Trim in PHP – String Cleaner Functions

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Trim in PHP – String Cleaner Functions: PHP हमें कुछ ऐसे Functions Provide करता है, जिनका प्रयोग करके हम किसी String के Left या Right या दोनों Sides के White Spaces या अन्य Characters को Remove कर सकते हैं। इस Group में मूल रूप से तीन Functions आते हैं, जो निम्नानुसार हैं:

ltrim() Function

rtrim() Function

trim() Function

ये तीनों ही Functions दो Arguments Accept करते हैं और एक Modified String Return करते हैं। पहले Argument के रूप में हमें उस String को Specify करना होता है, जिसके Left, Right या दोनों और से हम किसी एक या एक से अधिक Characters को Remove करना चाहते हैं, जबकि दूसरे Argument के रूप में हमें उन Characters की एक String Formatted List Specify करनी होती है, जिसे हम पहले Argument के रूप में Specified String से Remove करना चाहते हैं।

यदि हम इन तीनों ही Function में दूसरे Parameter को Specify नहीं करते हैं, तो ये तीनों ही Functions निम्न Characters को पहले Argument के रूप में Specified String के Left, Right या दोनों और से Remove कर देते हैं:

  • ” ” Space Character
  • “\t” Tab Character
  • “\n” New line or line feed Character
  • “\r” Carriage Return Character
  • “\0” Null Byte
  • “\x0B” Vertical Tab

इन तीनों ही Functions समान तरीके से काम करते हैं। अन्तर केवल इतना है कि ltrim() Function को Use करने पर String के केवल Left Side पर, rtrim() Function को Use करने पर String के केवल Right Side पर और trim() Function को Use करने पर String के LeftRight दोनों Sides पर ये Function अपना Operation Perform करता है तथा दूसरे Parameter में Specified Characters या ऊपर बताए अनुसार Default White Space Characters को Remove कर देता है।

जब हमें String से Remove किए जाने वाले सभी Character की पूरी एक Range को Specify करना होता है, तब हम ( .. ) यानी StartingEnding Character के बीच Double Dots का प्रयोग कर सकते हैं।

<?php
	$text = "\t\tThese are a few words 🙂 ...  ";
	
	$trimmed = trim($text);
	var_dump($trimmed);
?>

//Output
   string(28) "These are a few words 🙂 ..."

जैसाकि Output में हम देख सकते हैं कि trim() Function ने इस String के Left Side के सभी Tab Characters व Right Side के सभी Blank Spaces को Remove कर दिया है।

<?php
	$text = "These are a few words 🙂 ...  ";
	
	$trimmed = trim($text, ".) :rds");
	var_dump($trimmed);
?>

//Output
   string(18) "These are a few wo"

इस Program में हमने rtrim() Function के साथ दूसरे Parameter के रूप में जिन Characters को Specify किया है, वे Characters $text की String में जहां तक Match होते हैं, वहां तक Trim हो जाते हैं। परिणामस्वरूप हमें उपरोक्त Output प्राप्त होता है।

Trimming हमेंशा तभी तक होती है, जब तक कि दूसरे Parameter के रूप में Specified सभी Characters Continuously Available होते हैं। यदि उपरोक्त Program में हम Trimming String में Space Character को Specify नहीं करते, तो String की Right Side की Trimming ही नहीं होती, क्योंकि उपरोक्त Program के String की Right Side में सबसे पहले Spaces हैं।

chop() Function

ये Function rtrim() Function का Alias है, इसलिए जहां हम rtrim() Function को Use करना चाहते हैं, वहां हम इस Function को भी Use कर सकते हैं।

PHP String Case - Functions in PHP
PHP str_pad () Function

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।