Two Dimensional Array in C Language

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Two Dimensional Array in C Language: Array मूलत: तीन तरह के होते हैं:

  • One – Dimensional Array
  • Two – Dimensional Array
  • Multi – Dimensional Array

ऊपर जो प्रारूप समझाया गया है, वह One Dimensional Array का प्रारूप है। यदि किसी Array को Declare करते समय एक के बजाय दो Brackets में Array की Size को Define कर दिया जाए, तो यह एक Two Dimensional Array बन जाता है, और यदि Array की Size को दो से अधिक Brackets में दे दिया जाए तो यह Multi Dimensional Array Declare हो जाता है।

जब Array को Declare किया जाता है, तब वह Memory में वहीं जाकर Store होता है, जहां उसमें Define की गई पूरी जगह उसे क्रम से प्राप्त हो जाए।

जब हमें कोई Table या सारणी Memory में Store करनी होती है, तब हम Two Dimensional Array का प्रयोग करते हैं। इसमें एक Dimension Row की व दूसरी Dimension Column की होती है और इसे हम अग्रानुसार प्रदर्शित कर सकते हैं जहां माना तीन Student के Hindi, EnglishScience में क्रम से: निम्नानुसार मान प्राप्त हुए हैं:

Student/Sub Hindi English Science
Student1 50 56 65
Student2 55 44 56
Student3 45 54 75

यदि हम इसे किसी Array में Store करना चाहें तो उस Array में ये मान विभिन्न Memory Locations पर निम्नानुसार Store होंगे व इन्हे निम्नानुसार Index Numbers प्राप्त होंगे जिनसे इनकी पहचान होगी-

0,0 0,1 0,2
1,0 1,1 1,2
2,0 2,1 2,2

इसमें प्रथम विधार्थी के Hindi के अंक 50 Memory Location के Index Number 0,0 पर Store होंगे। English के अंक 0,1 Location व Science के अंक 0,2 Location पर Store होंगे। इसी प्रकार दूसरे विधार्थी के Hindi के अंक Memory में 1,0 Index Number के Location पर, English के अंक 1,1 Location पर व Science के अंक 1,2 Location पर Store होंगे। इसे गणतीय रूप में हम निम्नानुसार लिख सकते हैं-

        student[0,0]               50
        student[0,1]               46
        student[0,2]               65
        student[1,0]               55
        student[1,1]               44
        student[1,2]               56
        student[2,0]               45
        student[2,1]               54
        student[2,2]               75

हम इस Table को Row व Column में प्रदर्शित कर सकते हैं, लेकिन Memory में ये एक लगातार क्रम में Store होते हैं और इनकी पहचान इनके Index Number के आधार पर ही होती है। इस प्रकार यदि Index Number बदल जाता है, तो Memory Location भी बदल जाती है और Store होने वाला मान कभी भी किसी एक Memory Location पर Store नहीं होता।

यदि Two Dimensional Array को Declare करना हो तो हम निम्न Format का प्रयोग करते हैं &

      Data_Type Array_Name [Row Size][Column Size]

इस प्रकार उपरोक्त उदाहरण का Array निम्नानुसार Declare होगा &

        int student [3][3]

तीन Student के कारण Row की संख्‍या तीन है व तीन विषय के कारण Column की संख्‍या तीन है। इनका क्रम आपस में बदला भी जा सकता है, यानी Row की जगह Column व Column की जगह Row की Size भी दी जा सकती है। Two Dimensional Array में हम एक Array में Row व Column की संख्‍या के गुणनफल के बराबर संख्‍या में Elements Store कर सकते हैं।

Multi Dimensional Array को भी इसी प्रकार से Declare किया जा सकता हैं और उसमें Store होने वाले Elements की संख्‍या उनकी Define की गई कुल Brackets की Size के गुणनफल के बराबर होती है।

माना हम एक Multi Dimensional Array निम्नानुसार Declare करते हैं:

      int x [2][2][3];

तो यह Statement Memory में कुल 2 X 2 X 3 = 12 Element Store कर सकेगा।

इस प्रकार हम Array को Use कर सकते हैं और एक Array को एक ही प्रकार के बहुत सारे Data को एक ही Variable में Store करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

Linear Array in C Programming Language
Working with Array in C Programming Language

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।