TextBox Object Common Properties

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

TextBox Windows Application में काफी ज्यादा Use होने वाला Control है। इसका प्रयोग सामान्यतया User से Free Form Input प्राप्त करने के लिए किया जाता है। हम TextBox Control में किए जाने वाले Changes व TextBox Control के Contents को कई Properties का प्रयोग करके Manipulate कर सकते हैं। TextBox Control की कुछ Most Useful Properties निम्नानुसार हैं:

HideSelection Property

TextBox की ये Property By Default True होती है और ये इस बात को Indicate करती है कि User ने TextBox में जिन Texts को Highlight किया है, वे उस समय Highlight नहीं रहेंगी, जब User Focus को अन्य Control पर Move करेगा। यदि हम चाहें कि Focus किसी भी Control पर हो, लेकिन TextBox का Selected Text Highlighted ही रहे, तो हमें इस Property को False Set करना होता है।

MaxLength Property

TextBox की ये Property इस बात को तय करती है कि User Text Box में कितने Characters Input कर सकता है। यदि हम इस Property में 0 Set करते हैं, तो User अधिकतम 32 KB तक के Characters एक TextBox में Input करता है।

Locked Property

TextBox की इस Property को True करने का मतलब ये होता है कि User इस Text Box पर Focus तो Set कर सकेगा, लेकिन Text Box में किसी भी तरह का Change नहीं कर सकता है। हालांकि User उस Text Box के Contents को Scroll कर सकता है। हम इसे एसी Enabled Property के रूप में समझ सकते हैं, जो Focus को प्राप्त करने में सक्षम है।

MultiLine Property

TextBox की ये Property केवल Design Time में ही उपलब्ध होती है। सामान्यतया सभी Text Box Default रूप से केवल एक ही Line के Text को Hold करने में सक्षम होते हैं, जिसमें अधिकतम 256 Characters Hold हो सकते हैं। लेकिन जब हम इस Property को True Set करते हैं, तब हम एक Text Box में एक से ज्यादा Lines में Texts Enter कर सकते हैं और Text Box पर Automatically Word-Wrapping की Property Apply हो जाती है, इसलिए TextBox में Input किए जा रहे Texts जैसे ही TextBox की Boundary को Touch करते हैं, Automatically Next Line में Transfer हो जाते हैं।

PasswordChar Property

TextBox की इस Property में हम जिस Character को Set कर देते हैं, Run time में उस Text Box में Input किए जाने वाले Actual Texts दिखाई नहीं देते हैं, बल्कि वह Text दिखाई देता है, जिसे हमने इस Property में Set किया होता है। Password Input करते समय हम जिस Text Box में Password Input कर रहे होते हैं, उस Text Box की इस Property में सामान्यतया “*” Set किया गया होता है, इसलिए Password का हर Character हमें एक “*” के रूप में ही दिखाई देता है।

ScollBars Property

TextBox की इस Property को Set करके हम Text Box के साथ Scroll Bars को Set कर सकते हैं। लेकिन ये Scrollbars Text Box पर तभी दिखाई देते हैं, जब हम MultiLine Property को True Set करते हैं। हम मुखयतः तीन तरह के Scroll Bars को TextBox पर Set कर सकते हैं, जिनकी जानकारी Scrollbars Property के List Box में दिखाई देती है।

SelText Property

TextBox में हम जिस Text को Select करते हैं या जिस Content को Return करवाना चाहते हैं, उसे इस Property में Specify करते हैं। हम इस Property में जो भी String Type करते हैं, Currently Highlighted Text इस Text से Replace हो जाता है।

SelStart Property

इस Property में एक Integer मान होता है, जो TextBox के First Highlighted Character की Position को Represent करता है। ये Zero Based होता है इसलिए यदि इसमें Zero हो, तो इसका मतलब है कि हमने Text Box के First Character पर Cursor को Place कर रखा है। यदि Text Box में Currently किसी Text को Select ना किया गया हो, तो ये Property TextBox में Cursor की Current Position को Represent करता है। यदि हम इस Property का मान Change करते हैं, तो हमने TextBox में जो कुछ भी Select किया होता है, वह सबकुछ Deselect हो जाता है और हमारा Cursor उस Position पर पहुंच जाता है, जिसे हमने SelStart Property में Set किया है।

SelLength Property

TextBox की इस Property में भी एक Integer मान होता है, जो कि TextBox में Select किए गए Characters की संखया को Represent करता है। हम इस Property को Run Time में Change करके Selected Texts के Characters की संखया को Change कर सकते हैं। यदि हम इसमें 0 Set कर दें, तो Currently Selected सभी Characters Deselect हो जाते हैं।

Text Property

Text Box की Caption Property नहीं होती है, बल्कि Text Property होती है, जो कि TextBox की Default Property होती है। हम इस Property को Design Time व Run Time दोनों स्थितियों में इस Property को Access कर सकते हैं। Text Property Text Box के Currently Visible व Editable Text को Represent करता है। चूंकि ये TextBox की Default Property होती है, इसलिए हम इसे Specify किए बिना भी Text Box के Texts को Set अथवा Return करवा सकते हैं। जैसे :

txtName = “Rahul”       OR          txtName.Text = “Rahul”

Command Button Object Common Properties
Label Object Common Properties

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।