String in PHP with Escape Sequence Characters

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

String in PHP : चूंकि Strings किसी भी Programming Language का आधार होता है, इसलिए String Manipulation को PHP के Core Level में Support किया गया है।

Characters की एक Continues Series को String कहा जाता है।

PHP केवल 256 Basic ASCII Characters को ही String के रूप में Support करता है। यानी PHP में Strings के रूप में हम Unicode को Use नहीं कर सकते। हम PHP में जितनी चाहें, उतनी बडी String को किसी Identifier में Store कर सकते हैं, जब तक कि हमारी Memory Allow करती है।

PHP में String Literals को चार अलग तरीकों से Specify किया जा सकता हैः

Single Quoted String in PHP

PHP में हम किसी String Literal को Specify करने के लिए उसे Single Quotes के बीच Enclose कर सकते हैं। यदि हमें Single Quoted String के बीच कहीं पर फिर से Single Quote को Use करना हो, तो हमें उस Content Level के Single Quote को Backslash के साथ Specify करना पडता है। जैसेः

‘This is a simple string and we can\’t use single quotes directly within string.’

इसी तरह से यदि हमें String के बीच में कहीं पर Backslash को Specify करना हो, तो हमें Double Backslash को Specify करना पडता है, क्योंकि पहले Backslash को PHP एक Instruction के रूप में Identify करता है। जैसेः

‘If we want to use Backslash, we need to specify it like \\otherwise it will not display’

PHP में इसी तरह के कई और Characters को Backslash के साथ Specify किया जाता है, इसलिए इन्हें Backslash Character Constants या Escape Sequence Characters कहा जाता है।

Single Quoted Strings के बीच यदि हम किसी Variable या Constant को Specify करते हैं, तो वह Identifier Expand नहीं होता। यानी उस Identifier की Value String के बीच दिखाई नहीं देती बल्कि Identifier का नाम ही दिखाई देता है। जैसेः

$salary = 10000;
Print ‘Salary of Rajkumar is : $salary‘;

इस Code Segment का Output हमें निम्नानुसार प्राप्त होता हैः

Salary of Rajkumar is : $salary

यानी Single Quotes के बीच Specify किए गए Variable का मान String के बीच Specify नहीं होता बल्कि Single Quotes के बीच Specify किए गए Constant व Variable Identifier को भी PHP एक String की तरह ही Treat करते हुए Display करता है।

Double Quoted String in PHP

किसी String को Specify करने का दूसरा तरीका Double Quotes हैं और हम Double Quotes के साथ बहुत प्रकार के Escape Sequences का प्रयोग कर सकते हैं। जो कि निम्नानुसार हैं:

Backslash Character Constants or Escape Sequence Characters

Sequence Meaning
\n Newline
\r Carriage Return
\t Horizontal Tab
\v Vertical Tab
\e Escape
\f Form Feed
\\ Backslash
\$ Dollar Sign
\” Double Quote Sign
\x[0-9A-Fa-f]{1,2} The sequence of characters matching the regular expression is a character in Hexadecimal Notation.
\[0-7]{1-3} The sequence of characters matching the regular expression is a character in Octal Notation.

Double Quoted String में Double Quote को तथा Single Quoted String में Single Quote को Display करने के लिए हमें Backslash Character का प्रयोग करना जरूरी होता है, लेकिन Single Quoted String में Double Quote को तथा Double Quoted String में Single Quotes को Directly Display किया जा सकता है। जैसेः

PRINT ‘Salary of Rajkumar is : “20000″ ’;          #Double Quote within Single Quote
PRINT “Salary of Rajkumar is : ‘20000’ “;          # Single Quote within Quote Double

Double Quoted String की एक विशेषता ये भी है कि हम Double Quoted String में किसी Variable के नाम को Specify करने पर Interpretation के समय Variable की Value Expand हो जाती है। जैसेः

$salary = 10000;
Print “Salary of Rajkumar is : $salary“;

इस Code Segment का Output हमें निम्नानुसार प्राप्त होता हैः

Salary of Rajkumar is : 10000

Double Quoted String की इसी विशेषता के कारण सामान्यतः PHP में String को सामान्‍यत: Double Quotes के बीच ही Specify किया जाता है।

इन दोनों प्रकार की Strings के अलावा PHP दो और प्रकार की Strings (heredocnewdoc) को Support करता है, जिनके विषय में आगे आने वाले Articles में Discuss किया जाएगा।

Floating Point Number: Working with Real Numbers
Heredoc Statement: Detailed Discussion with Easy Examples

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।