Types of Web Hosting

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Types of Web Hosting: जितनी गंभीरता से हमें अपने Domain Name को Select करना होता है, उतनी ही गंभीरता से हमें हमारी Website को Host करने के लिए एक अच्छे Hosting Provider को भी Select करने की जरूरत होती है।

हालांकि Internet पर हजारों Web Hosting Companies हैं और सभी के अपने अलग तरह के Plans हैं, जो अलग-अलग Price पर उपलब्ध हैं क्योंकि अलग-अलग Plans के अन्तर्गत अलग-अलग तरह की Services को Include किया गया होता है अथवा Resources की Limits को तय किया गया होता है और Web Hosting खरीदने से पहले एक उपयुक्त Web Host का Selection करना काफी महत्वपूर्ण होता है, ताकि किसी भी तरह की परेशानी होने पर उसे आसानी से Resolve किया जा सके।

एक बार फिर मैं आपको यही कहना चाहता हुं कि कभी भी अपने Domain Name को Blogger जैसे किसी Free Web Host के साथ Associate न करें, अन्‍यथा Long Term में आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पडेगा।

अपनी Website के लिए एक उपयुक्त Web Hosting Space खरीदने से पहले Web Hosting से सम्बंधित कुछ Basic Technical बातों को समझ लेना आपके लिए उपयोगी रहेगा, जो कि अग्रानुसार हैं।

Types of Web Hosting

Web Hosting Capacity व जरूरत के अनुसार कई प्रकार की हो सकती हैं और अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए अलग-अलग प्रकार के Web Hosting की जरूरत पड सकती है। जिनमें से कुछ Specific प्रकार जी Web Hosting के बारे में निम्नानुसार समझा जा सकता है:

Free Web Hosting Service

इस प्रकार की Web Hosting पर हम बिल्कुल भरोसा नहीं कर सकते, क्योंकि इस प्रकार के Web Host कब तक हमारी Website को Host करेंगे और कब हमारी Website को पूरी तरह से अपने Web Server से Delete कर देंगे, इस बात की कोई गारन्टी नहीं होती। यहां तक कि हमें हमारी Website का Backup लेने तक का समय भी इस प्रकार के Free Web Hosting Providers द्वारा नहीं दिया जाता। इसलिए इस प्रकार की Web Hosting Providers से दूर रहने में ही भलाई है।

इस प्रकार के Web Hosting की Limitations इतनी ज्‍यादा होती हैं, कि इस प्रकार के Web Host हमारे किसी काम के नहीं होते। यानी Email Send करने जैसी मामूली लेकिन महत्वपूर्ण व जरूरी सुविधाओं को इस प्रकार इस प्रकार के Web Hosts पर पूरी तरह से Restricted रखा जाता है। Free Web Hosts का प्रयोग सामान्‍यत: Testing Purpose के लिए Students या Hobbies द्वारा किया जाता है, जो अपने Degree Level Demo Projects को College में Submit करने से पहले उसे Live Test करना चाहते हैं।

Free Web Hosts वास्तव में Free नहीं होते बल्कि इन Free Hosts का मूल उद्देश्‍य यही होता है कि एक बार आप अपनी Website को इन पर Establish कर लीजिए, ताकि बाद में ये आपको अपने Web Host पर Hosting Space खरीदने के लिए बाध्‍य कर सकें क्योंकि जब ये Hosting Providers आपकी Website को एक बार Ban कर देते हैं, उसके बाद आप अपनी Website का Backup भी तभी ले सकते हैं, जबकि आप कम से कम इनके Basic Plan को खरीदें और इनके Basic Plan का Charge भी इतना ज्‍यादा होता है, जितने में एक अच्छी Quality का Hosting Plan खरीदा जा सकता है।

Shared Web Hosting Service

इस प्रकार की Web Hosting को वर्तमान समय में सबसे ज्‍यादा Websites को Host करने के लिए Use किया जाता है, क्योंकि ये Web Hosting सबसे सस्ती लेकिन पर्याप्त Resources Provide करने वाली Services होती हैं, जिनकी Limitations तो होती हैं, लेकिन इतनी नहीं, कि हम इन्हें अपना Online Business Establish करने हेतु उपयोग में न ले सकें।

वास्तव में कुछ Shared Hosting Providers काफी कम कीमत पर काफी High Quality की Services Provide कर देते हैं, क्योंकि Shared Hosting के अन्तर्गत एक ही Physical Server पर बहुत सारी छोटी-छोटी Websites को Host कर लिया जाता है, जिनकी Resource Requirement काफी कम होती है। साथ ही Shared Hosting के अन्तर्गत एक High Power Sever Computer की Capacity इतनी अधिक होती है कि वह हजारों छोटी-छोटी Websites के लिए RAM SpaceCPU Time को Share करने की सुविधा Provide कर देता है।

परिणामस्वरूप समान Server पर कई Websites के बीच Resources की Sharing हो जाने के कारण इस प्रकार का Web Hosting Space काफी कम Price पर मिल जाता है, जिसकी कीमत लगभग Rs. 40/- प्रतिमाह से Rs. 700/- प्रतिमाह तक हो सकती है, जहां लगभग Rs. 40/- प्रतिमाह का Shared Hosting, Starting Plan या Basic Plan को Represent कर सकता है, जबकि लगभग Rs. 700/- प्रतिमाह का Shared Hosting, Premium Plan को Represent कर सकता है और इस Range के बीच और भी बहुत सारे Plans हो सकते हैं, जो कि विभिन्न प्रकार के Resources के Limitations पर आधारित होते हैं।

उदाहरण के लिए किसी Specific Hosting Provider के Starting Plan की Shared Hosting में आप Per Hour अधिकतम 50 Emails Send कर सकते हैं, जबकि Premium Plan के अन्तर्गत आपके अपने Clients को Per Hour Emails Send करने की Limit 2000/hour या Unlimited भी हो सकती है।

Shared Hosting Account का एक सबसे बडा Advantage ये होता है कि यदि आपकी Website बहुत ज्‍यादा Popular है और आपकी Website के साथ Hosted अन्‍य Shared Websites इतनी ज्‍यादा Popular नहीं हैं, तो उस स्थिति में बहुत काम कीमत पर आपको Shared Hosting Provide करने वाले Super Computer के High Quality Resources को Access करने की सुविधा प्राप्त हो जाती है क्योंकि आपकी Website के साथ Hosted अन्‍य Websites को Super Computer के High Quality Resources की ज्‍यादा जरूरत नहीं होती, जिसका फायदा आपकी Website को मिल जाता है। लेकिन स्थिति विपरीत होने पर इसका Negative Impact आपकी Website की Performance पर भी पड सकता है। यानी यदि आपकी Website किसी ऐसी Website के साथ समान Super Computer Resources को Share कर रहा हो, जो आपकी Website से काफी ज्‍यादा Popular है, तो उस स्थिति में उस Server Computer के Resources उस दूसरी Website के लिए ज्‍यादा Use होंगे, परिणामस्वरूप आपकी Website को काफी कम Resources प्राप्त होंगे और आपके Website की Performance काफी कम हो जाएगी।

आपकी Website जिस Server पर Hosted है, उसी Server पर और कौनसी Websites Hosted है और स्वयं आपके Domain के IP Address को कौन-कौन सी Websites Share कर रही हैं, इस बात का पता लगाने के लिए आप http://www.yougetsignal.com/tools/web-sites-on-web-server/ Website को Use कर सकते हैं। यानी इस Webpage पर दिखाई देने वाले Text Box अपना Domain Name जैसे कि “bccfalna.com” Input करके Enter करिए और निम्‍न चित्रानुसार आप देख सकते हैं कि आप द्वारा Specified Website के साथ और कितनी Websites आपके साथ समान Host पर Shared हैं:

Types of Web Hosting - Hindi

Types of Web Hosting – Hindi

इस चित्र में आप देख सकते हैं कि हमारी Website “www.bccfalna.com” के साथ कुल 18 और Websites Hosted हैं और सामान्‍यत: इनका Traffic तुलनात्‍मक रूप से हमारी Website से काफी कम है। इसलिए काफी कम Price के Basic Hosting Plan के साथ भी हमारी Website को 1GB तक का RAM व कई अन्‍य High Features के Resources प्राप्‍त हो रहे हैं।

Reseller Web Hosting Service

इस प्रकार की Web Hosting किसी User को Shared Hosting Resell करने का अधिकार Provide करता है। उदाहरण के लिए यदि आप स्वयं एक Shared-Hosting Reseller बनना चाहते हैं, तो आपको Reseller Web Hosting Service Purchase करना होगा।

सामान्‍यत: लोग इस प्रकार का Web Hosting तब Purchase करते हैं, जब उनकी Website को जितने Resources की जरूरत होती है, उतनी जरूरतें किसी भी Shared-Host द्वारा किसी भी कीमत पर पूरा किया जाना सम्भव नहीं होता। यानी यदि आपकी Website पर इतना ज्‍यादा Traffic हो जाए, जिसे Shared Host द्वारा Handle न किया जा सके व Shared Host बार-बार Crash हो जाए, तो उस स्थिति में आपको स्वयं अपनी ही Website के लिए Reseller Web Hosting खरीदने की जरूरत पड सकती है। जबकि आप अपने Hosting Space को अन्‍य लोगों को Shared-Hosting Space के रूप में Resell भी कर सकते हैं।

Reseller Hosting Account एक प्रकार का Shared Hosting Account ही होता है, लेकिन इस Account के साथ आपको और ज्‍यादा Tools व Hosting Space प्राप्त होता है, जबकि Technical Control के रूप में आपको CPanel के स्थान पर Web Host Manager (WHM) Control Panel प्राप्त होता है, जिसके साथ एक Billing Software भी होता है, जो उस स्थिति में आपको अपने Client से Payment Accept करने की सुविधा देता है, जब आप अपने Hosting Space को अपने Clients को Sell कर रहे होते हैं। इसके अलावा इस Account के साथ निम्नानुसार कुछ और अन्‍य प्रकार की सुविधाऐं भी होती हैं:

  • Free Website Templates
  • White Label Technical Support – यानी हमारी Reseller Company स्वयं हमारे Clients के लिए Technical Support Provide करती है।
  • Private Name Server भी Provide करती है, जिससे हम एक से ज्‍यादा Name Servers Define कर सकते हैं।

इस प्रकार के Web Hosting Account के लिए आपको प्रतिमाह $15 से $50 प्रतिमाह तक Pay करने की जरूरत पड सकती है और Shared Hosting की तरह ही इस Range के बीच भी कई तरह के Plans हो सकते हैं, जो आपके Reseller Hosting Provider द्वारा तय किया जाता है।

Virtual Dedicated Server or Virtual Private Server (VPS)

इस प्रकार के Servers वास्तव में Virtual Servers होते हैं, जहां एक ही Server Computer पर उपलब्ध Physical Resources को एक से ज्‍यादा Virtual Servers Create करके उन्हें Allocate कर दिया जाता है। उदाहरण के लिए जब आप अपने Computer System पर VertualBox या VMWare जैसे किसी Software के माध्‍यम से एक Operating System के अन्‍दर कोई दूसरा Operating System चलाने के लिए उसे CPU Cores व RAM Allocate करते हैं, ठीक वैसे ही आपके लिए आपके Hosting Provider द्वारा एक Virtual Box या VMWare Setup किया जाता है, जिस पर आप जैसे चाहें वैसे Software Install कर सकते हैं। यानी उस Host को अपने Personal Computer की तरह Remotely Access and Manipulate कर सकते हैं।

VPS के अन्तर्गत एक या एक से अधिक Server Computers के Resources की Sharing हो सकती है, लेकिन एक Virtual Server को जितना Resource Allocate किया जाता है, उसे एक या अधिक Physical Servers द्वारा उतना ही Resource प्राप्त होता है। VPS वास्तव में एक ही Physical Server पर Exist होते हैं, लेकिन इस तरह से व्‍यवहार करते हैं जैसे कि वे एक अलग Physical Server पर Exist हों।

चूंकि VPS को उनके लिए निश्चित किया गया Resource पूरी तरह से प्राप्त होता है, जिस पर Shared Hosting की तरह कोई Sharing नहीं होती, इसलिए एक ही Server पर एक से ज्‍यादा Virtual Servers Exist होने के बावजूद Shared Hosting की तरह एक Website द्वारा अधिक Resources Use किए जाने पर उसके साथ Share करने वाली अन्‍य Websites की Performance पर कोई प्रभाव नहीं पडता।

VPS वास्तव में स्वयं के Personal Server (Dedicated Server) व Shared Server के बीच की स्थिति को Represent करते हैं। इस प्रकार के Web Hosting Account की जरूरत तब पडती है, जब आपके Website की Requirement इतनी ज्‍यादा बढ जाए कि Reseller Hosting Account द्वारा भी उसे Fulfill न किया जा सके।

VPS Hosting Packages की कीमत $30 से $200 प्रतिमाह के आसपास होती है और इस Range के बीच भी कई अन्‍य Plan Exist हो सकते हैं, जो कि पूरी तरह से VPS Web Hosting Provider पर निर्भर करता है और VPS के रूप में Provide की जाने वाली Bandwidth, CPU, RAM, Disk Space आदि Resources की Limitations के आधार पर तय होता है।

Dedicated Hosting Service

इस प्रकार की Web Hosting में आपको आपका एक अलग Web Server Provide कर दिया जाता है, जिस पर एक Administrator के रूप में आपको Root Access मिलता है। इसके अन्तर्गत भी दो प्रकार के Server हो सकते हैं, जिन्हें Self-Managed Server व Unmanaged Server के नाम से जाना जाता है और इन दोनों ही प्रकार के Servers की Price अलग-अलग होती है।

इस प्रकार के Web Hosting Account की कीमत कम से कम $30 प्रतिमाह या उससे ज्‍यादा होती है। जबकि Managed व Unmanaged के आधार पर इसकी Rate भी बदलती रहती है। क्योंकि Self-Managed Dedicated Server के Management की जिम्मेदारी पूरी तरह से आपकी होती है जबकि Unmanaged Dedicated Server को Manage करने व Server पर होने वाली किसी भी तरह की परेशानी को Solve करने की जिम्मेदारी आपके Hosting Provider की ही होती है, जो कि Service की प्रक`ति के बदले में Charge करता है।

Grid / Cloud Hosting Service

ये एक नई प्रकार की Web Hosting Service है, जिसके अन्तर्गत सैकडों Individual Servers आपस में मिलकर एक बहुत बडे Server की तरह काम करते हुए User को Web Hosting Service Provide करते हैं।

इस प्रकार के Hosting की कीमत $20 प्रतिमाह से शुरू होती है और Resource की जरूरत बढने के साथ-साथ इसकी कीमत भी बढती जाती है, जो कि पूरी तरह से आपके Website द्वारा Use किए जाने वाले Resources व Bandwidth आदि पर निर्भर होती है।यं

सामान्‍यत: हमारी Website की किसी भी प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए उपरोक्त में से कोई न कोई Service उपयोगी साबित हो जाती है। लेकिन फिर भी यदि इससे भी आगे बढने की जरूरत पडे तो Collocation Self Service के रूप में हम हमारा स्वयं का Physical Server खरीद सकते हैं।

हालांकि हमने प्रत्‍येक Hosting Type की कीमत का कुछ अन्‍दाजन Amount Specify किया है, लेकिन ये Amount काफी Variable होता है जो कि Plan के अन्‍तर्गत दिए जाने वाले Resources की Limits के आधार पर काफी कम या काफी ज्‍यादा हो सकते हैं। उदाहरण के लिए आपको 512B RAM, 1 Core CPU, 10GB Bandwidth, 10GB Webspace के साथ $15/month पर भी Dedicated Server प्राप्‍त हो सकता है लेकिन यदि  यदि आपको 1GB RAM चाहिए, अथवा आपको 20GB Webspace चाहिए या 2 Core Processor चाहिए, तो आपके Dedicated Plan की कीमत बढ जाएगी।

इसलिए आप जो भी Plan खरीद रहे हैं, पहले इस बात को निश्चित कर लें कि आपकी Website के लिए कितनी Space व Bandwidth की जरूरत है और उस पर कितना Traffic आ रहा है या आने की सम्‍भावना है। इन्‍हीं Factors के आधार पर Appropriate Hosting Account का Selection किया जाना चाहिए, जिनके विषय में हम किसी और Article में बात करेंगे। हालांकि यदि आप अपने Web Hosting Plan के बारे में उपयुक्‍त निर्णय नहीं ले पा रहे हैं, तो आप उस Hosting Provider की Service ले सकते हैं, जिसे हम BccFalna.com के लिए Use कर रहे हैं क्‍योंकि इससे अच्‍छी Quality और इससे कम Price का Shared Hosting Provider हमारी नजर में तो फिलहाल कोई भी नहीं है।

Free Hosting always pays more than you think
Web Hosting Selection Criteria - Only 5 Things to Consider

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।