var Keyword in C#

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

var Keyword in C#: जब हम कोई Variable या Object Declare करते हैं, तो C# एक Strictly Typed Language होने की वजह से हमें Variable के नाम के साथ उसके Type को भी Specify करना जरूरी होता है। जैसे:

int value = 75;

जब C# Compiler उपरोक्त Statement देखता है, तो उसे int Keyword मिलते ही इस बात का पता लग जाता है कि उसे Integer Type का मान Store करने के लिए Memory Allocate करना है।

जबकि यही Instruction उसे दुबारा तब प्राप्त होता है, जब उसे Variable value को Initialize करने के लिए Literal 75 प्राप्त होता है, क्योंकि मान 75 अपने आप में इस बात का Instruction है कि ये एक Integer Type का मान है, इसलिए Reserve होने वाली Memory भी Integer Type की ही होगी। इसी तरह से जब हम निम्नानुसार किसी Reference Type का Object Create करते हैं:

MyType type = new MyType();

तब भी C# Compiler को दो बार इस बात का Instruction प्राप्त होता है, कि हमें MyType Type का Object Create करने के लिए Memory Reserve करना है। लेकिन C# हमें var नाम का एक Keyword Provide करता है, जिसका प्रयोग करके हम इस दो बार Specify किए जाने वाले Type Declaration को केवल एक ही बार Specify कर सकते हैं:

var value = 75;
var type = new MyType();

जब C# Compiler उपरोक्त दोनों Statements में से पहले Statement पर पहुंचता है, तो जब C# Compiler मान 75 को देखता है, तब उसे इस बात का Instruction मिलता है कि उसे Integer Type का मान Store करने के लिए Memory Reserve करना है।

इसी तरह से दूसरे Statement में जब C# Compiler MyType() Constructor पर पहुंचता है, तब उसे इस बात का Instruction मिलता है कि उसे MyType Type का Object Create करना है।

यानी var Keyword का प्रयोग करके हम C# Compiler को किसी Type के मान को Store करने के लिए केवल एक बार Memory Reserve करने का Instruction दे सकते हैं, न कि एक ही Memory को Reserve करने के लिए दो बार।

हमने यहां पर दो तरीकों से value नाम का Value Type Variable व type नाम का Reference Type Object Create किया है, लेकिन दोनों ही तरीकों से Create होने वाले Variable व Object के Declaration से Reserve होने वाली Memory के Reserve होने के तरीके में कोई अन्तर नहीं है, बल्कि C# का var Keyword हमें Variable या Object Declare करने का केवल एक Shorthand तरीका Provide कर रहा है।

var Keyword C# को कोई Special प्रकार का Variable Create करने का Instruction नहीं देता। ये केवल एक Shorthand तरीका Provide करता है, जिससे Left Side में Specify किया गया Variable/Object तभी किसी Particular Type से Initialize होता है, जबकि Right Side में हम किसी Value Type के मान या Reference Type के Constructor को Specify करते हैं। var Keyword के साथ निम्नानुसार कुछ Restrictions भी हैं:

  • हम var Keyword का प्रयोग केवल Local Variables के साथ ही कर सकते हैं, Fields यानी Class के Data Members के साथ नहीं।
  • var Keyword को केवल उसी स्थिति में Use कर सकते हैं, जबकि Variable या Object को Declare करते ही Initialize किया जा रहा हो।
  • var Keyword का प्रयोग करने के बाद जब एक बार Variable/Object का Type Compiler के लिए Specify हो जाता है, तो उस Type को हम बाद में Change नहीं कर सकते।

यानी C# का var Keyword, JavaScript के var Keyword के समान नहीं है, जो कि विभिन्न प्रकार के मानों को Store करते हुए Variable को विभिन्न प्रकार के Reference Types में Dynamically Convert करता रहता है, बल्कि ये Keyword केवल एक Shorthand Instruction मात्र है। (var Keyword in C#)

bool and char Data Types
C# Primitive Types

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।