Strongly Typed DataSet Configuration with Designer

ADO.NET with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindi ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook ADO.NET with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

ADO.NET with C# in Hindi | Page:501 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Strongly Typed DataSet Configuration with Designer: चूंकि DataSet Object एक प्रकार से In-Memory MINI-RDBMS होता है, इसलिए ADO.NET हमें DataSet में Contained विभिन्न Database Objects जैसे कि DataTables के Data को विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए Sort, Search या Filter करने की सुविधा Provide करता है और इस Chapter में हम ADO.NET द्वारा Provide किए जाने वाले इन्हीं Features के बारे में जानेंगे।

ये Chapter पूरी तरह से Disconnected Discussion पर आधारित है, इसलिए इस बात से कोई प्रभाव नहीं पडता कि Underlying Data Source कौनसा है। यानी हमारा Underlying Data Provider MSSQL Server हो, Oracle हो या MySql हो, जब एक बार Underlying Database की Table/Tables से DataSet Object में Data Fill हो जाता है, उसके बाद DataSet Object व Underlying Database का Direct कोई Connection नहीं रह जाता।

इसलिए इस बात से कोई फर्क नहीं पडता कि DataSet Object में Data किस Data Provider से आ रहा है। बल्कि एक बार DataSet के विभिन्न DataTables के Fill हो जाने के बाद हम DataSet के साथ जो भी Interaction करते हैं, वे सभी Interaction सभी प्रकार के Data Providers के लिए समान रूप से Apply होते हैं।

हालांकि DataSet Object, In-Memory RDBMS को Represent करता है, जिसमें Contained DataTables, Actual Underlying Database की Tables के समान ही होते हैं, लेकिन केवल Underlying Database ही SQL Language को समझता है, हमारे DataSet के DataTable Object नहीं।

इसलिए जिस तरह से Actual Database पर SQL Statements का प्रयोग करके हम हमारी जरूरत के अनुसार अपने Resultset को Filter, Sort व Search कर सकते हैं, Exactly उसी प्रकार से हम DataSet की DataTables पर SQL Queries के माध्‍यम से Searching, Sorting या Filtering नहीं कर सकते।

इसलिए ADO.NET हमें अपने DataSet में Contained DataTables के Data की Searching, Sorting व Filtering करने के लिए कुछ Standard Mechanism पर आधारित Object Model Provide करता है, जिनके माध्‍यम से हम DataSet में Stored DataTables पर ठीक उसी प्रकार के Searching, Sorting व Filtering Operations Perform करते हैं, जिस प्रकार के Searching, Sorting व Filtering Operations को हम Underlying Database पर SQL Queries के माध्‍यम से करते हैं।

इस Chapter में हम Disconnected ADO.NET Model द्वारा Provide किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के Searching, Sorting व Filtering Operations के बारे में जानेंगे। लेकिन इन Operations व ADO.NET द्वारा इन Operations को Perform करने के लिए Provide किए जाने वाले Objects के बारे में बेहतर तरीके से समझने के लिए सबसे पहले हमें एक DataSet Setup करना होगा।

Strongly Typed DataSet Configuring with Designer

हालांकि हम हमारी जरूरत के अनुसार Manual Codes लिखकर DataSet Create कर सकते हैं, लेकिन Visual Studio द्वारा Provide किए जाने वाले Visual DataSet Designer द्वारा हम बिना किसी प्रकार का Code लिखे हुए Server Explorer Sidebar का प्रयोग करते हुए बडी ही आसानी से अपना DataSet Object Create कर सकते हैं, जिसमें Contained सभी DataTables पर ठीक उसी प्रकार का Constraint Automatically Define हो जाते है, जैसे Constraints Physical Database में विभिन्न Physical Tables के Columns पर Applied होते हैं व विभिन्न DataTable Objects के बीच Exactly उसी प्रकार की Relationships भी Establish हो जाती है, जैसी Relationships Underlying Database की Physical Tables के बीच होती है।

जब हम Visual DataSet Designer का प्रयोग करते हुए DataSet Design करते हैं, तब हम तो DataSet को GUI Mode में व Drag-and-Drop तकनीक का प्रयोग करते हुए Design करते हैं, जबकि हमारे इस Drag-and-Drop Technique के आधार पर Visual Studio स्वयं अपने स्तर पर बहुत सारी Classes करता है, जिनकी Detailed जानकारी प्राप्त करने के लिए हम Visual Studio के “Class View” Sidebar को देख सकते हैं।

इस Chapter के विभिन्न Concepts को अच्छी तरह से समझने के लिए सबसे पहले एक नया Windows Forms Application Create करते हैं। Application Create हो जाने के बाद PROJECT => Add New Item Option पर Click करके निम्न चित्रानुसार दिखाई देने वाले DataSet Object को Select करना होता है और इस DataSet Object का एक उपयुक्त नाम Specify करने के बाद Add Button पर Click करना होता है:

Strongly Typed DataSet Configuration with Designer - Hindi

Strongly Typed DataSet Configuration with Designer – Hindi

जैसे ही हम Add Button पर Click करते हैं, हमारे सामने Strongly Typed DataSet Designer Window Show हो जाता है, जहां Server Explorer Sidebar से हम उन Tables को Drag-and-Drop कर सकते हैं, जिन्हें हम हमारे Strongly Typed DataSet Object में DataTable की तरह Add करना चाहते हैं।

चूंकि हम हमारे इस Chapter के सभी Concepts को बेहतर तरीके से समझने के लिए Customers, Orders, Products Order Details नाम की Tables पर विभिन्न प्रकार के Operations Perform करना चाहते हैं, इसलिए हम हमारे इस DataSet Object में जब इन Tables को Server Explorer Sidebar से Drag-and-Drop करते हैं, तो हमारा DataSet Object हमें कुछ निम्न चित्रानुसार दिखाई देता है, जहां हम विभिन्न Tables के साथ Associated Primary Key Column तथा विभिन्न Tables के बीच की Relationship को भी देख सकते हैं, जो Drag-and-Drop तकनीक Use करने पर Visual Studio द्वारा Automatically Maintain होता है:

Strongly Typed DataSet Configuration with Designer - Hindi

Strongly Typed DataSet Configuration with Designer – Hindi

जैसाकि इस चित्र में हम देख सकते हैं कि हमारा Strongly Typed DataSet Designer तैयार है जबकि हमने एक भी Line का Code नहीं लिखा है। इस Strongly Typed DataSet Designer को Use करने पर Visual Studio इस DataSet Designer में दिखाई देने वाले विभिन्न DataTable Objects को Strongly Type के रूप में Represent करने के लिए विभिन्न प्रकार की Classes Generate करता है, जिन्हें हम “View Class” नाम के Sidebar में देख सकते हैं और विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें इन्हीं Classes को Use करना होता है, जो कि कुछ निम्नानुसार दिखाई देती हैं:

Strongly Typed DataSet Configuration with Designer - Hindi

Strongly Typed DataSet Configuration with Designer – Hindi

इस तरह से हम समझ सकते हैं कि जब हम DataSet Designer का प्रयोग करके DataSet Object Design करते हैं, तब हमारी हर Drag की गई DataTable के लिए एक Strongly Typed DataTable, DataRow, तथा एक DataAdapter Type (Class) Create होता है, जिसे हम हमारी जरूरत के अनुसार अपने Program में उपयोग में ले सकते हैं।

C# Execute Stored Procedures using Generated Code
DataTable Select C# Example for Single & Multiple Records

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

ADO.NET with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindi ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook ADO.NET with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

ADO.NET with C# in Hindi | Page:501 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।