String Operators PHP Example to learn easily

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

String Operators PHP Example: PHP में मूल रूप से दो String Operators हैं, जो कि दो Strings को आपस में Concatenate करने का काम करते हैं। पहला Operator वास्तव में मूल Operator है, जिसे एक Single Dot (.) Symbol द्वारा Represent किया जाता है। जबकि दूसरा Operator एक Shorthand Assignment Operator है, जिसे हम Assignment Operators को समझते समय देखेंगे। Concatenate Operator को हम हमारे पिछले कई Programs में उपयोग में ले चुके हैं।

Dot Operator को जब हम दो Numbers के बीच बिना Specify करते हैं, तब ये Dot Operator एक Floating Point Value को Represent करता है। जैसेः

      10.5

लेकिन जब हम Dot Operator को दो Strings या एक String व एक अन्य प्रकार के Data Type के Identifier या Value के बीच Specify करते हैं, तब ये एक Concatenate Operator की तरह व्यवहार करता है और दोनों Operands को एक String के रूप में जोडकर Concatenate कर देता है।

इस प्रक्रिया में Concatenate Operator के Left व Right Side में Specify किया जाने वाला Space एक महत्वपूर्ण Role Play करता है। उदाहरण के लिए निम्न Code Segment देखते हैं:

<?php	
	echo "Result of 10 . 2 * 2 : "; print 10 . 2 * 2 . "\n";
	echo "Result of 10.2 * 2 : "; print 10.2 * 2 . "\n";
?>

//Output:
	Result of 10 . 2 * 2 : 104
	Result of 10.2 * 2 : 20.4

दोनों Outputs द्वारा हम समझ सकते हैं कि जब Dot Operator को Numerical Values के बीच Specify किया जाता है और Dot Operator के Left या Right या दोनों तरफ कम से कम एक Space होता है, तो Dot Operator एक Concatenate Operator की तरह काम करता है और Values को एक String Format में जोडता है, जैसाकि हम पहले Output की पहली Line में देख सकते हैं।

चूंकि * Operator की Priority, Dot Operator की तुलना में ज्यादा होती है, इसलिए उपरोक्त Code की First Line में पहले 2 * 2 Expression Execute होता है और Result के रूप में 4 आता है। जो कि 10 . 4 के रूप में String Format में Concatenate होकर Output में 104 की तरह Display होता है।

लेकिन जब हम दो Numerical Values के बीच Dot Operator को Specify करते हैं और Dot Operator के किसी भी ओर एक भी Space नहीं होता, तब PHP उस Value को एक Floating Point Value की तरह Treat करता है। फलस्वरूप दूसरे Output में हम देख सकते हैं कि हमारा मान 10.2 एक Floating Point Value की तरह Treat हो रहा है जिसका गुणा मान 2 से होने के बाद Result के रूप में हमें 20.4 प्राप्त हो रहा है।

सामान्यतः Double Quotes के बीच Enclosed String Identifiers का Concatenation ज्यादा तेज गति से होता है, इसलिए जहां पर दो Strings को आपस में जोडना हो और यदि हमारी जरूरत Double Quotes से पूरी हो सकती हो, तो हमें Double Quotes को ही Use करना चाहिए, Concatenate Operator को नहीं। क्योंकि इसकी Process होने की Speed, Double Quoted String के Process होने की Speed की तुलना में कम होती है।

अगले Article में हम Increment/Decrement Operators के बारे में जानेंगे और समझेंगे कि PHP में इन्‍हें किस प्रकार से उपयोग में लिया जा सकता है।

PHP Arithmetical Operators: Too different than other languages
Increment Decrement PHP Example with Simple Discussion

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।