4 types of Control Statements in any Programming Language

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Types of Control Statements: हम हमारे वास्तविक जीवन में भी हमेंशा निर्णय लेते रहते हैं। जैसे कि यदि हमें बाजार जाना है तो

  • किस दिन बाजार जाया जाएगा?
  • किस समय बाजार जाया जाएगा?
  • किस काम के सम्बंध में बाजार जाया जाएगा?
  • यदि वह काम पूरा नहीं होता तो फिर कौनसा दूसरा काम बाजार में पूरा किया जाएगा?

इस तरह हर समय हमारा दिमाग अपनी जरूरतों के अनुसार निर्णय लेता रहता है। जिस तरह हम हमारे दैनिक जीवन में विभिन्न निर्णय लेते रहते हैं, उसी तरह कम्प्यूटर पर प्रोग्राम बनाते समय भी हमें विभिन्न प्रकार के निर्णय लेने होते हैं, कि किस Statement के बाद कौनसा Statement Execute होगा? जैसे, यदि जिस काम के लिये Statement लिखा गया है, वह काम नहीं होता है तो फिर कौनसा Statement Execute होगा और यदि वह Statement Execute हो जाता है तो फिर कौनसा Statement Execute होगा? आदि।

Program Control

हम जानते हैं कि कोई भी प्रोग्राम Statements का एक समूह होता है, जिन्हें सामान्यतया जिस क्रम में Source File में लिखा जाता है, वे उसी क्रम में Execute होते हैं। किसी प्रोग्राम में लिखे गए Statements का Execution, जिस क्रम में होता है, उस क्रम को Flow Of Control कहा जाता है।

कभी-कभी हमारे सामने इस तरह की स्थितियां होती हैं, जिनके कारण हमें Statements के क्रम को Conditions के आधार पर बदलना पडता है और Condition के सत्य नहीं होने तक किन्हीं Statement के समूह को बार-बार दोहराना पडता है। ”सी” भाषा में इस प्रकार के कुछ Statement उपलब्ध हैं, जिनका प्रयोग करके हम Program के Control को अपनी सुविधा अनुसार उस स्थान पर भेज सकते हैं, जहां भेजना चाहते हैं। इस प्रकार के Statements में हमेंशा एक Condition होती है, जिसके आधार पर ये तय किया जाता है, कि Program के Control को किस Statement पर भेजना है। ये विशेष प्रकार के Statements Control Statements कहलाते हैं।

Types Of Control Statement

Control Statements को हम मुख्‍यतया तीन भागों में बांट सकते हैं, जो निम्नानुसार हैं:

Sequential Statements

जिन Statements का Execution होने के बाद क्रम से अगली पंक्ति में लिखे Statements का Execution होता है, Sequential Statement कहलाते हैं। अभी तक हमने जितने भी Programs बनाए हैं, उन सभी में केवल Sequential Statements का ही प्रयोग किया है। जब कोई Program क्रम से लिखे गए Statements का Execution उसी क्रम में करता है, तो इसे Control का Normal Flow कहा जाता है, क्योंकि इस प्रकार के Execution में Program Control का Flow एक क्रम में चलता रहता है और Program Control को किसी अन्य Point पर जाने की जरूरत नहीं पडती है। Sequential Statements हर main() function में होते हैं और किसी भी प्रोग्राम में ये जरूर होते हैं।

Conditional Statements

प्रोग्राम में कई जगह पर किसी Condition के आधार पर Control के सामान्य प्रवाह को छोड कर किसी भिन्न Point से Statement का Execution करना पडता है। इस प्रकार के चयनात्मक Execution के लिये प्रयुक्त Statements को Conditional Statements या Branching Statements कहा जाता है।

यानी जब किसी समस्या के किसी शर्त के अनुसार दो या दो से अधिक परिणाम संभावित होते हैं, तब किसी निश्चित परिणाम पर पहुंचने के लिये प्रोग्राम को अपना Normal Flow को छोडकर किसी भिन्न बिंदु से Program को Execute करना पडता है। इस प्रक्रिया को प्रोग्राम की Branching होना कहते है।

goto Statement बिना Condition का एक ऐसा Control Statement है, जिसे हम LoopingBranching दोनों रूपों में प्रयोग कर सकते हैं। “C” Language में मुख्‍यतया चार Conditional Control Statements हैं, जिन्हें निम्न चित्र द्वारा दर्शाया गया हैः

 

Iterative Statements

प्रोग्राम में कुछ Statements के क्रम किसी Condition पर निर्भर करते हुए जब बार-बार दोहराने की आवश्‍यकता होती है, तो पुनरावर्ती या Iterative Statements का प्रयोग किया जाता है। “C” में मुख्‍यतः तीन Iterative Statements होते हैं, जिसे निम्न चित्र द्वारा दर्शाया गया हैः

Compound Statement or Statement Block

जब Statement के एक समूह को इकाई के रूप में उपयोग में लेना होता है, तो उसे Block या Compound Statement कहते हैं। एक Block में ढेर सारे Statements होते हैं, जो किसी खास Condition के सत्य होने पर या फिर Program Control के Normal Flow में, एक साथ Execute होते हैं। Block के Statements मंझले कोष्‍ठक (Curly Braces) के बीच में लिखे जाते हैं। एक Block के अन्दर कई Definitions, Declarations व Statements का समूह हो सकता है। जैसेः

{
int a, b;
c = a + b;
… … … …
}

if statement

सभी Control Statements में से if Statement सबसे शक्तिशाली Statement है, जिसके द्वारा हम Statements के Execution के Flow को Control कर सकते हैं। यह एक द्विमार्गी ( Two Way ) Statement है, जिसमें Condition के सत्य या असत्य होने के आधार पर निर्भर करते हुए प्रोग्राम का Control दो अलग-अलग बिंदुओं पर पहुंचता है। इस तरह If Statement के अनुसार प्रोग्राम के पास दो रास्ते होते हैं, एक Condition के सत्य होने की स्थिति वाला रास्ता व दूसरा Condition के असत्य होने की स्थिति रास्ता। जब हमें Condition के सत्य होने पर केवल एक Statement का Execution करना होता है, तब हम निम्न प्रकार के Syntax में if Condition को Use कर सकते हैं, जिसमें जब if Condition सत्य होती है तब Statement 1 Execute हो जाता हैः

if ( Expression and Condition )
Statement 1;

जब हमें किसी Condition के सत्य होने पर एक से अधिक Statements का Execution करना होता है, तब हमें सभी Statements मंझले कोष्‍ठक में लिखने पडते हैं। यदि हम ऐसा नहीं करते व ऊपर बताए Syntax के अनुसार ही प्रोग्राम लिख देते हैं, तो Condition के सत्य होने पर “C” Compiler पहले Statement का तो Execution कर देता है, लेकिन शेष Statements को Program की Condition के अनुसार Execute नहीं करता बल्कि उन्हें Program के Normal Flow के अनुसार Execute करता है। इस स्थिति में पहले Statement को छोडकर बाकी के सभी Statements हमेंशा Execute होते हैं, चाहे if Condition सत्य हो चाहे असत्य। इसलिये यदि if Condition के प्रोग्राम में एक से अधिक Statements का Execution करना हो तो हमें निम्न if Syntax Use करना पडता हैः

if ( Expression and Condition )
{
Statement 1;
Statement 2;
“ “ “
“ “ “
Statement n;
}
Other Statements

इसमें जब Condition सत्य होती है, तो Block के अन्दर लिखे सारे Statements का Execution हो जाता है, उसके बाद Other Statements का यानी Block से बाहर के Statements का Execution होता है। लेकिन यदि Condition असत्य होती है, तो प्रोग्राम Control, if Condition के Block को छोड कर सीधे ही Other Statements यानी Block के बाहर के Statements का Execution कर देता है। Condition सत्य हो या असत्य फिर भी Other Statements यानी Block से बाहर के Statement का Execution होता ही है, क्योंकि ये Statement Sequential Flow में होते है।

if Statement की तरह ही if…elseelse if Statements भी होते हैं, जिनका प्रयोग अलग-अलग तरह की Multiple-Condition Situation को Handle करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए जब कोई ऐसी Situation होती है, जिसमें केवल दो ही स्थिति सम्‍भव होती है, तब हम if … else Statement को Use करते हैं, जबकि कोई ऐसी Situation, जिसमें कई स्थितियां सम्‍भव हों, तो इस प्रकार की Situation को Handle करने के लिए else if Statement को Use करना हमारे लिए काफी सुविधाजनक होता है।

अच्‍छा Programmer बनने के लिए विभिन्‍न प्रकार के Conditional Statements को अच्‍छी तरह से समझना जरूरी होता है ताकि विभिन्‍न प्रकार की Programming Requirements को पूरा करने के लिए उपयुक्‍त Conditional Statements का प्रयोग किया जा सके व कम से कम Codes लिखकर अधिकतम Performance वाला Resutl प्राप्‍त किया जा सके। इसलिए यदि आपको Conditional Statements के बारे में पर्याप्‍त जानकारी नहीं है, तो C Programming Language in Hindi पुस्‍तक आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है, जो कि काफी सरल भाषा में लिखी गई है और विभिन्‍न प्रकार के Programming Concepts को विभिन्‍न प्रकार के Real Life Example Programs द्वारा समझाया गया है। जिससे न केवल आपकी Programming समझ बढती है, बल्कि आपको ये भी पता चलता है कि किस प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए किस प्रकार का Conditional Statement उपयोग में लेना चाहिए। (Types of Control Statements)

How to get Formatted Output in C Language?
if ... else Statement - The most used statement.

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।