual Coding द्वारा Create करने की कोशिश करते, तो हमें पूरी एक Web Development Team के साथ लम्बे समय तक काम करना पडता। लेकिन WordPress जैसे CMS Framework को Use करने पर हम हमारा पूरा ध्‍यान अपनी Website के ContentLook and Feel को Develop करने पर लगा सकते हैं जो कि हमारी Online/Offline Income को Increase करने के लिए जरूरी होता है।

यानी WordPress जैसे Framework को Use करके हम Web Development के ज्‍यादातर Technical Tasks को Bypass करते हुए अपना पूरा ध्‍यान अपने Website द्वारा Generate की जा सकने वाली Earning पर लगा सकते हैं।

अब यदि हम चाहें तो “Return to Overview” Hyperlink पर Click करके फिर से Softaculous Screen पर पहुंच सकते हैं, जहां हमारा Newly Installed WordPress हमें कुछ निम्नानुसार दिखाई देता है:

cPanel - Softaculous Apps Installer - Hindi

cPanel – Softaculous Apps Installer – Hindi

यदि हम हमारे WordPress Framework को Remove करना चाहें, तो हमें अपने WordPress Installation को कभी भी Manually Remove नहीं करना चाहिए, बल्कि इसी Softaculous Application की Screen से Remove करना चाहिए, ताकि Create होने वाली सभी Database Tables व WordPress Related सभी Configuration Files व Folders आदि सभी पूरी तरह से Automatically Delete हो जाऐं।

जबकि उपरोक्त चित्रानुसार हम न केवल अपने Newly Installed WordPress Framework के Public URL व Admin Panel की Information को इसी Softaculous Screen से प्राप्त कर सकते हैं बल्कि अपने WordPress Website का Backup भी इसी Screen से ले सकते हैं व यदि हम हमारे किसी Framework Installation की Details को Edit करना चाहें, तो वह Editing भी इसी Screen से Perform कर सकते हैं।

जिस प्रकार से हमने इस Section में Softaculous का प्रयोग करते हुए आसानी से WordPress Framework को Install किया है, उसी प्रकार से हम Softaculous द्वारा Provided अन्‍य Frameworks व Softwares को भी Install कर सकते हैं और इसी प्रकार की Softaculous Screen द्वारा उसे Manage भी कर सकते हैं।

cPanel Database Management
How does WordPress Work

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।